खरीदना चाहते हैं तार? यहाँ जानिए Top 10 Wire Brands के बारे में

आज तार यानी Wire का इस्तेमाल हर जगह पर होता है। गौरतलब है कि आपको इसकी जरूरत हर वैसी जगह पर महसूस होगी, जहाँ आप किसी इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का इस्तेमाल करते हैं।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

तार का इस्तेमाल करंट को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने के लिए किया जाता है। जिससे आप बिजली से चलने वाले अनगिनत मशीनों को चला सकते हैं।

तो, आज का यह लेख इसी विषय पर आधारित है कि आपको तार खरीदने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और आपके लिए तार के विश्वसनीय ब्रांड्स क्या होंगे। 

कैसे खरीदें Wire?

आज बाजार में कई एमएम के तार आते हैं, आपको कितनी क्षमता का तार लेना है, इसका फैसला आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही करें। 

1. Technology 

तार मूल रूप से दो तरह के होते हैं, जो निम्न हैं -

  1. AC Wire
  2. DC Wire 

बता दें कि आपके घरों में सरकारी ट्रांसफॉर्मर से जिस बिजली की आपूर्ति होती है, वह एसी करंट होता है। इसके अलावा जनरेटर से भी एसी करंट ही पैदा होता है। वहीं, लोगों को बैटरी से डीसी यानी डायरेक्टर करंट मिलता है।

डीसी करंट की खासियत यह होती है कि इसे हम आसानी से स्टोर कर सकते हैं और इसका बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं, एसी वायर में स्थिति जो भी, वोल्टेज ड्रॉप होने का चांस कभी नहीं रहता है। लेकिन डीसी वायर के साथ ऐसा नहीं है। उदाहरण के तौर पर, यदि आपने 1000 मीटर का डीसी वायर खरीदा है, तो उसमें बिजली का आउटपुट बेहद ही कम हो जाएगा।

इतने बड़े अंतर के बाद भी, आज लोगों को एसी वायर और डीसी वायर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और उन्हें बाजार में जो तार मिलती है, वे खरीद कर घर ले आते हैं। 

2. Technical Specification 

कोई भी तार खरीदने के दौरान उसके एमएम को देखना जरूरी है। क्योंकि एमएम जितना ज्यादा होगा, उससे उतनी अधिक ऊर्जा का प्रवाह होगा। इसके अलावा, उसके कवर यानी इंसुलेशन, जिंक कोटिंग, UV प्रोटेक्शन आदि को भी देखना जरूरी है।

इसके अलावा, ध्यान देने वाली बात यह है कि आज बाजार में 2 एम एम से लेकर 25 एम एम तक के वायर का चलन खूब है। जिस वायर का एम एम जितना ज्यादा होगा, उसका इंसुलेटर यानी प्लास्टिक का कवर भी उतना ही मोटा और मजबूत होगा। आज बाजार में एसी वायर की माँग काफी ज्यादा है। वहीं, डीसी वायर का इस्तेमाल एक सीमित दायरे तक होने के कारण, इसका मार्केट अपेक्षाकृत छोटा है।

3. Wire Price

बाजार में आपको अमूमन तार, स्क्वायर एम एम और प्रति मीटर के हिसाब से मिलते हैं। बाजार में अच्छे तार का रेट 6 रुपये से लेकर 25-30 रुपये तक होता है। इसलिए इसका चयन हमेशा अपनी बजट और जरूरत के हिसाब से करें।

4. Warranty

आम तौर पर, आपको तार खरीदने के बाद कोई वारंटी नहीं मिलती है। यदि यह एक बार खराब हो गया, तो फिर आपको नया तार खरीदना पड़ेगा। इसलिए तार खरीदने के दौरान हमेशा विश्वसनीय कंपनी के उत्पादों को प्राथमिकता दें।

5. How to Buy

यदि आप घर बैठे तार खरीदना चाहते हैं, तो आप इसके लिए अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स साइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहाँ आपको काफी डिस्काउंट पर अच्छे तार मिल जाते हैं। यदि नहीं तो आप अपने नजदीकी दुकान से इसे खरीद सकते हैं।

Top 10 Wire Brands in India, 2022

नीचे जानिए देश के कुछ चुनिंदा वायर कंपनियों के नाम -

1. Loom Solar

यह देश की सबसे प्रतिष्ठित और बड़ी सोलर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के सोलर उत्पादों की माँग भारत के हर हिस्से के अलावा, दूसरे देशों में भी बड़े पैमाने पर है। हमारी कंपनी सोलर सिस्टम के सभी उपकरणों जैसे सोलर पैनल, लिथियम ऑयन बैटरी, इन्वर्टर, वायर, आदि को बनाने के लिए जानी जाती है। वह भी अत्याधुनिक तकनीकों के साथ। हमारी कंपनी के डीसी वायर को लोगों ने काफी पसंद किया है।

3. HPL Electric

यह भी देश की एक प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। इस कंपनी के तारों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

3. Polycab

यह भी एक भारतीय कंपनी ही है, जिसकी शुरुआत 1996 में हुई थी। इस कंपनी के वायर, केबल, फैन, लाइट, स्विच जैसी इलेक्ट्रिक सामानों को लोगों के बीच काफी लोकप्रियता मिली है।

4. Havells

इस इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के हर उत्पाद की काफी माँग होती है। इस कंपनी के तार काफी मजबूत और सुरक्षित होते हैं। जिसका इस्तेमाल आप मोटर चलाने से लेकर सीसीटीवी कैमरे तक को चलाने में आसानी से कर सकते हैं।

5. Plaza Cables

इस कंपनी की शुरुआत करीब तीन दशक पहले दिल्ली में हुई थी। इस कंपनी ने काफी किफायती दरों पर अच्छे तार बाजार में उतारे हैं।

6. Finolex

इस कंपनी का मुख्यालय पुणे में है, जिसकी शुरुआत साल 1958 में हुई थी। इस कंपनी ने घर हो चाहे कोई कमर्शियल प्लेस, तमाम जरूरतों के लिए कई शानदार तारों को लॉन्च किए हैं। 

7. Anchor

यह पैनासॉनिक का ब्रांड है। इस कंपनी का मुख्यालय जापान में है, जिसके उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। इस कंपनी के तार भारत के हर हिस्से में काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि ये काफी मजबूत और सुरक्षित होते हैं।

8. V-Guard

यह भी भारत की एक मशहूर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। इस कंपनी ने  3 layer insulation technology के साथ काफी दमदार वायर को बाजार में उतारा है, जिसे आप नमी वाले जगहों पर भी बिल्कुल सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. Sterlite Tech cables

इस कंपनी ने घर और घर के बाहर के लिए कई शानदार वायरों को लॉन्च किया है। जो पूरी तरह से डस्ट प्रूफ, वाटर प्रूफ और यूवी प्रोक्टेटेड होते हैं। यही कारण है कि लोग इसे काफी पसंद करते हैं।

10. Uniflex Cables

यह भारत की एक अन्य अग्रणी वायर कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1981 में हुई थी। इस कंपनी के तारों को घर के साथ ही, पावर और टेलीकॉम इंडस्ट्री में भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है।

सोलर सिस्टम के लिए खरीदें कैसा वायर?

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम के लिए वायर खरीदना चाहते हैं, तो आपको डीसी वायर को खरीदने की जरूरत पड़ेगी।

कैसे करें कैलकुलेशन?

किसी भी तार की आउटपुट कैपेसिटी को कैलकुलेट करने का तरीका यह है कि आपके पास जितने स्क्वायर एम एम का वायर है, आप उसे 5 से गुना कर दें। 

उदाहरण के तौर पर, यदि आपके पास 4 एम एम का वायर है, तो आप इसे 5 से गुना कर दें। इस तरह, आप पता लगा सकते हैं कि आपके तार से कुल 20 एम्पीयर का करंट मिलेगा।

क्या होती है दिक्कत?

यदि किसी तार से, उसकी क्षमता से अधिक बिजली का प्रवाह हो तो तार गर्म होने लगता है। जिससे कॉपर से बना तार तो नहीं जलता है, लेकिन उस पर लगा प्लास्टिक का इंसुलेटर यानी कवर जलने लगता है।

बता दें कि आप घरेलू इस्तेमाल में आने वाले किसी तार से अधिकतम 450 वोल्ट बिजली प्रवाह कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि भारत के टॉप 10 तार कंपनियों पर आधारित यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा और आगे आप जब भी तार खरीदने के लिए जाएंगे, हमारे द्वारा बताए गए सुझावों का आप ध्यान रखेंगे। यदि आपके मन में तारों को खरीदने को लेकर कोई सवाल है, तो हमसे अभी संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?