आखिर क्यों नहीं लोग लगा रहे हैं सोलर?

आज के समय में पूरी दुनिया में ऊर्जा संकट (Energy Crisis) के कारण सोलर सिस्टम (Solar System) को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके बाद, कई ऐसे लोग होते हैं, जो सोलर लगाने की इच्छा होने के बावजूद, इस ओर अपने कदम नहीं बढ़ाते हैं, तो इस लेख में हम उन्हीं कुछ विषयों के बारे में जानेंगें कि आखिर लोग सोलर क्यों नहीं लगाना (Reason For Not Installing Solar) चाहते हैं और इन समस्याओं का समाधान क्या है?

47% - सोलर की कीमत (Initial Investment)

बता दें कि आज के समय में Solar Products पर टैक्स काफी बढ़ गया है और बाजार में कई अत्याधुनिक तकनीकों से लैस उत्पाद आ गये हैं। इस वजह से सोलर उत्पादों की कीमत भी काफी बढ़ गई है और यह एक बहुत बड़ा कारण है कि लोग अपने घरों में सोलर सिस्टम लगाने की इच्छा होने के बाद भी, इस दिशा में आगे नहीं बढ़ते हैं। एक शोध से प्राप्त आँकड़े बताते हैं कि आज के समय में 100 में से करीब 45 ग्राहक सोलर उत्पादों के महँगे होने के कारण, इसे नहीं लगाते हैं और इस प्लान को ड्रॉप कर देते हैं। लेकिन आज इस समस्या का हल है।

समाधान

उदाहरण के तौर पर, यदि आप घर, गाड़ी, मोबाइल फोन जैसे 2-3 इंडस्ट्री को देखें, तो इन क्षेत्रों को भी महँगाई का सामना करना पड़ा था। लेकिन इन क्षेत्रों ने लोगों को आकर्षित करने के लिए EMI की सुविधा को लाया, जहाँ ग्राहक कुछ Down Payment कर अपने सपनों के घर या गाड़ी को खरीद सकते हैं। आज के समय में, Indian Solar Industry में भी Solar EMI को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। जहाँ ग्राहक इसे लगाने में आने वाले कुल खर्च के मुकाबले कुछ Down Payment कर, अपने घर में सोलर लगा सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

इस प्रकार, सोलर की राह में आनी वाली पहली बाधा को आप Solar EMI के माध्यम से दूर कर सकते हैं।

7% - सोलर लगाने की जगह नहीं है (Rooftop Area)

 बता दें कि आज के समय में लोगों के पास जगह की काफी कमी है, इस लिए वे सोलर लगाने की अच्छा होने के बावजूद, इसे नहीं लगा पाते हैं। वैसे लोग जो शहरों में रहते हैं, उन्हें इस परेशानी का सामना सबसे ज्यादा करना पड़ता है। वहीं, गाँवों में रहने वाले लोगों को जगह की दिक्कत तो नहीं होती है, लेकिन उनके पास पैसों की कमी होती है। 

समाधान

तो, यदि आपके पास सोलर लगाने के लिए जगह की कमी है, तो इसके लिए आप High Rise Solar Panel Stand, Wall Mounted Solar Panel जैसे उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने घर में सोलर लगा सकते हैं।

4% - सोलर पर विश्वास नहीं है (Trust)

बता दें कि सोलर सिस्टम के साथ, दूसरी समस्या Reliability की है। बता दें कि आज के समय में लोगों का सोलर एनर्जी के प्रति एक नजरिया बना हुआ है कि सोलर दिन के समय में काम करेगा, रात में हम अपनी बिजली की जरूरतों को कैसे पूरा करेंगे? सोलर पैनल, सिर्फ और सिर्फ धूप रहेगी, तभी काम करेगा, तो बारिश के मौसम या कुहाशे में कैसे काम करेगा? मेरे छत पर धूप कम मिल रहा है या हम जम्मू-कश्मीर से आते हैं और हमारे यहाँ बर्फ गिरता है, तो हम सोलर कैसे लगाएंगे? ग्रिड की बिजली कभी जाएगी नहीं, वगैरह - वगैरह।

समाधान

इस प्रकार आप देखें, तो लोगों को जितना भरोसा ग्रिड पर है, उतना सोलर पर नहीं है। इस लिए अधिकांश लोग दोनों में से ग्रिड को प्राथमिकता देते हैं।

42% - अन्य (Other)

सोलर लगाने के लिए कुछ और समस्या आ रहा है जैसे कि - बिजली विभाग से अनुमति लेना, नज़दीकी सोलर की जानकारी, खर्च के मुकाबले इनकम मिलना, इत्यादि। इन्ही सब कारणों की वजह से छोटे सोलर सिस्टम के वजय बड़े सोलर प्लांट ज्यादा लगाया जा रहा है। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी जरूरतों को समझते हुए आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

2 comments

अरुण कुमार

अरुण कुमार

सुझाव अच्छा है. मुझे 1kw लूम सोलर लगाने में कितना पैनल लगेगा

अरुण कुमार

अरुण कुमार

सुझाव अच्छा है. मुझे 1kw लूम सोलर लगाने में कितना पैनल लगेगा

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews