बिजली बिल में MDI क्या होता है?

यदि आपके घर में बिजली कनेक्शन है, तो जाहिर है कि आपको हर महीने बिजली बिल भी आता होगा। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगों का जो बिजली बिल आता है, उसे भर देते हैं और ये नहीं देखते हैं कि उस बिल में लिखा क्या है। आपके बिजली बिल में एमडीआई / MDI (Maximum Demand Indicator) ऐसा ही एक टर्म है, जिस पर लोग कभी ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन यदि आप इसे इग्नोर करते हैं, तो आपको एक बड़ा झटका लग सकता है। इस लेख में हम आपको इसी विषय में बताने जा रहे हैं कि कैसे? 

क्या होता है MDI?

Maximum Demand Indicator का आसान शब्दों में मतलब यह है कि आपको बिजली विभाग से जितने Sanction Load का अप्रूवल मिलता है, अब आपके घर की जरूरत उससे ज्यादा हो गई है। जैसे कि आपका Sanction Load 2 किलोवाट का है और आपके घर में बिजली की जरूरत 3 किलोवाट हो गई है। ऐसे में बिजली विभाग द्वारा आपके हर महीने आने वाले बिजली बिल में MDI को भी जोड़ दिया जाता है।

शहरों में होती है अधिक परेशानी 

बता दें  कि आज के समय में देश के ग्रामीण क्षेत्रों में MDI का चार्ज कम होता है। लेकिन किसी Commercial & Industrial Space में चार्ज अधिक होता है। बता दें कि आज के समय में MDI आम तौर पर घर में एड हो कर नहीं आता है, क्योंकि घरों में Sanction Load से ज्यादा बिजली की खपत ही नहींं होती है। 

कैसे कम करें?

यदि आपका एमडीआई ज्यादा है, तो आप जमानत राशि भरने के बजाय आप अपना  Sanction Load बढ़वा सकते हैं और इस परेशानी से हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं।

Solar में एमडीआई का क्या रोल है?

मान लीजिए कि किसी का  Sanction Load  2 किलोवाट है और उनका बिजली बिल इससे ज्यादा का आ रहा है और वे इससे राहत पाने के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता है कि उन्हें कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना है। उन्हें केवल इतना पता होता है कि उनका बिजली बिल कितना आ रहा है और उन्हें अपने घर में क्या क्या चलाना है।

ऐसे में उनके लिए सोलर सिस्टम का चयन करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। तो, इसका सबसे आसान तरीका यह है कि यदि आप किसी शहरी क्षेत्र में हैं, तो काफी हद तक यह संभावना रहती है कि वे केवल अपना बिजली बिल कम करना चाहते हैं।

बता दें कि यदि किसी के पास 3 BHK घर है, तो उनका हर वर्ष 50 से 60 हजार रुपये तक का बिजली बिल आना आम बात है। क्योंकि उनके घर में 2 या 3 एसी, फ्रीज, पानी का मोटर जैसी कई चीजें चलती हैं।

ऐसे घरों में  Sanction Load आम तौर पर 5 किलोवाट का होता है। ऐसे में यदि आप सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आप अपने घर में 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

हालांकि, उनकी एक और दिक्कत यह भी होती है कि आपका हर साल 60 हजार का बिजली बिल आ रहा है और आप इसे पूरी तरह से जीरो करना चाहते हैं, तो आपको ऐसी स्थिति में 5 किलोवाट के बजाय 6 या 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम खरीदना होगा।

लेकिन आप 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा नहीं सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने  Sanction Load को बढ़ाने की जरूरत होगी।

साल दर साल बढ़ रही है बिजली बिल

बता दें कि आज के समय में बिजली बिल में साल दर साल 7 से 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी काफी आसानी से होती है। इसकी वजह यह है कि आज सरकार द्वारा प्रति यूनिट बिजली दर बढ़ायी जा रही है और साथ ही, आपके घर में जो नये उपकरण आ रहे हैं, उसे चलाने के लिए बिजली की खपत भी ज्यादा होती है।

यही कारण है कि बिजली बिल को कम करने की प्लानिंग के दौरान लोगों को इस बात का कंफ्यूजन होता है कि उन्हें सोलर सिस्टम लगाना कितने किलोवाट का है। ऐसे में आप आने वाले 5 वर्षों की प्लानिंग करके चल सकते हैं कि आने वाले समय में आपके घर में बिजली बिल कितना आएगा।

क्या करें?

यदि आपके बिजली बिल में एमडीआई जुड़ कर आ रहा है, तो इसके लिए आपका पहला कदम यह होना चाहिए आप अपना  Sanction Load बढ़वा लीजिए। उसके बाद, आप Solar का अप्रूवल लीजिए।  यदि आप 4 से 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इससे आपक हर महीने 4 से 5 हजार का बिजली बिल जरूर कम कर सकते हैं और इससे आपको सलाना 80 से 90 प्रतिशत बिजली बिल की बचत काफी आसानी से होगी।

ग्रामीण क्षेत्र में क्या करें?

यदि आपका घर किसी ग्रामीण क्षेत्र में है और आप पूरी तरह से सोलर सिस्टम पर निर्भर होना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 15 किलोवाट के इंवर्टर बैटरी को लगाने की जरूरत पड़ेगी। और इसके लिए यदि आप अपने बजट के हिसाब से 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम भी लगाते हैं, तो यह पर्याप्त है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

2 comments

रामनाथ सरोज

रामनाथ सरोज

एक किलो का कनेक्शन था कभी कभार २०००वाट हीटर जलता था तो यम डी २८ हमने बिल भुगतान किया तत्पश्चात २ किलो बाट का कनेक्शन तो २४वाट का मात्र २ बल्ब जला तो यम डी २९.१६ आया विद्युत खपत मात्र ७६युनिट। मेरा कहने का मतलब यम डी स्वत कै से बढ़ा और यम डी घटाने का क्या तरीका है

Lakshmi

Lakshmi

7th Pay Commission कर्मचारियों को बधाई ! वेतन में 25% की वृद्धि, भत्ते-एरियर प्रस्ताव को मंजूरी, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews