Paper Napkins Business को शुरू कर अपनाएं Solar, होगी लाखों की अतिरिक्त कमाई

पेपर नैपकिन (Paper Napkins) एक ऐसा उत्पाद है, जिसका इस्तेमाल आज के समय में घर, ऑफिस और होटल-रेस्त्रां में बड़े पैमाने पर होता है, खास कर शहरी क्षेत्र में। यदि आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप पेपर नैपकिन बिजनेस (Paper Napkins Business) को शुरू करने के बारे में भी विचार कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इस बिजनेस को शुरू करने के साथ ही, यह भी जानकारी देने जा रहे हैं कि आप इसमें आने वाले अपने बिजली के खर्च (Electricity Cost) को कम कर, अधिक से अधिक कमाई अर्जित कर सकते हैं।

Summary

बता दें कि पेपर नैपकिन बिजनेस (Paper Napkins Business) एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू करने के लिए आपको भारी निवेश की ज्यादा जरूरत नहीं होती है और साथ ही, इसमें प्रॉफिट मार्जिन भी अधिक होता है। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको सरकारी योजनाओं की भी काफी मदद मिल सकती है।

किन मशीनों की जरूरत पड़ती है

बता दें कि आपको पेपर नैपकिन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में  Electric Automatic Tissue Paper Making Machine की जरूरत होगी।

कितना होगा खर्च

बता दें कि इस मशीन को खरीदने के लिए आपको करीब 3.5 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा आपको रॉ मटीरियल, स्याही,  पैकिंग मटीरियल, ट्रांसपोर्ट, आदि पर करीब 8 लाख रुपये का खर्च आएगा। इस खर्च को पूरा करने के लिए आप  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का भी लाभ उठा सकते हैं।

कितना होगा लाभ

बता दें कि यदि आप एक साल में अपनी एक मशीन से 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन बनाते हैं, जो आज के समय में आप इसे करीब 65 रुपए प्रति किलोग्राम की दर पर काफी आसानी से बेच सकते हैं। इस तरह आपके साल भर का टर्न ओवर करीब 1 करोड़ रुपये होगा और इसमें आपको करीब 10 लाख रुपये की बचत होगी। यानी कि आप इस बिजनेस से हर महीने करीब 80 से 90 हजार रुपये काफी आसानी से बचा सकते हैं।

कितनी होती है बिजली की जरूरत

बता दें कि आज के समय में मध्यम आकार के भी Electric Automatic Tissue Paper Making Machine को 5 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक बिजली की जरूरत काफी आसानी से होती है। ऐसे में, आपको बिजली पर हर महीने 5 हजार से लेकर 15 हजार रुपये तक का बिजली बिल काफी आसानी से आ सकता है। वहीं, यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या है और आप बैकअप के तौर पर जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में आपका खर्च और बढ़ जाएगा।

क्या है उपाय

ऐसे में यदि आप Electricity Bill, Power Cut, Generator जैसी समस्याओं से पूरी तरह से आजादी पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अपने यहाँ 5 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम ( Solar System In Business) का इस्तेमाल कर सकते हैं और साल में करीब 1.20 लाख से लेकर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त कमाई काफी आसानी से कर सकते हैं।

कैसा  सोलर सिस्टम लगेगा

बता दें कि आज के समय में, बाजार में आपके लिए On Grid Solar System, Off Grid Solar System या Hybrid Solar System जैसे कई विकल्प हैं। इसका चयन आप अपनी जरूरत और जगह के हिसाब से कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप किसी शहरी क्षेत्र में हैं और आपके यहाँ बिजली कटौती की ज्यादा समस्या नहीं है, तो ऐसे में आप अपने यहाँ On Grid Solar System लगा सकते हैं। इससे आपके महीने का बिजली बिल कम से कम 80 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो जाएगा।

वहीं, यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं, जहाँ बिजली कटौती की ज्यादा समस्या है, तो आप अपने यहाँ Off Grid Solar System या Hybrid Solar System लगा सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में आपको पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर भी लेना पड़ता है।

कितना होगा खर्च

बता दें कि आज के समय में 1 किलोवाट के सोलर पैनल को खरीदने में करीब 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है। वहीं, यदि आप  Off Grid Solar System खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको औसत रूप से 1 लाख रुपये का खर्च आता है। इस प्रकार आपको 5 से 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को खरीदने के लिए 3 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक का खर्च काफी आसानी से आएगा। हालांकि, यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, कैपसिटी, एफिसियंसी रेट, आदि के सोलर प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं।

Solar Loan लें 

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस में सोलर लगाना चाहते हैं, लेकिन आपको बजट की दिक्कत हो रही है, तो भी परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan का लाभ उठाना भी काफी आसान हो गया है। आप केवल कुल खर्च का 20 प्रतिशत Down Payment कर अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

कितना चलेगा सोलर

बता दें कि आज के समय में सोलर पैनल लगा कर आप कम से कम 25 से 30 वर्षों तक बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। क्योंकि आपको किसी भी अच्छे ब्रांड द्वारा कम से कम 25 वर्षों की वारंटी काफी आसानी से मिलती है। बता दें कि आपको इस पर होने वाले खर्च का Return on investment केवल 3 से 5 वर्ष में मिल जाएगा और इसके बाद आपको सालों साल फ्री और निर्बाध बिजली मिलती रहेगी।

निष्कर्ष 

यदि आप अपने बिजनेस में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। लूम सोलर द्वारा आज के समय में देश के हर एक जिले में यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको हमारे साइट सर्वे की सुविधा के लिए अपनी बुकिंग करनी होगी। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरत और जगह को देखते हुए, आपको Solar System Installation के हर एक मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews