खरीदना चाहते हैं प्रिंटर? यहाँ जानें Top 10 Printer Brands के बारे में

आज देश में प्रिंटरों का एक बड़ा बाजार है। अधिकांश सरकारी दफ्तरों, अस्पतालों, कोर्ट-कचहरी के बाहर कई लोग अपना छोटा मोटा प्रिंटिंग का दुकान खोलते हैं और अपनी आजीविका के लिए एक बेहतर साधन विकसित करते हैं।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह उन लोगों की कमाई के लिए एक बेहतर विकल्प है, जो रोजगार की तलाश में हैं और काफी कोशिशों के बाद भी वे सफल नहीं हो पा रहे हैं। इसके अलावा, पहले से ही अपना कोई दुकान चला रहे लोग भी अपने यहाँ प्रिंटर ला सकते हैं और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

यदि आप अपने घर कोई नया प्रिंटर लाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता है कि इसका चयन कैसे करें, तो यह लेख निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा।

कैसे खरीदें Printer?

आप किसी भी प्रिंटर को हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि आपके पास जगह कितनी है। इस दौरान आप किसी भी लोकल कंपनी के प्रिंटर को खरीदने से बचें और हमेशा विश्वसनीय कंपनियों को प्राथमिकता दें। नहीं तो कुछ ही समय में आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

1. Technology

आज बाजार में इम्पैक्ट प्रिंटर, डेजी व्हील प्रिंटर, ड्रम प्रिंटर, लेजर प्रिंटर, थर्मल ट्रांसफर प्रिंटर, फोटो प्रिंटर, इंक जेट प्रिंटर जैसे कई प्रिंटर आते हैं, जिन्हें वाई फाई के जरिए इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है। साथ ही ये प्रिंटर आईओटी पर आधारित भी होते हैं। आप इसका चयन हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से करें। 

यदि आप प्रिंटर अपने निजी इस्तेमाल के लिए खरीदना चाहते हैं, तो आप इंकजेट प्रिंटर खरीद सकते हैं और यदि दुकान के लिए खरीदना चाहते हैं, तो लेजर प्रिंटर ज्यादा अच्छा रहेगा।

2. Technical Specification

प्रिंटर खरीदते समय सबसे अधिक ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रिंटर डिजिटल है या नहीं। साथ ही यह भी देखें कि उसका साइज, स्पीड, प्रिंटिंग क्वॉलिटी आदि कैसा है।

3. Printer Price

आज बाजार में 5 हजार से लेकर 20 हजार रुपये तक में काफी अच्छे प्रिंटर मिल जाते हैं। इसलिए इसका चयन हमेशा अपने बजट के हिसाब से करें।

4. Warranty 

किसी भी प्रिंटर पर आम तौर पर एक साल या दो साल की वारंटी मिलती है। यदि इसके बाद कोई दिक्कत आती है, तो आपको अपने पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

5. How to Buy

आप प्रिंटर खरीदने से पहले इसके बारे में इंटरनेट पर गहरा रिसर्च कर लें कि आपकी जरूरत क्या है और आप कितना पैसा खर्च करने वाले हैं। एक बार यह तय करने के बाद आप अपने नजदीकी बाजार से इसके खरीद सकते हैं, नहीं तो अमेजन या फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

Top 10 Printer Brands in India

1. HP

एचपी, घरेलू और व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए सबसे विश्वसनीय प्रिंटरों का लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। कंपनी का Laser Jet M1005 मॉडल स्कैनिंग, फोटो कॉपी, प्रिंटिंग आदि करने में भी सक्षम है। साथ ही, इसे चलाने के लिए ज्यादा बिजली की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

2. Canon

कैनन भी एक लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। यह कंपनी जापान की है। कंपनी के PIXMA MG2570 Color Inkjet Printer, E4270 All-in-One Ink Efficient WiFi Printer, Pixma G2000 जैसे कई प्रिंटरों को ग्राहकों का काफी प्यार मिला है।

3. Epson

यह भी एक जापानी कंपनी है। Epson को कम रेंज में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस प्रिंटर को लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। कंपनी के L220 Ink Tank Color Printer,  M2140 Eco Tank Monochrome All-in-One Duplex Ink Tank Printer जैसे कई मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

4. Ricoh

इस कंपनी के SP 210SU Multifunction Laser Printer को लोगों ने काफी पसंद किया है। इस प्रिंटर में 128 एमबी की मेमोरी है और इसकी गुणवत्ता काफी उच्च है। इसे चलाने के लिए ज्यादा बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यह दस्तावेजों को प्रिंट, स्कैन और कॉपी करने में सक्षम है।

5. Samsung

सैमसंग पूरी दुनिया में सबसे विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। मोबाइल हो या टीवी, कंपनी के हर उत्पाद को लेकर लोगों में एक गजब का भरोसा है। कंपनी ने M2876, ML-2161, XIP Laser Printer जैसे अत्याधुनिक तकनीकों से लैस कई प्रिंटरों को लॉन्च किया है।

6. Kyocera

 Kyocera Ecosys FS 1120 मॉडल को लोगों ने काफी सराहा है। यह एक बेहद ही स्टाइलिश प्रिंटर है और इसमें प्रिंटिंग, स्कैनिंग और कॉपी करने जैसी कई सुविधाएं हैं। यह प्रिंटर यूनी डायरेक्शनल प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

7. Xerox

कंपनी के Work Centre 5021 मॉडल को लोगों का काफी प्यार मिला है। यह एक मल्टीफंक्शनल लेजर प्रिंटर है, जो सिर्फ एक मिनट में 20 पेज प्रिंट, कॉपी या स्कैन कर सकता है।

8. Panasonic

पैनासोनिक पूरी दुनिया में एक प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। कंपनी ने कम रेंज में कई शानदार कॉम्पैक्ट प्रिंटरों को लॉन्च किया है। कंपनी का KX-MB1500  एसबी 2.0 इंटरफेस कनेक्टिविटी के साथ आता है और यह एक मिनट में 19 पेज प्रिंट कर सकता है।

9. Brother

इस कंपनी ने कई शानदार इंकजेट और लेजर प्रिंटर को लॉन्च किया है। कंपनी के DCP-T300 Multifunction Ink Tank Printer,  HL-L2321D Single-Function Monochrome Laser Printer with Auto Duplex Printing, MFC L2701DW MULTI-FUNCTION MONOCHROME LASER PRINTER WITH AUTO DUPLEX PRINTING & WI-FI जैसे मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

10. Konica Minolta

यह एक जापानी कंपनी है। इस कंपनी को घरों और ऑफिसों, दोनों के लिए कई शानदार प्रिंटरों को लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। Konica Minolta Bizhub C220 Multifunctional Photocopier, Konica Minolta 1580 All-in-One, Laser Konica Minolta Accuriopress C3080 Color Multifunction Printer, For Office जैसे मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

बिजली की होती है बड़ी दिक्कत

आज एक पेज को प्रिंट करने में करीब 25 पैसे का खर्च आता है। लेकिन कई जगहों पर देखा जाता है कि दुकानदार ग्राहकों से 5 से 10 रुपये तक लेते हैं। इसकी वजह यह है कि उन्हें प्रिंटर चलाने के लिए बिजली उपलब्ध करने में काफी दिक्कत होती है।

कितनी होती है बिजली की जरूरत?

एक प्रिंटर को चलाने के लिए करीब 500 वाट बिजली की जरूरत पड़ती है। इसके लिए लोग पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर 1 किलोवाट इन्वर्टर बैटरी को रखते हैं।

सोलर सिस्टम से मिलेगी राहत

किसी किसी को अपना प्रिंटर चलाने में काफी दिक्कत आ रही है, तो वे तुरंत सोलर सिस्टम की ओर रुख कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक 500 वाट का सोलर पैनल और 2 बैटरी खरीदना होगा।

कितना होगा खर्च

इस पूरे सिस्टम को जुटाने पर करीब 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक का खर्च आएगा।

लेकिन यदि आप एक बार इतना निवेश कर देते हैं, तो आप सालोंसाल के लिए निश्चिंत हो जाएंगे, क्योंकि इससे आप अपना प्रिंटर चलाने के साथ ही लाइट, पंखा, मोबाइल चार्जिंग जैसी सुविधाओं का भी आनंद ले सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आपके मन में अपने प्रिंटर के लिए सोलर पैनल को अपनाने को लेकर कोई सवाल है, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews