कैसे मिलता है सोलर आटा चक्की के लिए लोन?

आज गाँव हो या शहर, देश के हर कोने में आटा चक्की का बिजनेस (Atta Chakki Business) का दायरा काफी तेजी से बढ़ रही है। बता दें कि किसी भी आटा चक्की को चलाने के लिए आपको काफी बिजली की जरूरत होती है और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती की भारी समस्या होने के कारण, लोगों के लिए डीजल का इस्तेमाल करना और भी महंगा साबित होता है।

यही कारण है कि आज लोगों को एक ऐसे विकल्प की तलाश है, जिससे उनके लिए अपने आटा चक्की को चलाना आसान और सस्ता हो और सोलर आटा चक्की (Solar Atta Chakki) ऐसा करने में पूरी तरह से सक्षम है। यही कारण है कि आज पूरे देश में सोलर आटा चक्की (Solar Atta Chakki) की माँग लगातार बढ़ती ही जा रही है।

क्या हैं सोलर आटा चक्की लगाने के फायदे?

बता दें कि यदि आप अपने यहाँ सोलर आटा चक्की लगाते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। जैसे कि इससे आपको डीजल और बिजली के बिल से राहत मिलने के साथ ही, इससे निकलने वाले आवाज से भी छुटकारा मिलेगा। क्योंकि यदि आप अपने आटा मिल को सोलर पर चलाते हैं, तो आप इसे दिन में जब तक धूप रहती है यानी कि सुबह के 8 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक काफी आसानी से चला सकते हैं। इस तरह आपको राम में अपने आटा मिल को चलाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

सोलर आटा चक्की के फायदों को संक्षिप्त रूप से इस तरह समझिए:

  1. डीजल खर्च से छुटकारा
  2. सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चक्की चलेगा,
  3. बिजली बिल से छुटकारा,
  4. रात में काम करने की टेंशन नहीं,
  5. कोई आवाज़ नहीं, इत्यादि।

क्या है सबसे बड़ी समस्या?

बता दें कि किसी भी सोलर आटा चक्की को लगाने के पीछे सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि इसमें आपको Rs. 5,00,000 से लेकर Rs. 7,00,000 रुपये का खर्च काफी आसानी से आता है और इतना खर्च लोगों के लिए एक बार में करना आसान नहीं होता है।

क्या है समाधान?

यदि आप अपने यहाँ सोलर आटा चक्की लगाना चाहते हैं। लेकिन आपको इसमें आने वाले खर्च को पूरा करने में दिक्कत आ रही है, तो इसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के समय में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह बाजार में सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा का आनंद लेना भी काफी आसान हो गया। यहाँ आप कुल खर्च का केवल 20 प्रतिशत Down Payment कर, Monthly EMI पर अपने यहाँ सोलर आटा चक्की लगा सकते हैं।

कैसे मिलेगी सोलर लोन की सुविधा?

बता दें कि यदि आप सोलर लोन की सुविधा का आनंद लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले https://loan.loomsolar.com/ पर जाकर अपना इंक्वायरी फॉर्म सबमिट करना होगा। आप इस फॉर्म को जैसे ही सबमिट करेंगे, हमारी टीम आपसे संपर्क करेगी। इसके बाद, आप जो भी जानकारी साझा करेंगे, उसके आधार पर हमारे Local Person आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी पूरी जरूरतों और जगह को देखते हुए, सोलर सिस्टम इंस्टालेशन और सोलर लोन की सुविधा के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

क्या - क्या डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ती है?

सोलर आटा चक्की पर लोन लेने के लिए आपके पास कुछ डॉक्युमेंट होना जरुरी है जो नीचे दिया गया है:

1. Aadhar Card,

2. Pan Card,

3. Bank Statement,

4. MSMEs Certificate

5. Khatabook of 3 Months

इंश्योरेंस की भी होती है परेशानी

बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर आटा चक्की लगा रहे हैं, तो जाहिर है कि इसमें आपको काफी निवेश की जरूरत होगी। ऐसे में कोई भी ग्राहक इसकी Security खोजेगा। क्योंकि, सोलर पैनल एक ऐसा सोलर प्रोडक्ट है, जो हमेशा छत पर या खुले में रहता है और किसी भी आंधी - तूफान में इसका टूट जाना कोई बड़ी बात नहीं है। तो ऐसे में इसकी रिकवरी कैसे होगी?

तो, बता दें कि आज जिस तरह आपको सोलर लोन की सुविधा दी जाती है। ठीक उसी प्रकार आपको Solar Insurance Companies द्वारा एक निश्चित खर्च पर सोलर प्रोडक्ट की रिकवरी की गारंटी दी जाती है। इस विषय में आपको पूरी जानकारी आपके संबंधित बैंक द्वारा दी जाती है।

बता दें कि यह खर्च आपको एक बार ही करनी होती है, जिसके बाद आपको एक निश्चित समय के लिए Solar Insurance Cover दिया जाता है। बता दें कि यदि आपके सोलर प्रोडक्ट में कोई Manufacturing Defect है, तो इसकी सर्विस आपको सोलर कंपनी द्वारा ही दी जाती है और यदि कोई Physical Damage है, तो आपको कवर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा मिलता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर, अपने जीवन को बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

15 comments

Ramballabh sharma

Ramballabh sharma

Aatachaki

Sachin kumar

Sachin kumar

Sar hame aatta chckky ke liye lon chahiye

Sunilpanday

Sunilpanday

Project lagana hai

Anil kumar

Anil kumar

Solar aanta chakki lagwana hai

Arvind

Arvind

Utl

Mithilesh Kumar yadav

Mithilesh Kumar yadav

Mithilesh Kumar yadav

Govind Dixit

Govind Dixit

Solar atta chakki lag wani hai

Aakash Sagar

Aakash Sagar

Hume bhi lgbana hai

Kapil yadav

Kapil yadav

I want to loan

Puneet Kumar

Puneet Kumar

Sir hame 7.50hp ke liye solar lagwana hai aata chakki ke liye lone chahiye

Puneet Kumar

Puneet Kumar

Sir hame 7.50hp ke liye solar lagwana hai aata chakki ke liye lone chahiye

Ashok.kumar

Ashok.kumar

Chakki solar nagla Ranjeet

अजीत कुमार

अजीत कुमार

Solar aata chakki

pramod kumar

pramod kumar

Sir hume 7.50 hp ke liye soler lagwana hai .aata chakki ke liye lone chahiye

प्रमोद कुमार

प्रमोद कुमार

सर हमें सोलर से आटा चक्की लगाने के लिए लोन चाहिए

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews