Atta Chakki को चलाने के लिए कितने KW के सोलर की जरूरत होगी?

आटा चक्की का बिजनेस (Atta Chakki Business) आज के समय में एक सदाबहार बिजनेस है। यह एक ऐसा कारोबार है, जिसे शुरू कर आप अपने घर में ही हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं और आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इस बिजनेस में आप हर दिन 1000 से 1500 रुपये काफी आराम से कमा सकते हैं। बता दें कि किसी भी आटा चक्की को चलाने के लिए आपको काफी बिजली की जरूरत होती है और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती की भारी समस्या होने के कारण, लोगों के लिए डीजल का इस्तेमाल करना और भी महंगा साबित होता है। यही कारण है कि आज के समय में सोलर आटा चक्की (Solar Atta Chakki) का चलन काफी बढ़ रहा है। बता दें कि यह एक ऐसा उपाय है, जहां न केवल आपको अपने आटा मिल को चलाने के लिए निर्बाध बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित होती है, बल्कि आपको कोई बिजली बिल भी नहीं देना पड़ता है।आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने आटा चक्की के लिए कितने किलो वाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी -

कितने किलो वाट का सोलर पैनल लगाएं

बता दें कि आज के समय में अधिकांश आटा चक्की 10 HP के होते हैं, ऐसे में यदि आप अपने यहां 15 किलो वाट का सोलर पैनल लगा लेते हैं, तो आपका आटा चक्की काफी आराम से चल जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि आपका आटा चक्की जितने कैपेसिटी का है, यदि आप सोलर पैनल उसका डेढ़ गुना अधिक लगा लें, तो आपको इसे चलाने में कभी कोई दिक्कत नहीं होगी।

क्या होगा फायदा

बता दें कि यदि आप अपने यहाँ सोलर आटा चक्की लगाते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। जैसे कि इससे आपको डीजल और बिजली के बिल से राहत मिलने के साथ ही, इससे निकलने वाले आवाज से भी मुक्ति मिलेगी। बता दें कि आज के समय में आटा चक्की चलने से काफी आवाज आती है। लेकिन, यदि आप इसे पूरी तरह से सोलर पर शिफ्ट करते हैं, तो जब तक धूप रहती है, यानी  सुबह के 8 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक सीधे धूप पर चला सकते हैं। और, यहां आपको रात में आटा चक्की चलाने की कोई जरूरत ही नहीं होगी। इससे आपको रात में कोई आवाज नहीं आएगी।

कितना होता है खर्च

बता दें कि यदि आप आज के समय में अपने यहां 15 किलो वाट का सोलर पैनल लगाते हैं, तो इस पर आपको प्रति किलो वाट लगभग 50 से 55 हजार रुपये का खर्च आता है। यानी कि आपको 15 किलो वाट के सोलर पैनल पर लगभग 7,5 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें आपको सोलर पैनल के साथ VFD, पैनल स्टैंड, सोलर वायर, लाइटिंग अर्रेस्टर, अर्थिंग किट, DCDB Box, MC4 Connector और Solar Installation की सुविधा मिलती है। हालांकि, यह खर्च पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, क्वॉलिटी और रेटिंग के सोलर पैनल को खरीद रहे हैं। 

यदि आप अपने यहाँ सोलर आटा चक्की लगाना चाहते हैं। लेकिन आपको इसमें आने वाले खर्च को पूरा करने में दिक्कत आ रही है, तो इसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के समय में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह बाजार में सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा का आनंद लेना भी काफी आसान हो गया। यहाँ आप कुल खर्च का केवल 20 प्रतिशत Down Payment कर, Monthly EMI पर अपने यहाँ सोलर आटा चक्की लगा सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

सोलर आटा चक्की के मेजर कंपोनेंट्स

Motor: 10 HP 3 Phase Motor & 3 HP 3 Phase Motor

How many watt solar panels: 34 * 390-Watt Solar Panel

Manufacturer – LOOM SOLAR

Solar Panel Type: Mono PERC Solar Panel

Installation Area – Tin Shade

Controller – 20 HP VFD, 3 Phase

Change Over -  Switch for Grid to Solar / Solar to Grid

Return on Investment कितने वर्षों में मिलेगा?

बता दें कि यदि आप एक बार सोलर एनर्जी में इंवेस्टमेंट कर देते हैं, तो आपको इसका रिटर्न 4 से 5 साल में काफी आराम से मिल जाएगा। इसके बाद, आपको सालों साल मुफ्त बिजली मिलती रहेगी। बता दें कि आज के समय में किसी भी अच्छे ब्रांड द्वारा सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी आराम से दी जाती है।

निष्कर्ष

बता दें कि आटा चक्की के सोलर पैनल लगाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इसके लिए सही जानकरी होना अति आवश्यक है। यदि आप अपने आटा चक्की मिल में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews