2024 में सोलर एनर्जी सेक्टर में क्या है नया?

साल 2024 में पूरी दुनिया में सोलर एनर्जी (Solar energy) के सेक्टर में काफी बूम आने वाला है। बता दें कि आज के समय में भारत सरकार द्वारा भी आम लोगों द्वारा Solar energy को बढ़ावा देने के लिए 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर (Rooftop solar) लगाने की तैयारी की जा रही है। इस स्कीम के अंतर्गत कस्टमर को सोलर लगाने के बाद, 50 हजार रुपये तक की सरकारी सब्सिडी मिलेगी।

आज के इस लेख में हम आपको इसी विषय में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं -

बता दें कि सरकार द्वारा Solar energy को बढ़ावा देने के लिए जो भी प्रयास किये जा रहे हैं, उसे लेकर कस्टमर के मन में हमेशा एक कंफ्यूजन रहता है कि आखिर सब्सिडी मिलेगी किसे? बता दें कि आज के समय में देश में Solar Awareness की काफी कमी है। जैसे कि अधिकांश लोगों को यह नहीं पता है कि आखिर सोलर सिस्टम (Solar System) लगाने के फायदे क्या हैं? सोलर लगाया कैसे जाए? Solar Subsidy कैसे हासिल की जाए? आदि।

स्कीम के अंतर्गत किसे मिलेगी Solar Subsidy?

बता दें कि देश के 1 करोड़ घरों में Solar System लगाने के लिए भारत सरकार जिस पहल को शुरू करने जा रही है, उसके अंतर्गत आपको Residential Sector में On Grid Solar System लगाने के बाद सब्सिडी मिलेगी। बता दें कि पहले कस्टमर को 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी दी जाती थी। लेकिन आने वाले समय में ग्राहकों को केवल 5 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी मिलने की संभावना है।

बिजली विभाग इसके लिए क्या तैयारी कर रही है?

सरकार के इन योजनाओं को देखते हुए, आज बिजली विभाग भी बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। उदाहरण के तौर पर, आज कर्नाटक और गुजरात जैसे राज्यों के DISCOM’s द्वारा अपने ट्रांसफॉर्मर को बदलने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि जिस एरिया में जितनी कैपेसिटी का ट्रांसफॉर्मर लगा हुआ है, वहाँ आपको उसका 30 प्रतिशत की Solar Approval मिलता है। इसलिए सरकार द्वारा ट्रांसफॉर्मर की कैपसिटी को बढ़ाया जा रहा है।

बैंकों द्वारा भी की जा रही है तैयारी

बता दें कि आज सरकार द्वारा बैंकों को भी भारत में Solar Energy को बढ़ावा देने के लिए यह बोला गया है कि वे जब ग्राहकों को होम लोन (Home Loan) दे रहे हैं, तो वे Home Loan के साथ Solar Loan भी प्रोवाइड करें। यदि किसी ने Home Loan के साथ Solar Loan भी ले लिया तो उसे Home Loan के इंटरेस्ट रेट पर ही Solar Loan भी मिल जाएगा। वहीं, यदि कोई ग्राहक अलग से Solar Loan लेना चाहता है, तो इसके लिए उन्हें लगभग 12 प्रतिशत तक का इंटरेस्ट रेट देना पड़ जाता है।

Manufacturer द्वारा क्या तैयारी की जा रही है?

बता दें कि सरकार द्वारा Solar Component Manufacturer को ये इंस्ट्रक्शंस दिये गये हैं कि आप Solar Panel, Solar Inverter, Solar Battery जैसे जो भी Solar Products बना रहे हैं, वे Latest Technology के साथ, 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स हों।

निष्कर्ष

बता दें जो ग्राहक अगली गर्मी के मौसम में अपने यहाँ Solar System लगाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इसकी प्लानिंग आज से ही शुरू करनी होगी। क्योंकि इसके अप्रूवल वगैरह में थोड़ा समय लगता है। बता दें कि अपनी Feasibility Report अब आप खुद से ही जेनरेट कर सकते हैं। बता दें कि यदि आप किसी Commercial या Industrial Sector में मार्च महीना खत्म होने से पहले ही Solar System लगाते हैं, तो सरकार द्वारा आपको टैक्स पर 40 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिल सकती है।

बता दें कि यदि आप अपने घर या बिजनेस में Solar System लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं और एक साइट सर्वे की बुकिंग कर सकते हैं। बता दें कि Loom Solar द्वारा आपको साइट सर्वे की सुविधा देश के हर हिस्से में केवल 1000 रुपये की फीस पर दी जाती है। साइट सर्वे की बुकिंग के बाद, हमारे एक्सपर्ट्स आपके यहाँ जाएंगे और आपकी जरूरतों और जगह को देखते हुए Solar System Installation के हर मोड़ पर आपकी राह दिखाएंगे।

India solar rooftopLoom solarNew yearSolar energySolar loanSolar panelSolar powerSolar rooftop

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews