जानिए Passport के लिए आवेदन करने का तरीका!

पासपोर्ट (Passport) एक ऐसा सरकारी डॉक्यूमेंट होता है, जिसकी मदद से आप विदेशों की यात्रा कर सकते हैं। बता दें कि पासपोर्ट में  नाम, जन्म तिथि, लिंग, राष्ट्रीयता और जन्म स्थान जैसी कई जानकारियां होती हैं।

आइये जानते हैं कि इसके बारे में खास बातें - 

कैसे करें आवेदन? (How to apply for a passport?)

बता दें कि यदि आप पासपोर्ट (Passport) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/user/RegistrationBaseAction?request_locale=en पर सभी जरूरी जानकारियों के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

एक बार अपना पंजीकरण पूरा होने के बाद, आपको लॉगिन करना होगा। 

जा सकते हैं पासपोर्ट सेवा केन्द्र भी

यदि आपको खुद से अपना पंजीकरण करने में दिक्कत हो रही है, तो आप अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केन्द्र में जा सकते हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

कितना लगेगा फीस?

बता दें कि पासपोर्ट के लिए हर उम्र के लिए अलग - अलग फीस निर्धारित है। जैसे कि यदि आपकी उम्र 18 साल से अधिक है, तो आपकी 1500 रुपये की फीस भरनी होगी। वहीं, 15 साल से कम है, तो 1000 रुपये। 

इसके बारे में आप https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/fee/calculateFee पर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

कितने साल के लिए बनेगा पासपोर्ट 

भारत में आप 10 साल तक के लिए पासपोर्ट आसानी से बना सकते हैं।

किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी?

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, फोटो पहचान पत्र, आवास का प्रमाण एवं राष्ट्रीयता का प्रमाण जैसे कई कागजातों की जरूरत पड़ेगी।

कैसे भर सकते हैं फीस?

बता दें कि आप पासपोर्ट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान आसानी से कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही जरूरी विषयों के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं और अपनी जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम अपनाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ