ऐसे उठाएं PM Fasal Bima Yojana का लाभ!

आजादी के सात दशकों के बाद भी, देश के करीब आधी आबादी खेती और उससे संबंधित कार्यों में निर्भर है। इसके बावजूद देश के किसानों की हालात बेहद नाजुक है।आज किसानों को सूखा, बाढ़, आँधी तूफान, बिन मौसम बरसात, आदि जैसी समस्याओं से काफी नुकसान होता है। इन्हीं समस्याओं से किसानों को थोड़ी राहत देने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में केन्द्रीय कृषि एवं जनकल्याण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) की शुरुआत की गई।

कब हुई थी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत (When was the Prime Minister's Fasal Bima Yojana started)

बता दें कि महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा 8800 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

क्या है इस योजना का उद्देश्य

बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) का उद्देश्य तमाम प्राकृतिक आपदाओं, कीटों या किसी अन्य बीमारी के कारण किसानों के फसल खराब होने की स्थिति में एक व्यापक बीमा कवर प्रदान करना है, ताकि किसानों की एक स्थिर आई सुनिश्चित हो। इसके अलावा, इस योजना के तहत किसानों को नवीन व आधुनिक कृषि प्रणालियों को व्यवहार में लाने के लिए भी प्रोत्साहि करना और खेती कार्यों के लिए ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करना है।

क्या है बीमा किस्त

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत खरीफ की सभी फसलों के लिये 2% और सभी रबी फसलों के लिये 1.5% बीमा किस्त निर्धारित है। वहीं, वाणिज्यिक तथा बागवानी फसलों के मामले में बीमा किस्त सलाना 5% है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी सब्सिडी की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यदि शेष बीमा 90% है, तो भी उसे भी सरकार वहन करेगी।

किस फसल के लिए कितनी मिलती है राशि

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत कपास की फसल के लिए 36282 रुपये, बाजरा की फसल के लिए 17639 रुपये,  धान के लिए फसल के लिए 37484 रुपये, मक्के के लिए 18742 रुपये और मूंग के लिए 16497 रुपये प्रति एकड़ राशि निर्धारित की गई है।

कैसे करें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन (How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

इस योजना का लाभ पूरे देश के किसान उठा सकते हैं। इसके लिए आपको एक आवेदन फार्म भरना होगा। जिसे ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों मोड के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

वहीं, यदि आप आफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, इसके लिए आप नजदीकी बैंक, को-आपरेटिव सोसायटी या फिर सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि आपकोफसल बुआई के 10 दिनों के भीतर आवेदन करना होता है, तभी आप फसल बीमा के लिए योग्य माने जाएंगे।

किन कागजातों की पड़ती है जरूरत

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको राशन कार्ड, बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड, पहचान पत्र, एक पासपोर्ट साइज फोटो, खेत का खसरा नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि जैसे कागजातों की जरूरत पड़ती है। 

सोलर का करें इस्तेमाल

जैसा कि आज समय पर बारिश न होने और भारी बिजली कटौती के कारण किसानों को अपने फसलों की सिंचाई में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए कई किसान डीजल इंजन का सहारा लेते हैं, जो उनके लिए काफी महंगा साबित होता है और उनकी आमदनी बुरी तरह से प्रभावित होती है।

इससे बचने के लिए आप सोलर पम्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि यह आप 5 से 10 किलोवाट का सोलर पैनल खरीदते हैं, तो खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

इसके लिए आपको 3 से 10 लाख रुपये निवेश करने की जरूरत है। लेकिन एक बार इतना निवेश कर देने के बाद, आप अपने खेती और घरेलू कार्यों के लिए सालों साल मुफ्त बिजली का आनंद उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) विषय पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप अपने खेती कार्यों के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम लाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

அதிகம் விற்பனையாகும் பொருட்கள்

பொறியாளர் வருகைபொறியாளர் வருகை
Loom Solar பொறியாளர் வருகை
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
டீலர் பதிவுLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar டீலர் பதிவு
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews