Oil Mill Business को शुरू कर Solar से कैसे बढ़ाएं कमाई

आज के समय में सरसों के तेल (Musterd Oil) का इस्तेमाल किस घर में नहीं होता है? इस तेल का इस्तेमाल लोग खाना बनाने से लेकर बालों में लगाने तक के लिए करते हैं। यही कारण है कि आज के समय में भारत मे इसका एक बड़ा बाजार है। बता दें कि इस तेल को सरसों के बीजों से निकाला जाता है, जिसकी खेती भारत में बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब जैसे कई राज्यों में काफी बड़े पैमाने पर होती है। ऐसे में आप ऑयल मिल का बिजनेस (Oil Mill Business) शुरू कर हर महीने काफी तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

तो, इस लेख में हम आपको ऑयल मिल बिजनेस (Oil Mill Business) को शुरू करने के साथ ही, यह भी बताने जा रहे हैं कि आप इसमें आने वाले बिजली बिल के खर्च को कम कर कैसे अधिक से अधिक पैसे बचा सकते हैं?

Summary

बता दें कि यदि आप ऑयल मिल बिजनेस (Oil Mill Business) को शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे गाँव हो या शहर, कहीं भी बड़े आसानी से शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इस बिजनेस को आप हमेशा ऐसे जगह पर शुरू करें, जो भीड़ - भाड़ वाला इलाका हो या वहाँ से कोई बड़ा मार्केट नजदीक हो। इससे आपको अपने ग्राहकों को तलाशने में काफी आसानी होगी। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि उस जगह पर ट्रांसपोर्टेशन की उचित सुविधा भी हो।

किन मशीनों की जरूरत पड़ेगी

बता दें कि पहले के समय में लोगों को ऑयल मिल बिजनेस (Oil Mill Business) शुरू करने के लिए भारी मशीनों की जरूरत होती थी। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है। आज Technology काफी एडवांस हो गई है। आज कम छोटी मशीनों को भी लगा कर इस बिजनेस को काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं। ऐसे में आपको कम खर्च, कम स्पेस और कम मेहनत भी लगती है और आपको अपेक्षाकृत रूप से फायदा अधिक होता है। बता दें कि यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो ऐसी मशीनों को खरीदें जो सरसों के साथ मूंगफली और तिल आदि का भी तेल निकालने में सक्षम हो।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निम्न मशीनों की जरूरत पड़ने वाली है -

आयल एक्सपेलर मशीन
मोटर 20 एचपी
फिल्टर प्रेस मशीन
गैलन
बॉक्स स्टंपिंग मशीन
वजन मशीन
सील मशीन 

कितना होगा खर्च 

बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको शुरुआती समय में 3 लाख से 4 लाख रुपये तक का खर्च काफी आसानी से आ सकता है। वहीं, यदि इसमें फायदे की बात करें तो इसमें आप अपने टोटल सेलिंग पर करीब 15 से 20 प्रतिशत तक की बचत काफी आसानी से कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप एक दिन में 10 हजार रुपये का तेल बेच रहे हैं, तो आपको एक दिन में 1500 रुपये से लेकर 2 हजार रुपये तक की बचत काफी आसानी से होगी। इस प्रकार आप एक महीने में 3 लाख रुपये का सेल कर 45 से 60 रुपये रुपये की बचत कर सकते हैं।

बिजली की जरूरत

बता दें कि यदि आप अपने ऑयल मिल बिजनेस (Oil Mill Business) को शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको 15 से 20 एचपी का लगाना होगा और इसे चलाने के लिए आपको कम से कम 15 से 20 किलोवाट बिजली की भी जरूरत होगी। बता दें कि यह बिजनेस Commercial Space में आता है और इस सेक्टर में आपको पूरे देश में बिजली औसत रूप से 10 से 15 रुपये यूनिट के हिसाब से मिलती है। ऐसे में, आपका महीने का बिजली बिल 15 से 20 हजार रुपये तक काफी आसानी से आ सकता है। वहीं, यदि आप बिजली कटौती की स्थिति में जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसे चलाने में प्रति घंटे 1000 रुपये का खर्च काफी आसानी से आता है और आपको इसके काफी रखरखाव की भी जरूरत होती है।

बिजली बचाने के तरीके

ऐसे में, इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आप अपने बिजनेस में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। इससे आपको हर महीने आने वाले बिजली बिल से राहत मिलने के अलावा, बिजली कटौती की समस्या और जनरेटर के इस्तेमाल से भी पूरी तरह से आजादी मिल जाएगी।

कितना होगा खर्च

बता दें कि आज के समय में 1 किलोवाट के सोलर पैनल को खरीदने में करीब 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है। वहीं, यदि आप सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर के साथ पूरा सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको औसत रूप से 1 लाख रुपये का खर्च आता है।

बता दें कि यदि आप अपनी मशीनों को सीधे धूप से केवल दिन के समय में चलाना चाहते हैं, तो आप केवल Solar Panel भी खरीद सकते हैं और यदि आप शाम या रात के समय भी काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Off Grid Solar System लेना होगा। वहीं, यदि केवल अपना बिजली बिल कम करना चाहते हैं, तो आपको On Grid Solar System लेना होगा। इससे आपकी बिजली बिल हर महीने कम से कम 80 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो जाएगी।

ऐसे में आपको 15 से 20 किलोवाट के प्रोपर सोलर सिस्टम को लगाने में 10 से 20 लाख रुपये का खर्च काफी आसानी से आ सकता है।

Solar Loan लें

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस में सोलर लगाना चाहते हैं, लेकिन आपको बजट की दिक्कत हो रही है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan का लाभ उठाना भी काफी आसान हो गया है। आप केवल कुल खर्च का 20 प्रतिशत Down Payment कर अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

कितना चलेगा सोलर

बता दें कि आज के समय में सोलर पैनल लगा कर आप कम से कम 25 वर्षों तक बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। क्योंकि आपको किसी भी अच्छे ब्रांड द्वारा इतने वर्षों की वारंटी काफी आसानी से मिलती है। बता दें कि आपको इस पर होने वाले खर्च का Return on investment केवल 3 से 5 वर्ष में मिल जाएगा और इसके बाद आपको सालों साल फ्री और निर्बाध बिजली मिलती रहेगी।

निष्कर्ष

यदि आप अपने बिजनेस में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। लूम सोलर द्वारा आज के समय में देश के हर एक जिले में यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको हमारे साइट सर्वे की सुविधा के लिए अपनी बुकिंग करनी होगी। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरत और जगह को देखते हुए, आपको Solar System Installation के हर एक मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews