इस दिवाली करें सोलर की तैयारी, 80% तक कम होगी बिजली बिल?

आज भारत में पर्व और त्योहारों का मौसम (Festival Season In India) बेहद करीब है। इस दौरान बाजार की रौनक काफी बढ़ जाती है और ग्राहकों को लुभावने के लिए वे कई प्रकार के आकर्षक ऑफर भी जारी करते हैं। बता दें कि इन दिनों अधिकांश ग्राहक अपने लिए घर, मोबाइल फोन, गाड़ी, जेवर, किचन अप्लायंसेज, फ्रिज, टीवी, एसी, वाशिंग मशीन, ऑटो मोबाइल आदि जैसी मशीनों को खरीदते हैं और ऐसे मौसम में इनकी बिक्री में 2 से 3 गुना तक की बढ़ोत्तरी हो जाती है।

कुछ नया प्रयोग करें

यदि आप भी इस त्योहारों के मौसम में अपने घर के लिए कुछ नया खरीदना चाहते हैं या अपने सगे संबंधियों या दोस्तों को कुछ गिफ्ट करना चाहते हैं, तो आप निश्चिंत हो कर उन्हें सोलर पैनल गिफ्ट (Gift Solar Panel) करें। यह किसी के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

सोलर लगवाना क्यों जरुरी है?

बता दें कि आज के समय में पूरे देश में बिजली दर काफी बढ़ गई है और यदि आप अपने घर में पानी का मोटर, एसी, फ्रीज, आदि जैसी जरूरी चीजों को भी चलाते हैं, तो आपको महीने के अंत में काफी बिजली बिल भरना पड़ता है। बता दें कि आज के समय में अपने घर में एसी चलाने के बाद, हर महीने 3 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक का बिजली बिल काफी साधारण बात है। लेकिन अपने घर में एक सोलर सिस्टम लगा कर आप इस खर्च को काफी आसानी से जीरो या लगभग जीरो कर सकते हैं।  साथ ही, अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने से आपको पावर कट की समस्या मुक्ति मिल जाएगी और इससे पूरी दुनिया में पर्यावरण संरक्षण को लेकर हो रहे प्रयासों को भी मजबूती मिलेगी।

कौन - सा सोलर पैनल सिस्टम लगवाना चाहिए?

बता दें कि यदि आप किसी ऐसे एरिया में हैं, जहाँ बिजली कटौती की ज्यादा समस्या नहीं है तो वहाँ पर आप अपने घर में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) लगा सकते हैं। इससे आपकी बिजली बिल 80 से 90 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो सकती है। बता दें कि इस सिस्टम को लगाने के लिए आपको सबसे पहले बिजली विभाग से अनुमति लेने की जरुरत पड़ती है। 

वहीं, यदि आप किसी ऐसे एरिया में हैं, जहाँ पर बिजली कटौती की समस्या अधिक है तो आप अपने घर में ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) या हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) लगा सकते हैं। बता दें कि इस सिस्टम में आपको पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर बैटरी भी लेनी पड़ती है और इन दोनों ही सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको अपनी संबंधित बिजली विभाग से अनुमति लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। 

कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाएं

बता दें कि यदि आपके महीने का बिजली बिल 3 हजार रुपये तक आता है, तो आप अपने घर में 3 किलोवाट का और यदि 5 हजार रुपये तक का आता है, तो आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। बता दें कि यदि आप अपने घर में एसी, वगैरह भी चलाना चाहते हैं, तो आपको अपने यहाँ 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा।

सोलर पैनल की कीमत 

सोलर पैनल की कीमत जाने से पहले आपको इसकी कुछ टेक्निकल जानकरी होनी जरूरी है। जैसे कि कौन - सा सोलर पैनल आपके लिए सही होगा? आप कौन से ब्रांड या कैपसिटी के सोलर सिस्टम को लेना चाहते हैं।

बता दें कि यदि प्रति किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको औसत रूप से 60 हजार रुपये का खर्च आता है और वहीं, ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के मामले में 1 लाख से लेकर 1.25 लाख रुपये तक का खर्च आता है।

बता दें कि आज के समय में बाजार में 10W, 20W, 40W, 55W, 75W, 125W, 225W, 445W, 550W तक के सोलर पैनल आते हैं, जो olycrystalline / Monocrystalline / Mono PERC / TopCon / Bifacial /  DCR Solar Panel टेक्नोलॉजी के होते हैं।

सोलर लगाने पर मिलेगी सोलर लोन

बता दें कि यदि आपको अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने में बजट की कमी हो रही है, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के समय में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा भी काफी आसानी से मिल जाती है। यहाँ आप कुल खर्च का केवल 20 प्रतिशत Down Payment कर, अपने घर में Best Solar System Install करवा सकते हैं और आपको महीने में एक आइफोन से भी कम का EMI भरना होगा। बता दें कि आपको अपने सोलर सिस्टम से Return On Investment केवल 3 से 5 वर्षों में मिल जाएगा और इसके बाद आप सालों साल के लिए मुफ्त और निर्बाध बिजली का आनंद ले सकते हैं।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें Loan.loomsolar.com पर।वहीं, यदि आप अपने घर में On Grid Solar System लगाना चाहते हैं, तो यहाँ सरकार से सब्सिडी पाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

 अभी तक आपने जो पढ़ा, वह सोलर सिस्टम के बारे में केवल एक संक्षिप्त जानकारी है। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के विषय में हर एक चीज के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो अभी हमारे Site Survey की सुविधा के लिए अपना आवेदन करें। इसके बाद हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको सोलर सिस्टम इंस्टालेशन के हर विषय में आपकी मदद करेंगे। बता दें कि हमारे द्वारा आपको यह सुविधा देश की किसी भी हिस्से में केवल 1000 रुपये की फीस पर उपलब्ध कराई जाती है।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews