पटना में Off Grid Solar System कैसे लगेगा?

आज के समय में बिहार में पटना, भागलपुर, दरभंगा, नालंदा और सीवान जैसे जिले राज्य के सबसे विकसित और बड़े जिलों में से एक है। बता दें कि इन जगहों पर शहरों में बिजली कटौती (Power Cut) की ज्यादा समस्या तो नहीं होती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में बिजली कटौती की समस्या काफी ज्यादा होती है। ऐसे में, निरंतर महंगी होती बिजली और बिजली कटौती की समस्या से बचने के लिए आप अपने घर में सोलर सिस्टम (Solar System) लगा सकते हैं।

कैसा लगाएं सोलर सिस्टम

यदि आप किसी ऐसे जगह पर हैं, जहाँ बिजली कटौती की समस्या ज्यादा है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने घर में ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) लगाना होगा। बता दें कि आज के समय में देश में करीब 10 प्रतिशत के आस - पास ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) का मार्केट है। ये ऐसे जगह हैं, जहाँ बिजली ज्यादा नहीं जाती है। वहीं, शेष 90 प्रतिशत हिस्से में ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) का मार्केट है। ये अपने घरों में 500 वाट से लेकर 5 किलोवाट या 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को लगा कर अपनी बिजली की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

बिहार में स्थिति

बता दें कि आज के समय में बिहार के अधिकांश परिवारों में 5 लोग रहते हैं। यहाँ लोगों के पास पैसों का काफी अभाव है। ऐसे में वे अपने घरों में बड़ा सोलर सिस्टम नहीं लगा पाते हैं और वे 500 वाट या 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगा कर अपने घर में टीवी, फ्रीज, लाइट, पंखा, आदि जैसी बुनियादी उपकरणों को चलाते हैं।

बता दें कि इन घरों में AC चलने की संभावनाएं काफी कम होती है। लेकिन इनके घरों में पानी के मोटर का काफी इस्तेमाल होता है। बता दें कि आज के समय में पूरे देश में Hand Water Pump यानी चापाकल का चलन लगभग न के बराबर हो गया है और लोगों को अपने घर, मवेशी और खेतों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए मोटर लगाना आवश्यक हो गया है। और, यदि उनके यहाँ नियमित रूप से बिजली नहीं रहती है, तो उनकी यह जरूरत कैसे पूरी होगी?

1 किलोवाट से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम की जरूरत 

बता दें कि यदि आप अपने घर में पानी का मोटर चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा। यदि आप अपने घर में केवल टीवी, फ्रीज जैसी बुनियादी चीजों के लिए सोलर लगाना चाहते हैं, तो आप 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में क्या होता है?

बता दें कि 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 2500 VA का इन्वर्टर रहता है। इसके अलावा इसमें 2 बैटरी रहता है और उसमें आप ज्यादा से ज्यादा 2500 वाट के सोलर पैनल को लगा सकते हैं। ऐसे में, लोग इसे 2.5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को न बोल कर, 3 किलोवाट का सिस्टम बोलते हैं।

कितना आएगा खर्च

बता दें कि आपको यह Solution 1.5 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक के बीच में मिल जाएगा और जो Pure 3 KW का सोलर सिस्टम होगा, उसे लगाने में आपको पूरे 3 लाख रुपये का खर्च आएगा।

बता दें कि 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आप अपने घर में 3000 वाट तक के लोड को काफी आसानी से चला सकते हैं। इसमें आपको 3000 वाट के सोलर पैनल के साथ, 4 बैटरी और 3000 VA का इंवर्टर मिलता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। वे आपकी जरूरतों को देखते हुए, आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews