Power Cut में भी देखें Amazon Prime पर मनपसंद Videos!

हाल के वर्षों में पूरी दुनिया में ओटीटी का चलन काफी बढ़ गया है। ओटीटी की मदद से आज लोग घर बैठे ही नई फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री, टीवी शो, वेब शो, आदि का आनंद आसानी से ले सकते हैं और इसके लिए उन्हें अपेक्षाकृत रूप से खर्च भी कम करना पड़ता है।अमेजन प्राइम (Amazon Prime) ग्राहकों के लिए ऐसी ही एक सुविधा है। बता दें कि इस सर्विस को अमेरिका की प्रतिष्ठित कंपनी Amazon प्रदान करती है। यह एक प्रीमियम सर्विस है, जिसका लाभ उठाने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन चार्ज देना पड़ता है।

बता दें कि इसकी सदस्यता हासिल करने के बाद, आपको प्लेटफार्म से खरीदे जाने वाले सामानों के लिए कोई Delivery charge नहीं देना पड़ता है और आपको सामान भी काफी तेजी से डिलीवर होता है।इसके अलावा, इसके जरिए आप अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon prime video) का आनंद भी आसानी से ले सकते हैं।

क्या है अमेजन प्राइम वीडियो? (What is Amazon Prime Video)

amazon prime movies

बता दें कि यह एक Video Streaming प्लेटफार्म है, जिसे चलाने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। अमेजन के इस वीडियो सर्विस का आनंद आप Netflix या Hulu की तरह टीवी,  Android, IOS Phone/ Laptop/PC पर आसानी से उठा सकते हैं। यहाँ आपको सारे कंटेंट कैटेगरी वाइज मिलते हैं, जिससे स्ट्रीमिंग काफी आसान हो जाती है।

बता दें कि अमेजन प्राइम वीडियो दुनिया के 180 से भी अधिक देशों में मान्य है और यहाँ Hollywood से लेकर Bollywood और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकते हैं।

अमेजन प्राइम लॉगिन कैसे करें? (How to login amazon prime)

amazon prime login

बता दें कि आपको अमेजन प्राइम पर लॉगिन करने के लिए आपको अपने ई-मेइल आईडी या मोबाइल नंबर के जरिए, सदस्यता हासिल करनी होगी।इसके लिए आप अमेजन की वेबसाइट पर जा सकते हैं या अधिक सुविधा के लिए इसके ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि अमेजन अपने ग्राहकों को शुरुआती एक महीने के लिए फ्री ट्रायल देती है। उसके बाद एक महीन, 3 महीन, छह महीने और एक साल के लिए अलग अलग सब्सक्रिप्शन प्लान आते हैं। इसका चयन आप अपने बजट और जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। बता दें कि एक सब्सक्रिप्शन आईडी पर आप 6 प्रोफाइल बना सकते हैं। यानी एक के खर्च पर आपके परिवार के 6 अन्य सदस्य अमेजन प्राइम का आनंद ले सकते हैं।

अमेजन प्राइम पर सर्वश्रेष्ठ फिल्में (Popular Movies on Prime Video)

amazon prime movies

चूंकि अमेजन प्राइम वीडियो दुनिया की सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है। यही कारण है कि इस प्लेटफार्म पर आए दिन कोई न कोई बेहतरीन फिल्म जारी होते रहते हैं।

आइये जानते हैं कुछ चुनिंदा फिल्मों के बारे में -

Movies Category Cast Release date
K.G.F: Chapter 2
Action/Drama

Yash, Srinidhi Shetty, Sanjay Dutt, Raveena Tandon 

2022
Pushpa: The Rise
Action/Crime
Allu Arjun, Rashmika Mandanna, Samantha Ruth Prabhu​
2021
Old
Horror/Thriller
M. Night Shyamalan, Thomasin McKenzie, Abbey Lee
2021
The Lost City
Romance/Adventure
Sandra Bullock, Channing Tatum
2022
Jugjugg Jeeyo
Romance/Drama
Kiara Advani, Varun Dhawan, Anil Kapoor
2022
 

To view the complete list of Amazon Prime Videos & Movies

अमेज़न प्राइम मेंबरशिप कैसे कैंसिल करें (How to cancel amazon prime membership)

how to cancel amazon prime membership

अपने अमेज़न प्राइम मेंबरशिप को किसी भी समय कैंसल करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं। 

Step 1: सबसे पहले अमेज़न प्राइम के ऐप पर जाएं और अपने अकाउंट पर टैप करें।

Step 2: फिर नीच स्क्रॉल करें। यहाँ आपको मैनेज प्राइम मेंबरशिप का एक विकल्प नजर आएगा, उसी पर क्लिक कर दें।

Step 3: आगे, स्क्रीन के ऊपर लिखें मैनेज मेम्बरशिप पर दोबारा क्लिक करने के बाद मैनेज सेक्शन में मेम्बरशिप पर क्लिक करें।
 

Step 4: फिर एंड मेंबरशिप पर क्लिक करें। यहाँ आपको 2-3 बार पूछा जाएगा कि क्या आप ऐसा सच में करना चाहते हैं।

Step 5: इसके बाद आप नीचे स्क्रॉल करें और Continue to Cancel पर टैप करें। यहां अगर ऐप दिखाता है कि आपकी मेंबरशिंप कुछ समय बाद खत्म हो जाएगी, तो आप पहला विकल्प चुनें। वहीं यदि आपके प्लान में ज्यादा वक्त बचा हुआ है, तो आप एंड नाउ पर क्लिक कर सकते हैं और अपने पैसे रिफंड पा सकते हैं।

अमेज़न प्राइम को टीवी से कैसे कनेक्ट करें (How to connect amazon prime to TV)

how to connect amazon prime to tv

अमेज़न प्राइम को टीवी से कनेक्ट करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं -

अपना टीवी ऑन करें और सुनिश्चित करें कि आपका टीवी और फोन एक ही Wi-Fi नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। फिर, अपनेडिवाइस से कास्ट करने के लिए सेटिंग्स > Prime Video पर जाएं और “लोकल नेटवर्क” को ऑन करें। “कास्ट करें” आइकन पर क्लिक करें। आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर सबसे नीचे दाएं कोने पर विकल्प मिलेगा।अपना Chromecast/ Fire TV डिवाइस चुनें.
कनेक्ट होने पर, आपको अपने टीवी पर "कास्ट करने के लिए तैयार" स्क्रीन दिखेगी। 

अमेज़न प्राइम को रिचार्ज कैसे करें (How to recharge amazon prime)

जैसा कि इस लेख में ऊपर बताया गया है, आप अमेजन प्राइम के लिए अपने बजट के हिसाब से अलग अलग प्लान चुन सकते हैं। एक बार प्लान की वैधता खत्म होने के बाद, आपको इसे रिचार्ज करना होगा। इसके लिए आपको अमेजन की ओर से अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक मैसेज भी आएगा। आप इसे पेटीएम, अमेजन पे, या गूगल पे जैसी सर्विसेज से आसानी से रीचार्ज कर सकते हैं।

बिजली जाने के बाद भी देख सकते है Amazon Prime Videos

आज यदि कोई भी व्यक्ति ओटीटी पर फिल्म या वेब सीरीज देखना चाहेंगे, तो इसके लिए उन्हें टीवी, मोबाइल फोन, पीसी या लैपटॉप आदि का इस्तेमाल करना होगा। बता दें कि आज भले ही ओटीटी का चलन गाँवों में बढ़ गया हो, लेकिन इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल बड़े शहरों में होता है। क्योंकि वहाँ इंटरनेट की सुविधा काफी अच्छी होती है।

हालांकि, यदि आप ओटीटी पर कोई शो देख रहे हैं, तो इसके लिए आपको निर्बाध बिजली की जरूरत होगी, क्योंकि आप नहीं चाहेंगे कि अपनी तमाम व्यस्तताओं के बाद आप जब कोई शो देखने के लिए बैठते हैं, तो उसमें कोई बाधा आए। लेकिन आज पूरे देश में भारी बिजली कटौती की समस्या आम हो गई है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए लोग अपने घरों में पावर इन्वर्टर रखते हैं।

लेकिन आज आप अपने घर में बिजली की बेहतर, आसान और सस्ती सुविधा के लिए एक कदम और आगे बढ़ा सकते हैं और सोलर पैनल लगा सकते हैं।बता दें कि यदि आप सोलर पैनल पर 40 से 50 हजार का खर्च करते हैं, तो आप बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बन जाएंगे और आपको वाई फाई, टीवी, फ्रिज, पंखा, लाइट आदि आसानी से चला सकते हैं, जिससे आपको हर महीने हजारों के बिजली बिल से भी राहत मिलेगी।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही रोचक और जरूरी विषयों के बारे में नियमित रूप से जानना चाहते हैं, तो बने रहें हमारे साथ और बनाएं अपनी जिंदगी बेहद आसान। 

इसके अलावा, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते है, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ