क्या होता है Bank Statement, जानिए यहाँ

बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) को लोग अकाउंट स्टेटमेंट (Account Statement) के नाम से भी जानते हैं। बता दें कि यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जिसे बैंक हर महीने अपने ग्राहकों को जारी करते हैं।इस डॉक्यूमेंट में महीने भर के हुए सभी लेन - देन का विवरण संक्षेप में रहता है। जैसे - क्रेडिट, डेबिट, बैंक बैलेंस, आदि।

धोखाधड़ी में भी होता है सहायक

आज कल ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़ गए हैं। एक छोटी से गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में बैंक स्टेटमेंट से यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपका पैसा कब और कहाँ से डेबिट हुआ है।

कैसे पा सकते हैं बैंक स्टेटमेंट

आप अपने बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) को अपने संबंधित बैंक के बेवसाइट पर या एप्प को डाउनलोड कर, आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा, आप अपना पास लेकर सीधे बैंक भी जा सकते हैं और उसे अपडेट कराने के बाद, आपको अपने खाते की पूरी जानकारी मिल जाएगी।इसके अलावा, आप किसी भी एटीएम से अपना एक मिनी बैंक स्टेटमेंट (Mini Bank Statement) भी निकाल सकते हैं।

लोन या नई नौकरी में भी सहायक 

बता दें कि बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) अपने - आप में एक प्रमाण पत्र होता है। इसका लाभ आप कई बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप किसी नई नौकरी के लिए जाते हैं, तो आपको इसकी जरूरत वहाँ भी पड़ेगी।

नियमित जाँच करें

जैसा कि बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) ग्राहकों को किसी भी विसंगति के मामले में काफी मददगार है। इसलिए उन्हें अपने बैंक स्टेटमेंट की नियमित जाँच अनिवार्य रूप से करती रहनी चाहिए।

सोलर लोन में भी होगा सहायक

आज देश में सोलर सिस्टम (Solar System) की माँग तेजी से बढ़ रही है। बता दें कि किसी भी बड़े सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के लिए काफी निवेश की जरूरत है। जैसे कि आम तौर पर, 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको करीब 1 लाख रुपये की जरूरत होगी।इस लिहाज से यह काफी महंगा निवेश है। लेकिन यदि आप एक बार इतना निवेश कर देते हैं, तो आप बिजली के मामले में सालों - साल के लिए आत्मनिर्भर हो जाएंगे।

ऐसी स्थिति में, आप सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं, जो आज (कार लोन) Car Loan और हम लोन (Home Loan) की तरह काफी आसान हो गया है।वहीं, यदि आप सोलर लोन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आपको वहाँ अपने बैंक स्टेटमेंट को दिखाने की जरूरत पड़े।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही जरूरी विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपनी जिंदगी बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम खरीद कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ