Solar Business में है संभावनाओं का द्वार

आज के समय में पूरे देश में बिजनेस शुरू करने का चलन काफी बढ़ गया है, जो कि हमारी Economics और Employment Generation के लिए काफी जरूरी भी है। बता दें कि पहले के मुकाबले आज के समय में कोई भी बिजनेस शुरू करना काफी आसान हो गया है। हालांकि, किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको यह समझना जरूरी है कि आपके आस - पास का मार्केट कैसा है? इसमें Investment की जरूरत कितनी होगी? इसमें Profit Margin कितना है?, आदि। बता दें कि यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप Solar Business को शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें सोलर बिजनेस (How to start solar business)

बता दें कि आज के समय में पूरे देश में सोलर सिस्टम की माँग (Solar System Demand In India) काफी तेजी से बढ़ रही है और इस सेक्टर से जुड़ना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि यदि आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल यही आता है कि इसमें Profit Margin कितना होगा। बता दें कि यदि आपने एक बार मन बना लिया है कि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपका ऐसा कोई बैकग्राउंड नहीं है, तो भी आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। यहाँ आप छोटे या बड़े स्केल पर Solar Business से जुड़ सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

सोलर बिजनेस में कितना फायदा होता है? (Profit Margin In Solar Business)

आज के समय में Solar Business में 5 से 15 प्रतिशत तक का Profit Margin काफी आराम से होता है। बता दें कि पहले के समय में यह Profit Margin ज्यादा था, लेकिन आज के समय में भारत में सोलर एनर्जी की माँग जैसे जैसे बढ़ रही है। यह मार्जिन कम होता जा रहा है। लेकिन आज किसी भी सेक्टर में इतना ही Profit Margin है।

सोलर बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्च होता है? (Investment In Solar Business)

बता दें कि सोलर इंडस्ट्री में इंवेस्टमेंट पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस लेवल पर शुरू करना चाहते हैं। यदि आप Solar Reselling या Solar Manufacturing, Solar Maintenance, Solar Waste Management,  आदि जैसे बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अलग अलग इंवेस्टमेंट की जरूरत होगी। जैसे कि यदि आप Solar Manufacturing का कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो इसके सेट अप में आज के समय में आपको करीब 4 करोड़ से लेकर 5 करोड़ रुपये तक का खर्च आएगा। इस खर्च में मशीनरी, जमीन, बिजली, आदि सब कुछ शामिल है।

Solar Dealer, Distributor या Channel Partner बनें

बता दें कि यदि आपके पास बजट की कमी है और आप इसके बाद भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप एक Solar Dealer या Distributor या Channel Partner के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। इस खर्च में ऑथोराइजेशन से लेकर दुकान का सेट अप तक शामिल है।

Solar Service या Maintenance का शुरू कर सकते हैं बिजनेस

यदि आप पहले से ही कोई काम कर रहे हैं और आपको सिर्फ Solar Installation का काम करना है, तो ऐसे में आपको न प्रोडक्ट की जरूरत है और न ही चैनल पार्टनर बनने की। आप Solar Service या Maintenance का काम शुरू कर, अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। बता दें कि इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास आईटीआई, बी.टेक जैसी टेक्निकल डिग्री होनी जरूरी है। और, यदि आपके पास यह डिग्री नहीं है, तो भी परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आप 4-5 प्रोफेशनल लोगों की एक टीम बना सकते हैं और इस काम को शुरू कर सकते हैं। इस काम के लिए आपको अपने टीम के साथियों को सैलरी भी देनी होगी। जिसमें हर महीने 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

E-waste Management का काम शुरू कर सकते हैं

बता दें कि भारत में E-waste Management का काम धीरे -धीरे काफी बढ़ता जा रहा है। सोलर भी एक Recycle होने वाला प्रोडक्ट है और इस बिजनेस को शुरू कर आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि आज के समय में जिस प्रकार से सोलर एनर्जी की माँग बढ़ रही है, उससे देखते हुए, कहा जा सकता है कि आने वाले 2-3 वर्षों में Solar Waste Management का काम एक नये स्केल पर होगा। क्योंकि, इसे लेकर जल्द ही कोई सरकारी नीति भी बन सकती है कि कोई भी कंपनी जितना प्रोडक्ट बेचेगी, उसका 60 प्रतिशत प्रोडक्ट वारंटी के बाद सरकार को वापस करना होगा। इससे हमारे पर्यावरण को काफी फायदा होगा। 

Solar Insurance भी कर सकते हैं

बता दें कि आज के समय में जितने भी प्लांट लगते हैं, उन्हें Insurance Provide करने की माँग काफी तेजी से बढ़ रही है। आप इस बिजनेस को शुरू कर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Solar Consultant या Solar Influencer बनें

बता दें कि इस काम को प्रोफिट मार्जिन के शेयर पर किया जाता है। यदि आपकी सोशल मीडिया में दिलचस्पी है, तो आप इससे जुड़ सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप अपना कोई भी Solar Business शुरू करना चाहते हैं, तो आप लूम सोलर से संपर्क कर सकते हैं और अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए पूरी तरह से तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

1 comment

Krishna Kant

Krishna Kant

I want to start solar plants bussenes

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews