आगरा में Solar System कैसे लगाएं?

उत्तर प्रदेश स्थित आगरा की गिनती देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में होती है। बता दें कि आगरा में ताजमहल स्थित है और यहाँ हर साल देश - विदेश से करोड़ों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यही कारण है कि इस शहर में कनेक्टिविटी काफी अच्छी है और यहाँ होटलों का एक बड़ा बिजनेस है।

कैसा रहता है तापमान?

बता दें कि आगरा में तापमान काफी अधिक रहता है और यही कारण है कि यहाँ के लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एसी, कूलर जैसी चीजों का इस्तेमाल काफी बड़े पैमाने पर करते हैं। वहीं, यहाँ सर्दी के मौसम में सर्दी भी कड़ाके की पड़ती है और ऐसे में लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों में हीटर वगैरह भी चलाते हैं।

क्या है स्थिति

बता दें आगरा में अधिकांश घर 2 या 3 फ्लोर के होते हैं और यहाँ के लिए बिजली विभाग से आम तौर पर 1 किलोवाट, 2 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट के बिजली कनेक्शन को लेते हैं। बता दें कि यहाँ बिजली की आपूर्ति Torrent Power द्वारा की जाती है, जो कि एक प्राइवेट कंपनी है। एक प्राइवेट कंपनी होने के कारण, यहाँ बिजली की आपूर्ति काफी अच्छी होती है।

बिजली बिल की समस्या

जैसा कि यहाँ के लोग अपने घरों में एसी, कूलर, फ्रीज जैसी भारी उपकरणों को बड़े पैमाने पर चलाते हैं, तो यही कारण है कि यहाँ लोगों का बिजली बिल भी अधिक आता है। इसी वजह से अब यहाँ के लोगों ने अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम (Solar System in Agra) को अपनाना शुरू कर दिया है।

कैसा सोलर सिस्टम खरीदते हैं लोग

बता दें कि यहाँ बिजली की आपूर्ति हमेशा होती है। इसलिए यहाँ के 80 प्रतिशत लोग अपने घरों में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) को लगाते हैं। वहीं, 20 प्रतिशत घरों में ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) का इस्तेमाल होता है।

क्या है आगरा में On Grid Solar System लगाने की प्रक्रिया?

Step 1: बता दें कि यदि आप आगरा के रहने वाले हैं और अपने घर में On Grid Solar System लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले National Portal पर अपने Feasibility Report के लिए आवेदन करना होगा औप आपको अपने नजदीकी बिजली विभाग से यह प्राप्त हो जाएगा। वहींं, इसका दूसरा तरीका यह है कि आप अपने Feasibility Report के लिए सीधे Torrent Power के वेब साइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं और आपको 1 हफ्ते के अंदर यह मिल जाएगा।

Step 2: जब आपको अपनी Feasibility Report मिल जाए, तो उसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आपकी जगह कितनी है और आपको कितने किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने की जरूरत है और ब्रांड कौन सा होगा, वगैरह - वगैरह। बता दें कि Solar Product Selection का काम किसी भी ग्राहक के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन, आज के समय में Loom Solar आपकी हर समस्या का हल करने में सक्षम है। इसके लिए आपको सबसे पहले हमारी Site Survey की सुविधा के लिए अपनी बुकिंग करनी होगी। इसके बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरतों और जगह को देखते हुए, आपको कितने किलोवाट का और कैसा सोलर प्रोडक्ट चुनना चाहिए।

Step 3: बता दें कि एक बार साइट सर्वे का काम पूरा हो जाने के बाद, बात आती है Pricring की, तो बता दें कि यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट का On Grid Solar System लगाना चाहते हैं, तो आपको इस पर 1.8 लाख से लेकर 2.10 लाख रुपये का खर्च आएगा। वहीं, यदि 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो इस पर आपको 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा। वहीं, यदि आप अपने घर में Off Grid Solar System लगवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्रति किलोवाट कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

कितनी होगी बजत? 

यदि आप अपने घर में On Grid Solar System लगाते हैं, तो यह आपके नेट मीटर से कनेक्ट हो जाता है और इससे आप हर महीने कम से कम 80 से 90 प्रतिशत बिजली बिल काफी आसानी से कम कर सकते हैं। वहीं, यदि आप Off Grid Solar System लगाते हैं, तो इसमें आपको Power Backup Solution के तौर पर इंवर्टर बैटरी भी लगानी पड़ती है और इससे आपको अपने घर में सरकारी बिजली की कोई जरूरत ही नहीं पड़ती है।

Step 4: बता दें कि सब कुछ तय हो जाने के बाद, आपके घर में Solar System Installation का काम शुरू होता है, जिसमें 2 से 3 दिन का समय काफी आसानी से लगता है। Solar System Installation के बाद, Net Metering का काम शुरू होता है।

Step 5: बता दें कि इस पूरे सिस्टम को शुरू होने में Installation के बाद कम से कम 30 दिन का समय काफी आसानी से लगता है। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा पूरी तरह से तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews