धनतेरस के दिन क्या नया खरीदें?

Diwali 2023 बेहद करीब है और लोग इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। बता दें कि दिवाली से पहले Dhanteras के मौके पर अपने घर में गाड़ी, बर्तन, ज्वेलरी, टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन जैसी कई चीजों को खरीदते हैं।

कब है धनतेरस?

बता दें कि Dhanteras को दिवाली से 2 दिन पहले मनाया जाता है। इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जाएगा। इस पर्व को लेकर बाजार में काफी रौनक देखी जा रही है।

धनतेरस के दिन क्या क्या खरीदें?

बता दें कि धनतेरस के मौके पर सोने, चांदी, बर्तन की खरीदारी काफी आम बात है। लेकिन इस बार हम आपको कुछ नया करने की सलाह देंगे। इस Dhanteras अप अपने घर में Solar Panel ला सकते हैं।जाहिर है कि सोलर पैनल का नाम सुनने के बाद आपके मन में इसे लेकर कई तरह के सवाल होंगे। जैसे कि इसके फायदे क्या हैं? इसमें खर्च कितना आएगा, आदि?

तो, आइये सबसे पहले सोलर पैनल लगाने के फायदे के बारे में जानते हैं - 

1. Electricity Saving - सोलर पैनल लगा कर आप हर महीने महीने के हज़ारों रुपये की बचत कर सकते हैं। बता दें कि यदि आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं, तो इससे आपको हर महीने 1000 रुपये की बचत काफी आराम से होगी। इस हिसाब से आप जितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं, आपको प्रति किलोवाट उतने हजार की बचत होती है।

2. Power Cut की समस्या से छुटकारा -  बता दें कि Solar Panel लगाने से आपको बिजली बिल बचत होने के साथ - साथ पावर कट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। जैसे कि अभी आपके घर में inverter battery होगा जिसका काम होता है यदि बिजली कुछ समय के लिए चला जाता है तो उस समय जरूरी के उपकरण inverter battery से चलने लगता है, लेकिन जब लम्बे समय के बिजली जाती है तो आपके घर में अंधेरा हो जाता है तो उस समय सोलर पैनल आपके घर में उजाला लाता है।

सोलर पैनल लगाने की पूरी प्रक्रिया क्या है? 

सोलर पैनल लगाने के लिए कुछ स्टेप्स है, जिसे जानना आपके लिए जरूरी है। बता दें कि Solar Panel System दो प्रकार का होता है - ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) । 

बता दें कि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम वैसा सोलर सिस्टम होता है, जिसे लोग केवल अपने बिजली बिल की बचत के लिए इंस्टॉल करते हैं। वहीं, ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम वैसा सोलर सिस्टम है तो जो बिजली बिल के साथ साथ पावर जेनरेशन का काम भी करता है।

सोलर पैनल लगाने के लिए 3 स्टेप्स निम्न हैं:

Step 1: Book Engineer Visit - सोलर पैनल लगाने के लिए सबसे पहले किसी सोलर एंजिनीर से बेसिक जानकारी प्राप्त करते है जैसे कि सोलर पैनल कितने किलोवाट का लगेगा, कौन - सा सोलर सिस्टम लगेगा, कहाँ और कितना जगह की जरुरत होगी, सोलर पैनल कितना बिजली बनाकर देगा और कितना बिजली बिल की बचत होगी, कितना खर्च होगा, इत्यादि।

Step 2: Get Solar Loan - जब इंजीनियर Site Survey करने के बाद आपको solar quotation शेयर करते हैं, तो सोलर पैनल लगाने में कितना लागत लगेगा वह पता चल जाता है। यदि कोई 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते है तो लगभग 1,00,000 रुपये लगता है, उसी प्रकार 3 किलोवाट का लगभग 1,80,000 - 3,00,000 रुपये तक लगता है।

बता दें कि किसी भी व्यक्ति के लिए एक बार में इतना खर्च करना ज्यादा लगता है तो उसके लिए लूम सोलर भारत की एक ऐसी कंपनी है, जो आपको Solar Loan की सुविधा भी देती है। यहाँ आप केवल 20%  Down Payment कर अपने बिजली बिल के बराबर महीने का 4-5 सालों तक EMI की सुविधा ले सकते हैं।

Step 3: Install Solar Solution - जब सोलर कंपनी के पास सोलर अकाउंट आ जाता  है तो उसके बाद सोलर पैनल, inverter, battery, पैनल स्टैंड, इत्यादि आपके घर पर पहुँचाया जाता है। उसके बाद जैसा कि साइट सर्वे में बताया गया था उसके अनुसार सोलर पैनल का इन्स्टलेशन कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

धनतेरस के दिन आप भी अपने घर को करें Solar Energy से रोशन और बिजली बिल के साथ प्रदूषण को कम करने में अपना सहयोग करें। आप सोलर पैनल की पूरी जानकारी के लिए हमारे toll free number : 8750 77 88 00 पर सम्पर्क कर सकते हैं या अपने नज़दीकी दुकान पर जाकर सोलर की पूरी जानकारी हासिल सकते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?