सोलर से सीधा AC चलेगा लेकिन नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, जाने कैसे?

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और AC ऑन हो चुके हैं, साथ ही भारी भरकम बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी है. कोरोना वायरस के चक्कर में लोग अपने घरों में बंद हैं तो बिजली का बिल अब और ज्यादा आएगा.

 

हम आपको बताने जा रहे हैं नार्मल AC की बजाय अगर आप सोलर AC का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बिजली बिल की टेंशन तो पक्का दूर हो जाएगी. क्योंकि अब जमाना क्लीन एनर्जी का आने वाला है, धीरे धीरे ही सही लेकिन सोलर एनर्जी की ओर लोगों को रूझान बढ़ा है. मार्केट में सोलर AC की रेंज आ चुकी है. इसे आप सूरज की ऊर्जा से चला सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं सोलर एनर्जी  के बारे में.

सोलर AC के बारे में जानिए?

solar ac

नार्मल AC की तरह ही सोलर AC को भी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता में खरीदा जा सकता है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC का चुनाव कर सकते हैं. सोलर AC (Inverter AC) वैसे AC जिसमे लगे होते है Variable Speed वाला Compressor जो अपने पॉवर खपत को तापमान के अनुसार बढ़ाता और घटाता है. जब रूम का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो जाती है तब Compressor हाई स्पीड पर चलता है जिसके कारण बिजली ज्यादा खपत करता है और जब रूम का तापमान कम होती है तो AC का compressor कम स्पीड में चलती है जिसके कारण पॉवर कंसम्पशन कम होती है. सोलर AC की कीमत सामान्य नार्मल AC की तुलना में ज्यादा होती है. लेकिन सस्ता रोए बार-बार और महंगा रोए एक बार वाली बात है, अगर आप सोलर AC लेते हैं तो बिजली का बिल तो नहीं के बराबर हो जाएगा. अनुमान ऐसा है कि सोलर एसी से आपका बिजली बिल 90 परसेंट तक कम हो सकता है.

ऐसे बचेगा बिजली का बिल?

electricity bill

अब मान लीजिए कि आपने रात भर या दिन में AC चलाया तो कम कसे 10-12 यूनिट बिजली तो खर्च होगी. 7 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से आपको एक दिन बिल होगा 70-84 रुपये. तो महीने का हिसाब बना 2100 रुपये से 2500 रुपये के करीब. अब अगर आप सोलर AC चलाते हैं तो आपका बिजली का बिल नहीं के बराबर आएगा. मतलब ये आपकी सेविंग हो जाएगी. भारत में AC का इस्तेमाल अप्रैल से जुलाई के बीच ज्यादा होता है, यानी इन चार महीने में आप 8000-10000 रुपये बिजली का बिल बचा सकते हैं.

सोलर AC की कीमत

मार्केट में अब बहुत सी कंपनियां मौजूद हैं जो सोलर AC बेच रही हैं. सोलर AC के दाम 40 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक हैं. सोलर एसी के साथ AC सोलर पैनल और इंस्टॉलेशन की बाकी चीजें भी मिलती हैं. 1.5 टन का वाला सोलर एसी और AC सोलर पैनल के साथ 1.20 लाख रुपये  में मिल जायेगा.

सोलर AC ऐसे करता है काम?

सोलर एसी जितने टन का वो है उसी के हिसाब से सोलर प्लेट लगाई जाती है. अगर आपका सोलर एसी 1 टन का हो तो 1000 वाट की AC सोलर पैनल लगेगी. इस सोलर पैनल को आपका पॉवर सॉकेट से लिंक किया जाएगा. फिर सूरज की रोशनी से सोलर पैनल बिजली बनायेगा और एसी चलेगा. यदि आपका सोलर पैनल ज्यादा बिजली बनाता है तो उसे नेट मीटर लगाकर सरकारी बिजली को भेज सकते है. अगर आप गर्मी के मौसम के बाद Solar AC नहीं चलाते है तो आपके घर के रेगुलर बिजली बिल को कम करेगा.

2 comments

Ankit

Ankit

9058223662

Nishi

Nishi

Testing

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

ജനപ്രിയ പോസ്റ്റുകൾ

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. Battery Beginner's Guide
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?