बार - बार पावर कट की समस्या के लिए बेस्ट हैं ये Power Backup Solution

इंडिया में आज के समय में हर जगह बिजली उपलब्ध है।  लेकिन कभी–कभी पावर कट की समस्या आज भी बनी हुई है जिसके कारण प्रतिदिन के कामों में रुकावट होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए, ज़रूरत के अनुसार inverter battery या जेनरेटर का प्रयोग करते हैं। आज के समय में डीजल की कीमत (Diesel Cost) बढ़ने के कारण जनरेटर चलाकर business करना संभव नहीं है। इस परिस्थिति में inverter battery लगा सकते हैं आज आपको यहाँ जानने को मिलेगा कि किस–किस जगह पर पावर बैकअप की जरूरत पड़ती है:

1. Power Backup Solution for Office power backup solution for office

ऑफ़िस का मतलब है जहां पर employees के काम करने के लिए कुर्सी, टेबल, लैपटॉप और इंटरनेट हो और इसी के साथ जहां पर किसी भी brand के प्रोडक्ट या सर्विस की sales, marketing, customer support, product development आदि का काम किया जाता हो। जैसे कि IT Office, Call Centre, Real Estate, Advertising Agency, Film Production House, आदि। कुछ office individual building में चलाए जाते हैं जहां पर एक बिल्डिंग में दो या दो से अधिक कंपनियों के ऑफिस होते हैं और कुछ ऑफ़िस shopping complex में होते हैं जहां पर Co-working Space या एक ऑफ़िस के लिए seat wise या square feet के हिसाब से जगह अलग से दी जाती है। इन सब offices में power backup solution का होना अनिवार्य है जिससे frequent power cut में भी ऑफिस में basic lights, computer, laptop, internet आदि चलते रहें।

2. Power Backup Solution for Showroom

power backup solution for showroom

शोरूम का मतलब है जहां कोई भी प्रोडक्ट को डिस्प्ले किया जाता है, जैसे गाड़ी, लैपटॉप और कंप्यूटर का शोरूम। साथ में यहाँ पर उस प्रोडक्ट की सेल्स और सर्विसेज भी दी जाती है। यहाँ पर अधिक मात्रा में लाइट लगाए जाती है और ज़रूरत के हिसाब से AC भी रहती है।यहाँ पर frequent power cut के लिए जेनरेटर या inverter battery लगायी जाती हैं जिससे शोरूम की सभी लाइट जलती रहें।

3. Power Backup Solution for Medical Clinic power backup solution for hospital

हर शहर में मेडिकल क्लिनिक रहता है जहां पर लोग अपने health check-up करवाते है। मेडिकल क्लिनिक भी कई प्रकार के होतें है– जैसे कि दांत के अलग, X-ray के अलग, blood test ab, physician- जहां पर किसी भी बीमारी के प्राथमिक उपचार किये जाते हैं। यहाँ पर तीन प्रकार के बिजली की सुविधा होती है– सरकारी बिजली, Online UPS, Inverter Battery। कहीं–कहीं पर इन सभी के साथ सोलर पैनल भी लगाया जाता है जिससे बिजली का बिल काम से कम आये।

4. Power Backup Solution for Home & Farmhouse

power backup solution for farmhouse

बहुत सारे लोगों का शौक़ रहता है कि वो ग्रामीण जीवन जिए। इसके लिए वे शहर से दूर जाकर अपना घर बनवाते है जहां पर सरकार की कोई भी सुविधा नहीं होती है– जैसे कि बिजली, पानी, रोड, स्कूल, बाज़ार, इत्यादि। इस जगह पर लोग पार्टी, छुट्टी और स्पेशल मौकों पर जाते हैं।

यहाँ पर सोलर पैनल और इन्वर्टर बैटरी लगाकर खुद का बिजली बनाते हैं जिससे लाइट, पंखे, टीवी, फ्रिज, पानी की मोटर और AC चलते हैं।

5. Power Backup Solution for Hotel & Restaurants

power backup solution for hotel

रेस्टोरेंट्स और होटेल जहां पर लोग ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, किसी भी प्रकार की पार्टी करते है। कुछ जगहों पर रहने के साथ खाने की सुविधा मिलती है, पर कहीं पर सिर्फ़ रहने या खाने की सुविधा होती है। यहाँ पर लाइट, पंखे, टीवी, इंटर्नेट, AC, geyser, इत्यादि रहते है। यहाँ पर 24*7 पावर बैकप की जरूरत होती है।

6. Power Backup Solution for Computer Lab

हर शहर में छोटी से बड़ी दुकाने होती हैं जैसे कि Bakery Shop, Jewellery, Shop, Dairy, General Store, Medical Shop, Salon, Gym, Spa Centre, इत्यादि। ये सभी अक्सर सुबह ५ से लेकर रात १० बजे तक चलता है। यहाँ पर ऐसे उपकरण लगे होतें हैं जो बिजली से चलते होतें हैं। आज के समय में यहाँ पर लोग जेनरेटर या inverter battery रखते हैं जिससे बिजली जाने के बाद ये चल सके।   

7. Power Backup Solution for Shop

power backup solution for shop

हर शहर में छोटी से बड़ी दुकाने होती हैं जैसे कि Bakery Shop, Jewellery, Shop, Dairy, General Store, Medical Shop, Salon, Gym, Spa Centre, इत्यादि। ये सभी अक्सर सुबह ५ से लेकर रात १० बजे तक चलता है। यहाँ पर ऐसे उपकरण लगे होतें हैं जो बिजली से चलते होतें हैं। आज के समय में यहाँ पर लोग जेनरेटर या inverter battery रखते हैं जिससे बिजली जाने के बाद ये चल सके।   

8. Power Backup Solution for Transport

power backup solution for van

कुछ गाड़ियां जैसे Caravan, आर्मी वैन, ट्रैव्लर, जो हर समय शहर से दूर रहते हैं। यह एक चलता फिरता घर होता है जिसमे लाइट, वॉटर पम्प, लैपटॉप, म्यूज़िक सिस्टम लगे होते हैं। इस गाड़ी के छत पर सोलर पैनल और अंदर inverter battery लगे होते हैं।

9. Power Backup Solution for Mini Cold Storage

power backup solution for cold storage

इंडिया में सब्जी की खेती बहुत ही पर्याप्त मात्रा में होती है, लेकिन किसानों को खेत से सब्जी तोड़ कर उसी दिन मंडी में बेचना पड़ता है। रिसर्च के अनुसार, प्रतिदिन 20% सब्जी की बर्बादी होती है। इसके लिए इंडिया में कुछ स्टार्टअप ने पोर्टेबल कोल्ड स्टोरेज बनाएं हैं जो खेत के पास में भी इंस्टॉल किये जातें हैं। इस cold storage में solar panel system रहता है जिसमें 5 kw solar panel, 5 kW battery, और एक inverter रहता है।

10. Power Backup Solution for Lift

power backup solution for lift

घर, मॉल, और ऑफ़िस में सीडी के साथ–साथ लिफ्ट की सुविधा होती है। मॉल और बड़े बिल्डिंग में पावर की सुविधा पहले से रहती है, पर Individual Building और Multi Floor Building में कहीं–कहीं पावर बैकअप की सुविधा नहीं होती है। Lift में 3 Phase AC Motor होती है जिसके लिए power backup की जरूरत होती है।

निष्कर्ष

Commercial Areas में Frequent power backup की समस्या को दूर करने के लिए इंडिया में नयी तकनीक की inverter battery आ गयी है इसके फायदे और कीमत यहाँ से जान सकते हैं: https://www.loomsolar.com/pages/48v-lithium-battery

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 18 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 218 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews