खरीदना चाहते हैं गीजर? जानिए Top 10 Geyser Brands के बारे में

आज गीजर (Geyser) पानी गर्म करने के लिए लोगों के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। बता दें कि आज जैसे ही सर्दियों की शुरुआत होती है, लोग ठंडे पानी से बचने के लिए गीजर का इस्तेमाल (Use of Geyser) करना शुरू कर देते हैं, जिससे उन्हें बिना किसी झंझट के गर्म पानी मिलने लगता है। इस तरह उनकी जिंदगी काफी आसान हो जाती है।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

जैसा कि आज बिजली देश के हर हिस्से में काफी महंगी हो चुकी है। यही कारण है कि लोग गीजर चलाने के लिए बिजली का इस्तेमाल करने के बजाय, गैस का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज गैस कनेक्शन भी काफी महंगा हो गया है और लोगों के लिए इतना गैस जुटाना भी काफी मुश्किल होता है। ऐसे में, इस दुविधा को दूर करने के लिए आज हम आपको उपाय बताने जा रहे हैं।

कैसे और क्यों खरीदें Geyser?

पहले लोग आसानी से पानी गर्म करने के लिए Water Heater का इस्तेमाल करते थे। लेकिन उसमें करंट लगना, बाल्टी पिघलना, हीटर ब्लास्ट कर जाना जैसी कई समस्याएं सामने आती थी। यही कारण है कि लोगों ने धीरे धीरे Geyser को अपनाना शुरू कर दिया है, क्योंकि इसमें पानी को बिल्कुल सुरक्षित तरीके से और आसानी से गर्म किया जा सकता है।

हालांकि गीजर, वाटर हीटर के मुकाबले काफी महंगे होते हैं। इस वजह से कम संसाधन वाले घरों में आज भी वाटर हीटर का भी काफी इस्तेमाल होता है।

1. Technology

गीजर के मूल रूप से दो मॉडल होते हैं - 

  1. स्टोरेज गीजर
  2. इंस्टेंट गीजर

बता दें कि इंस्टेंट गीजर में पानी को स्टोर करने के लिए जगह नहीं होती है और आपको सीधे गर्म पानी मिल जाता है। वहीं, स्टोरेज गीजर में गर्म पानी को काफी समय के लिए स्टोर किया जा सकता है। 

इंस्टेंट गीजर, की एनर्जी एफिशंयसी थोड़ी ज्यादा होती है और इसे लगाने के लिए जगह की भी जरूरत कम पड़ती है। यही कारण है कि ये थोड़े महंगे होते हैं।

2. Technical Specification

वाटर गीजर खरीदने के दौरान आपको क्विकनेस, सेफ्टी और एनर्जी एफिशियंसी पर खास ध्यान देना होगा। यदि आप स्टोरेज गीजर लेना चाहते हैं, तो उसकी क्षमता आम तौर पर 6 से 36 लीटर की होती है।

यदि आप इसका इस्तेमाल अपने किचन में बर्तनों को धोने के लिए करना चाहते हैं, तो आप 10 लीटर तक का गीजर ले सकते हैं। वहीं, यदि आप इसका इस्तेमाल बाथ रूम में नहाने के लिए करना चाहते हैं, तो आप 15 लीटर से 20 लीटर तक के गीजर की तरफ रुख कर सकते हैं।

अतः गीजर को हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें और खरीदने से पहले उसके सभी Technical Aspects को ध्यान से पढ़ें।

बता दें कि इसमें स्टोरेज बनाने के लिए तांबा, थर्मोस्टैट या स्टेनलेस स्टील जैसे जंग विरोधी तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसकी आयु बढ़ जाती है। ऐसे में, गीजर खरीदने के दौरान इन बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है।

3. Geyser Price

आज बाजार में एक अच्छे गीजर की कीमत 7 हजार से 20 हजार रुपये के बीच में होती है। इस लिए इसका चयन हमेशा अपनी बजट और जरूरत के हिसाब से करें।

4. Warranty on Geyser

आज किसी भी अच्छी कंपनी के गीजर पर 5 साल की वारंटी आसानी से मिल जाती है। चूंकि, गीजर एक काफी नाजुक मशीन है, इस लिए इसे खरीदने के दौरान कंपनी के सर्विसिंग और वारंटी पर विशेष ध्यान दें, ताकि यदि बाद में कोई दिक्कत आती है, तो आपको इसे ठीक कराने में ज्यादा परेशानी न हो।

5. How to Buy Geyser

आज के समय में तमाम नामी कंपनियों के गीजर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे  ई-कॉमर्स साइटों पर आसानी से उपलब्ध हैं। ऐसे में, यदि आप इसे घर बैठे, बिना किसी परेशानी के खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं, यदि आप इसे अपनी आँखों से देख कर खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी दुकान से इसे खरीद सकते हैं। 

Top 10 Geyser Brands in India, 2022

यदि आप गीजर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप लोकल कंपनियों के गीजर को खरीदने से हमेशा बचें। ताकि आपके पैसे यूं ही बर्बाद न हो जाए। यहाँ जानिए भारत के कुछ विश्वसनीय गीजर कंपनियों के बारे में -

1. V-Guard

यह भारत की सबसे विश्वसनीय इलेक्ट्रिक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने कई शानदार गीजर को लॉन्च किए हैं। कंपनी के ‎Krystal Plus मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है। क्योंकि यह दाम में कम होने के साथ-साथ, इसमें हाई क्वालिटी Incoloy 840 हीटिंग एलिमेंट,  हाई इम्पैक्ट रेज़िस्टेंस रस्ट प्रूफ ABS मटीरियल जैसे कई गुण हैं। साथ ही यह बीईई से 5 स्टार रेटेड भी है।

2. Bajaj

यह भी भारत की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है। इस कंपनी को कम रेंज में भारतीय घरों के लिए बेहद ही उन्नत इलेक्ट्रिक सामानों को बनाने के लिए जाना जाता है। कंपनी के Bajaj Majesty Duetto LPG 6 लीटर वॉटर हीटर को लोगों ने काफी पसंद किया है। 

3. AO Smith

यह कंपनी अमेरिका की है, जिसके उत्पादों की माँग पूरे देश में है। इस कंपनी के HSE-SDS-25 Litre Water Heater को लोगों ने काफी पसंद किया है। यह वाटर  गीजर काफी शक्तिशाली है और 2000 वाट के इस गीजर की स्टोरेज कैपेसिटी 25 लीटर है। 

इसमें Blue Diamond Glass Lined Tank- 2X Corrosion Resistance जैसे कई अत्याधुनिक तकनी हैं, जो इसे बेहद खास बनाते हैं।

4. Usha 

यह भी भारत की सबसे लोकप्रिय कंपनियों में से एक है। बात चाहें पंखे की हो, या इंडक्शन स्टोव की है। उषा भारतीय बाजार में हर तरफ छाया हुआ है। कंपनी के  Misty  25-litres Storage गीजर को लोगों ने काफी पसंद किया है। यह गीजर एलईजी इंडिकेटर के साथ आता है। 

5. Crompton

इस कंपनी ने मध्यम आकार के परिवारों के लिए कई शानदार वाटर गीजर को लॉन्च किए हैं। कंपनी के Arno Neo ASWH-3015, 15-Litres Storage Water की बाजार में काफी माँग है। यह गीजर Three Level safety protection, Twin indicator lamps जैसे कई तकनीकों के साथ आता है और इसे चलाने के लिए बिजली की ज्यादा जरूरत भी नहीं पड़ती है।

6. American Micronic

यह किचन एप्लायंसेज बनाने वाली एक नामी कंपनी है। इस कंपनी के AMI-WHM3-15LDx 15 वाटर गीजर को लोगों ने काफी पसंद किया है। 4.3 स्टार रेटेड यह गीजर कई सेफ्टी और ऑटोमैटिक कट ऑफ फीचर के साथ आता है।

7. Havells

यह भी भारत की एक लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने कम रेंज में कई शानदार STORAGE WATER HEATER, INSTANT WATER HEATER, INSTANTANEOUS GAS WATER HEATER, SOLAR WATER HEATER, आदि को लॉन्च किया है।

8. Orient

इस कंपनी के Electric Enamour Plus 25-Litre Vertical Storage Water गीजर को लोगों ने काफी पसंद किया है। 2000 वाटर के इस वाटर गीजर को चलाने के लिए ज्यादा बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है और यह 5 स्टार रेटेड है। बता दें कि यह IPX4 waterproof body, Variable pressure compatibility, Customized temperature controls जैसे कई अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ आता है। 

10. Panasonic

यह एक जापानी कंपनी है, जिसके इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। कंपनी के  Duro Digi 25L Water Heater को लोगों ने काफी पसंद किया है, जो Enamel coated heating element, LED digital display, Higher protection against corrosion जैसे कई सुविधाओं के साथ आता है और इसकी रेटिंग भी 5 स्टार है।

Hindware

यह भारत की एक अन्य अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। इस कंपनी के Atlantic Convenio 3 Litre Instant Geyser को लोगों ने काफी पसंद किया है। बता दें कि यह वजन में हल्का, एनर्जी एफिशियंट और सस्ता है। जिसका इस्तेमाल किसी भी घर में बड़ी आसानी से किया जा सकता है। 

क्या होती है परेशानी?

बता दें कि एक वाटर गीजर को चलाने के लिए आम तौर पर 1500 से 3000 वाट बिजली की जरूरत पड़ती है। लेकिन जैसा कि उपर बताया गया है कि आज बिजली काफी महंगी और अनियमित हो गई है और लोग हर महीने भारी बिजली बिल से बचने के लिए इसे चलाने के लिए गैस कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन आज गैस का दाम भी काफी बढ़ गया है और लोगों के लिए इतना गैस भी जुटाना आसान नहीं है। ऐसे में लोगों को सर्दियों के समय में ठंड से बचने के लिए गीजर को चलाने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्या है उपाय

आज लोग गर्मी के मौसम में भीषण गर्मी से बचने के लिए अपने घरों में एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो सर्दियों में गीजर का। ऐसे में, यदि वे अपने घर में 5 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगा लें, तो उन्हें हर साल कम से कम 1 लाख रुपये के बिजली बिल से राहत मिलेगी।

बता दें कि यदि आप अपने घर में 5 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगा देते हैं, तो आप इस पर एसी, गीजर, पंखा, पानी का मोटर, फ्रिज जैसी तमाम चीजों को आसानी से चला सकते हैं और बिजली के मामले में लगभग आत्मनिर्भर हो सकते हैं और जहाँ आपका बिजली बिल 1 लाख रुपये या उसे अधिक आता था, वह मुश्किल से 10 हजार तक हो पाएगा।

कितना आएगा खर्च

यदि आप अपने घर में 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इसे लगाने में आपको करीब 4 से 5 लाख का खर्च आएगा। लेकिन यदि आप एक बार इतना निवेश कर देते हैं, तो आप इस कीमत को मुश्किल से 4 से 5 साल में वसूल कर सकते हैं और फिर आगे सालों साल तक लगभग मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?