Snacks Business शुरू कर Solar से कमाएं हर महीने लाखों

आज के समय में भारत में नमकीन यानी Snacks का एक काफी बड़ा बाजार है और इस बिजनेस को शुरू कर आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। बता दें कि आप गाँव में रह रहे हों, या किसी शहर में इसे देश के किसी भी हिस्से में काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं। तो, इस लेख में हम आपको नमकीन बनाने के बिजनेस (Snacks Business) के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। साथ ही, हम आपको यहाँ यह भी बताएंगे कि आप इसमें आने वाले अपने बिजली के बिल (Electricity Bill) को कैसे कम कर सकते हैं और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Summary

बता दें कि भारत में Snacks की डिमांड सालों भर बनी रहती है। लोग इसे सुबह हो या शाम हमेशा खाते हैं। साथ ही, घर में कोई मेहमान आ जाए, तब भी सर्व करते हैं। बता दें कि इस बिजनेस को आप अपनी Capital Investment के हिसाब से छोटे या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं और आपको इससे मुनाफा भी उसी के अनुसार मिलेगा।

कितनी जगह की जरूरत होती है?

बता दें कि यदि आप Snacks Making Business को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 300 वर्ग फीट से लेकर 500 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी।

सरकारी परमिशन की जरूरत होगी

बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फूड लाइसेंस, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन जैसी कई सरकारी परमिशन की जरूरत होगी।

किन मशीनों की जरूरत होगी

बता दें कि अपने घर में Snacks बनाने के लिए आपको सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीन, मिक्सिंग मशीन, पैकेजिंग और वजन करने वाली मशीन की जरूरत होगी। वहीं, कच्चे माल के तौर पर आपको ऑयल, मैदा, नमक, मसाले, मूंगफली के दाने, मसूर, मूंग की दाल जैसी चीजों की जरूरत होगी।

कितनी बिजली की जरूरत होगी

बता दें कि इस बिजनेस में आपको अपनी जरूरत के हिसाब से कम से कम 5 से 8 किलोवाट बिजली की जरूरत होगी। साथ, इन मशीनों को चलाने के लिए आपको 1-2 सहयोगियों की भी जरूरत होगी।

कितना खर्च और फायदा होगा

बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपके 2 से 5 लाख रुपये तक का खर्च काफी आसानी से आ सकता है। वहीं, यदि फायदे की बात करें, तो आपको इससे हर महीने कम से कम 20 से 30 प्रतिशत की कमाई काफी आसानी से हो सकती है।

कितना आएगा बिजली बिल

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस में 5 किलोवाट से लेकर 8 किलोवाट तक बिजली खपत कर रहे हैं, तो इसमें आपको 5 से 8 हजार रुपये का बिजली बिल काफी आसानी से आ सकता है। वहीं, यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या है और ऐसे में आप जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको जनरेटर चलाने में प्रति घंटा करीब 1 हजार रुपये का खर्च काफी आसानी से आता है।

सोलर अपनाएं

यदि आप महंगे बिजली बिल और बिजली कटौती जैसी बिजली से संबंधित सभी समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं, तो आप अपने यहाँ Solar System को लगवा सकते हैं।

कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाएं

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपको बिजली की जरूरत कितनी है। आम तौर पर, 1 हजार रुपये के बिजली बिल पर 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जाता है।इस हिसाब से यदि आपका हर महीने का बिजली बिल 5 हजार रुपये है, तो आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और यदि 8 हजार रुपये है, तो 8 किलोवाट का सोलर सिस्टम।

कितना होगा खर्च

आज के समय में 1 किलोवाट के सोलर पैनल को खरीदने में करीब 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है। वहीं, यदि आप सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर के साथ Off Grid Solar System खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको प्रति किलो वाट 1 लाख रुपये का खर्च आएगा।

वहीं, यदि सिर्फ अपना Electricity Bill कम करना चाहते हैं, तो आपको On Grid Solar System लेना होगा। इससे आपकी बिजली बिल हर महीने कम से कम 80 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो जाएगी। इसके लिए आपको अपने संबंधित बिजली बोर्ड से Feasibility Report लेनी होगी। यहाँ आप 10 किलोवाट के Rooftop Solar System के लिए सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं।ऐसे में, आपको 5 से 8 किलोवाट के प्रोपर सोलर सिस्टम को लगाने में 3 से 8 लाख रुपये का खर्च होगा।

Solar Loan की सुविधा का आनंद लें

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस में सोलर लगाना चाहते हैं, लेकिन आपको बजट की दिक्कत हो रही है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan का लाभ उठाना भी काफी आसान हो गया है। आप केवल कुल खर्च का 20 प्रतिशत Down Payment कर अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

सोलर पैनल की वारंटी

बता दें कि आज के समय में सोलर पैनल लगा कर आप कम से कम 25 वर्षों तक बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। क्योंकि आपको किसी भी अच्छे ब्रांड द्वारा इतने वर्षों की वारंटी काफी आसानी से मिलती है। बता दें कि आपको इस पर होने वाले खर्च का Return on investment केवल 3 से 5 वर्ष में मिल जाएगा और इसके बाद आपको सालों साल फ्री और निर्बाध बिजली मिलती रहेगी।

निष्कर्ष

यदि आप अपने बिजनेस में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। लूम सोलर द्वारा आज के समय में देश के हर एक जिले में यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको हमारे Site Survey की बुकिंग करनी होगी। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरत और जगह को देखते हुए, आपको Solar System Installation के हर एक मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?