Solar लगाकर Small Pickle Business में बचाएं हर महीने 5 हजार

अचार यानी Pickle एक ऐसा चीज है, जो हमारे खाने का एक अनिवार्य पहलू है। यह आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। बता दें कि भारत में Pickle Business का दायरा काफी बड़ा है और इस बिजनेस को आप भी काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक तगड़ी कमाई कर सकते हैं।तो, इस लेख में हम आपको अचार के बिजनेस (Pickle Business) को शुरू करने के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। साथ ही, हम आपको यहाँ यह भी बताएंगे कि आप इसमें आने वाले अपने Electricity Bill को कैसे कम कर सकते हैं और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

Pickle Business को शुरू करने में कितना होगा खर्च

बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 10 हजार रुपये भी पर्याप्त हैं। यहाँ आपको अचार को काटने, सूखाने, पैकिंग आदि के लिए करीब 1000 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी।

कितनी होगी कमाई

बता दें कि इस बिजनेस में आप जितना इंवेस्ट करते हैं, आपको कमाई उसकी दोगुनी होती है। जैसे कि यदि आपने 10 हजार रुपये का निवेश किया है, तो इससे आपको 20 से 25 हजार रुपये की कमाई काफी आसानी से हो सकती है। 

कैसे बेचें अचार

बता दें कि आप अपने अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं। इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए आपको FSSAI से लाइसेंस भी लेना पड़ सकता है।

किन मशीनों की जरूरत पड़ती है

बता दें कि इस बिजनेस में कुछ समय तक एक बार अपना पैर जमा लेने के बाद, आप इसके दायरे को बढ़ा भी सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बिजनेस में कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी, जैसे कि -

  • Automatic Pickle Making Machine
  • Packaging Machine, आदि।

कितनी होती बिजली की जरूरत

बता दें कि आपको अपने छोटे स्तर के Pickle Business में भी 1 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक बिजली की जरूरत काफी आसानी से हो सकती है। बता दें कि यदि इतनी बिजली का इस्तेमाल आप सरकारी ग्रिड से करते हैं, तो ऐसे में आपको हर महीने करीब 5 हजार रुपये का बिजली बिल काफी आसानी से आता है।

सोलर सिस्टम लगा बचाएं बिजली बिल

बता दें कि यदि आप अपने Coffee Business में अपनी जरूरत के हिसाब से 1 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट का Solar System Install कर लेते हैं, तो आपके महीने का बिजली बिल लगभग जीरो हो जाएगा। साथ ही, आपको साल के 365 दिन, चौबीसों घंटे बिजली मिलती रहेगी।

खर्च

बता दें कि 1 से 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको 1 लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। वहीं, यदि आप On Grid Solar System लगाते हैं, तो इसमें आपके 60 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। इससे आपका बिजली बिल 80 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो जाएगा। वहीं, Off Grid Solar System से आपकी सरकारी बिजली पर निर्भरता ही खत्म हो जाएगी।

सोलर लोन भी ले सकते हैं

यदि आपके पास सोलर लगाने में बजट की कमी हो रही है, तो  ऐसे में आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज मार्केट में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan का लाभ उठाना भी काफी आसान हो गया है। आज इसे 20 प्रतिशत के Down Payment के साथ काफी आसानी से उठा सकते हैं। यहाँ आपको No Cost EMI का विकल्प भी मिलेगा।अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

बता दें कि इस लेख में अभी तक आपने जो पढ़ा, वह एक Solar System के बारे में केवल एक Short Information है। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के विषय में हर एक चीज के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो अभी हमारे Site Survey की सुविधा के लिए अपना आवेदन करें। इसके बाद हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको सोलर सिस्टम इंस्टालेशन के हर विषय में आपकी मदद करेंगे। बता दें कि हमारे द्वारा आपको यह सुविधा देश की किसी भी हिस्से में केवल 1000 रुपये की फीस पर उपलब्ध कराई जाती है।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews