भारत में सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी कौन - सी है?

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा बीते दिनों पीएम सुर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की घोषणा की गई। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत, भारत सरकार का उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम (Rooftop Solar System) को इंस्टाल करना है। इससे न केवल ग्राहकों को हर महीने हजारों रुपये के बिजली बिल की बजत होगी, बल्कि इससे पर्यावरण संरक्षण (Environment Conservation) के वैश्विक प्रयासों को भी एक नई मजबूती मिलेगी। यही कारण है कि पीएम सुर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) के लॉन्च होने के बाद से ही, देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy) को लेकर बेहद उत्साह देखा जा रहा है। बता दें कि आज लोगों को यह तलाश है कि भारत में वैसी कौन सी कंपनियां हैं, जो उन्हें सही सोलर सॉल्यूशन (Solar Solution) प्रोवाइड कर सकती है। आज के इस लेख में, हम आपको इसी विषय में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है रूफटॉप सोलर का मतलब? (What is Rooftop Solar)

सोलर सेक्टर को दो भाग में बांटा हुआ है - रूफटाप सोलर और ग्राउंड माउंट। इंडिया के बाहर ज्यादातर ग्राउंड माउंट ही ज्यादा लगाए जाते हैं और इससे पूरे शहर को बिजली उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इंडिया में रूफटॉप सोलर की माह बहुत ही तेज़ी से बढ़ी है। गूगल के फ्री टूल्स - Keywords Planner & Google Trend के अनुसार रूफटाप सोलर टर्म की सर्च लगभग 500% (पिछले साल - 2023) तक बढ़ी है, जिसका सीधा इम्पैक्ट सोलर कम्पनी को देखने को मिल रहा है। इंडिया एक डेवलपिंग कंट्री है, जहाँ पर बिजली की सुविधा लगभग फ्री में दी जाती है। लेकिन नेचुरल रिसोर्स कोयले खत्म होने के कारण सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करना जरूरी हो गया है। सूर्य की रोशनी पूरे दुनिया में लगभग 300 दिनों तक प्रतिदिन 8-10 घंटे मिलती है जिससे आप अपने जरुरत के अनुसार बिजली बनाकर अपनी जरूरत पूरा कर सकते हैं।बता दें कि रूफटाप सोलर का सीधा मतलब है कि वैसे सोलर पैनल्स, जो कि आपके छत पर इंस्टाल हो सकते हैं।

सोलर रूफटॉप कंपनी कौन - कौन सी है?

बता दें कि आज के समय में सोलर रूफटॉप कंपनियों को लेकर ग्राहकों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे कि कौन सी कंपनी के प्रोडक्ट अच्छे हैं? किसकी सर्विंसिंग अच्छी है? आदि। तो, ऐसे में बता दें कि आप अपने घर में सोलर सिस्टम इंस्टाल (Solar System Installation) करने के लिए हमेशा वैसी कंपनियों को चुनें, जो आपको A to Z सोलर सॉल्यूशन प्रोवाइड करे। यानी, प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग से लेकर सर्विसिंग तक। बता दें कि आज के समय में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो केवल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करती है, तो कई ऐसी कंपनियां भी हैं, जो ग्राहकों को केवल सर्विसिंग देती है।

A to Z सोलर सॉल्यूशन प्रोवाइड करने वाली कंपनी 

बता दें कि आज के समय में लूम सोलर (Loom Solar), रूफटॉप सोलर के मामले में देश की सबसे टॉप सोलर कंपनी है। हमारे कंपनी का मुख्यालय हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित है और 2018 में अपनी स्थापना के बाद से, अब तक हम पूरे भारत के 50 हजार से भी अधिक घरों में सोलर सिस्टम को लगा चुके हैं। बता दें कि हमारे सोलर सिस्टम की माँग, शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी बड़े पैमाने पर है 

Rooftop Solar Company का चयन कैसे करें?

बता दें कि सोलर प्रोडक्ट को चुनने का सबसे सही तरीका यह है कि यदि हम अमेरिका, जर्मनी जैसे देशों को रिफरेंस मान कर चलें, तो ऐसे देशों में मैन्युफैक्चरर कम हैं और इंस्टालर ज्यादा हैं। लेकिन, भारत में स्थिति ठीक इसके उलट है। यहाँ इंस्टालर कम हैं और मैन्युफैक्चरर ज्यादा हैं।

ऐसे में, किसी भी ग्राहक के लिए एक Reliable Solar Solution Provider होना काफी जरूरी है, जो अपने ग्राहकों की हर एक समस्या को ध्यान से सुने और उसे सॉल्व करने की कोशिश करे। जरूरत पड़ने पर बैक आउट नहीं करे। ऐसे में, आपके लिए अपने Nearby Rooftop Solar Company होना बेहद जरूरी है।

जैसे कि यदि कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को दिल्ली में बेचती है, तो बिहार के किसी ग्राहक के लिए उनके प्रोडक्ट्स को लगाना काफी चैलेंजिंग होगा, यदि किसी तरह लगा भी लिया, तो उन्हें जरूरत पड़ने पर सर्विसिंग नहीं मिल पाएगी। ऐसे में, सोलर कंपनियों को आपके आस-पास होना जरूरी है। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि किसी भी ग्राहक के साथ सोलर कंपनियों का Past Experience अच्छा हो।

लूम सोलर का दायरा

बता दें कि आज के समय में लूम सोलर के उत्पादों की माँग देश के हर राज्य के हर जिले में है। आज के समय में हमारे साथ देश में 3500 से भी ज्यादा सोलर डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। बता दें कि हमारे द्वारा आपकी सुविधा के लिए देश के हर हिस्से में Site Survey की सुविधा भी दी जाती है। आप जैसे ही, हमारे इस सर्विस के लिए अपनी बुकिंग करते हैं, हमारे एक्सपर्ट इंजीनियर आपकी साइट पर जाते हैं और आपकी लोकेशन और जरूरतों को देखते हुए, सोलर इंस्टालेशन के हर मोड़ पर आपकी मदद करते हैं।

2 comments

Ramesh Chandra Dwivedi

Ramesh Chandra Dwivedi

I want to install rooftop solar energy

Sukhpal singh

Sukhpal singh

Price of rooftop solar system

Leave a comment

அதிகம் விற்பனையாகும் பொருட்கள்

பொறியாளர் வருகைபொறியாளர் வருகை
Loom Solar பொறியாளர் வருகை
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
டீலர் பதிவுLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar டீலர் பதிவு
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews