सोलर पैनल इंस्टालेशन इन राजगीर, बिहार

राजगीर, नालंदा: मगध की राजधानी राजगीर (Rajgir) जो पांच पहाडियों से घिरा हुआ है. राजगीर शहर भगवान बुद्ध (God Buddha) के मंदिर और गर्म कुंड (Hot Water) के झरनों के लिए प्रसिद है इसी के साथ अब राजगीर शहर में नालंदा यूनिवर्सिटी, इंटरनेशनल स्टेडियम, फ़िल्म सिटी बनाया जा रहा है. यह शहर पटना से 200 किलोमीटर और गया से 150 किलोमीटर पर इस्थित है.

क्यों लगाया गया सोलर पैनल?

home lighting system

यहाँ के निवासी, Ujjwal Kumar जो 2018 के पहले अपने घर में इमरजेंसी लाइट (Emergency Light) प्रयोग करते थे. उस समय वो अपने बजट के अनुसार छोटा सोलर सिस्टम (Small Solar System) खरीदे थे जिसकी किमत लगबग Rs. 3,000 का था जिसमे 10 वाट का सोलर पैनल, 7 Ah की बैटरी, और 2 DC बल्ब था. वो अपने लोकल मार्किट से एक DC पंखा जिसकी किमत लगभग 200 रुपये की थी. वो अपने सोलर सिस्टम से खुश थे पर रात के समय में AC पंखा नहीं चलता था. जब भी वारिश और तेज हवा चलता है उसके पहले गवर्मेंट बिजली (National Grid) चली जाती है वो दिन या रात किसी समय भी हो सकती है. घर में ऑनलाइन स्टडी (Online Study) और ऑफिस के काम (Work from Home) करने में परेशानी हो रही थी तभी उन्होंने बैटरी वाला सोलर सिस्टम (Solar System with Battery) लगबाने का निर्णय किये.

कौन – सा सोलर सिस्टम लगया गया है?

 

Ujjwal Kumar वो सिर्फ आज के समय में अपने घर में पंखा (Fans), लैपटॉप (Laptop)और AC बल्ब (AC Bulb) चलाना चाहते है उसके लिए वो अपने घर में 24V सोलर पैनल (24V Solar Panel) जो मोनो पर्क टेक्नोलॉजी (Mono PERC) है जो लो लाइट और कम धुप रहने पर भी काम करता है, 120Ah की सोलर बैटरी (120Ah Solar Battery) जिसकी स्टोरेज कैपेसिटी 1400 वाट की है जो C10 टेक्नोलॉजी का है, 30Amp सोलर चार्ज कंट्रोलर (Solar Charge Controller) जो 12V/24V सोलर पैनल, इन्वर्टर और बैटरी दोनों के साथ काम करता है और 700वाट कैपेसिटी का नार्मल इन्वर्टर (Inverter) है जिसपर 500 वाट तक का लोड चला सकते है.

Components
Specifications
Quantity
Loom Solar Panel
375 Watt 1
Inverter 700 VA 1
Battery 120 Ah 1
Panel Stand Wall Mounted Panel Stand 1
DC Wire 6 Sq. mm 15 meter
MC4 Connector 1-in-1-out 1

 

सोलर सिस्टम का इंस्टालेशन कैसे होता है?

wall mounted panel stand

 

ये सोलर सिस्टम DIY Solar System है जिसका इंस्टालेशन होम ओनर खुद से किये है. यहाँ सोलर पैनल का इंस्टालेशन South Facing दिवाल पर किया गया है जहाँ पर सुबह से शाम तक पूरी सूर्य की रोशनी पड़ती है जिससे दिन के समय में बैटरी के साथ घर के लोड दोनों चलता है. दिवाल पर सोलर पैनल लगाने से छत की कोई जगह खराब नहीं हुआ है.

सोलर सिस्टम की किमत कितना है?

solar panel installation

 

ये सोलर सिस्टम छोटे घर के लिए बजट में आ जाता है जिसका खर्च लगभग 50,000 रुपये का आता है. यदि आप अपने घर, स्कूल, मेडिकल क्लिनिक, होटल में सोलर लगाना चाहते है तो लूम सोलर से पूरी जानकरी जान सकते है.

1 comment

Azad Singh Bhadana

Azad Singh Bhadana

Hell sir/ madam please arrange a call back for me
Contact no 9999660036

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Available near you

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?