24V Solar Panel

आज के समय में सोलर पैनल का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण बिजली का महंगा होना है। बढ़ती महंगाई के बीच बढ़ते बिजली बिल की परेशानी का समाधान करने के लिए हर दूसरा व्यक्ति सोलर सिस्टम का सहारा ले रहा है। लेकिन सभी को सोलर पैनल की सही जानकारी नहीं है। वह नहीं जानते कि उन्हें कौन सा सोलर पैनल खरीदना चाहिए। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 24Volt सोलर पैनल से जुड़े सभी जरूरी सवालों के जवाब देंगे जिनको लेकर अकसर लोग उलझन में रहते हैं। 

24 Volt सोलर पैनल क्या होता है?

सबसे पहले जान लेते हैं कि यह होता क्या है? भारतीय बाजार में मिलने वाले 72 सेल्स के सोलर पैनल को 24V  के सोलर पैनल के नाम से जाना जाता है। जिसकी VOC (सोलर से बनने वाली अधिकतम वोल्टेज क्षमता) लगभग 32 से 36v होती है। यह सोलर पैनल लगभग 270watt  मैं आता है। जिसका वजन लगभग 44 किलोग्राम होता है।

यह किन जगहों पर इस्तेमाल होता है?

24V के सोलर पैनल का इस्तेमाल बड़े घरों, अस्पतालों, बैंकों, कार्यालय, कारखानों, पार्किंग, पार्क, सरकारी भवन, इत्यादि जगहों पर किया जाता है। यह 12V की दो बैटरी को आसानी से पूरी तरह चार्ज करने की क्षमता रखता है। 24V सोलर पैनल का इस्तेमाल अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग तरीकों व तकनीकों से किया जाता है। जैसे कि :- 

परिस्थिति नंबर - 1 

जो लोग 24V के पैनल का इस्तेमाल कर नया-नया सोलर सिस्टम का सेटअप कराना चाहते है।

यदि आपके घर पर पहले से कोई सोलर सिस्टम का सेटअप नहीं है। और आप 24V का नया-नया सोलर सिस्टम सेटअप कराना चाहते हैं।

तो ऐसे में यदि आपके घर में पहले से ही 24Volt इन्वर्टर सिस्टम है तो आपको अलग से बैटरी खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आपके पास सोलर इन्वर्टर बैटरी है या फिर नॉन सोलर इनवर्टर बैटरी के साथ MPPT चार्ज है तो आप दोनों ही परिस्थितियों में 24V सोलर पैनल का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक 12V से अधिक क्षमता की इनवर्टर बैटरी बाजारों में उपलब्ध नहीं है। इसीलिए यदि आपके पास पुराना साधारण नॉन सोलर बैटरी इनवर्टर है तो उसके लिए आपको दोनों बैटरी के साथ PWM या MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर कनेक्ट करना होगा। जो कि कम से कम 45V के VOC को सपोर्ट करता हो। 

यदि आपके पास 24V PWM सोलर इनवर्टर बैटरी है। तो आपको अलग से MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। केवल PWM सोलर इनवर्टर से ही आप अपना 24V सोलर पैनल कनेक्ट कर सकेंगे।

यदि आप नया इनवर्टर बैटरी खरीदने जा रहे हैं तो PWM सोलर इनवर्टर बैटरी खरीदना फायदेमंद साबित होगा।

परिस्थिति नंबर 2 

पुराने 12v सोलर सिस्टम को ही अपग्रेड कर 24V सोलर पैनल का फायदा उठाना चाहते हैं।

अगर आपके घर में पहले से ही 12V का सोलर सिस्टम लगा हुआ है। जिसका इस्तेमाल 12V  की केवल एक ही बैटरी पर करते आ रहे हैं।

और उसी सोलर सिस्टम पर 24V सोलर पैनल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए तो आपको MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना पडेगा। 

यदि आपके घर में पहले से ही सोलर इन्वर्टर लगा हुआ है तो अलग से MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि सोलर इनवर्टर के अंदर पहले से ही MPPT चार्ज इनबिल्ट होता है। 

क्या 24V सोलर पैनल से 12V की बैटरी को चार्ज किया जा सकता है?

अब तक का सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल। तो इस सवाल का जवाब है :- हां आप 24V सोलर पैनल से 12V की बैटरी को MPPT सोलर चार्जर की मदद से आसानी से चार्ज कर सकते हैं। यदि आप MPPT सोलर चार्जर का इस्तेमाल किए बिना ही 24V सोलर पैनल का सेटअप सिंगल बैटरी पर कराते है तो ओवरचार्जिंग के कारण बैटरी जल्दी खराब हो जाती है।

24Volt सोलर पैनल की कीमत।

24 वोल्ट सोलर पैनल एक आधुनिक तकनीक है इसीलिए भारतीय सोलर बाजारों के अंदर इसकी औसत कीमत लगभग ₹30000 है।

घर के लिए कितने सोलर पैनल की आवश्यकता होगी?

जिन लोगों के घर में एक इनवर्टर बैटरी सिस्टम या फिर डबल बैटरी सिस्टम लगा हुआ है और वह उससे अपने घर का पूरा लोड आसानी से चला लेते हैं जैसे कि पंखा टीवी लाइट फोन चार्ज करना और अन्य घरेलू उपकरणों को चलाते हैं तो ऐसे लोगों के लिए 24 वोल्ट का एक सोलर पैनल ही काफी है। यह एक पैनल ही 200 से 500 वाट तक बिजली बनाने की क्षमता रखता है। जिसके कारण यह पूरे दिन में 24 बोल्ट की बैटरी को आसानी से चार्ज कर लेता है जिससे बिजली ना होने पर आप अपने घर के सभी उपकरणों को चला सकते हैं।  

इसकी एफिशिएंसी कितनी है?

इसकी एफिशिएंसी यानी कार्य क्षमता लगभग 21% है। 72 सेल्स वाला यह पैनल पैरलर सीरीज में बना होने के कारण सीरीज में जुड़े 12 वोल्ट के दो पैनल के मुकाबले अधिक मात्रा में बिजली बनाता है। 

इसके निर्माता कौन-कौन है?

भारत देश के अंदर कई ऐसी कंपनियां हैं जो 24 वोल्ट सोलर पैनल का प्रोडक्शन बड़े पैमाने पर करती है। नीचे कुछ खास कंपनियों के नाम दिए गए हैं – 

  • Loom Solar Pvt. Ltd.

आशा है कि आर्टिकल के माध्यम से आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। आपके घर या अन्य स्थानों के लिए, 24V सोलर पैनल बेहतर ROI (रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट) प्रदान करता है।

2 comments

dusyHashy

dusyHashy

40 mg kg day would be required to cause hypothyroidism in adults, although lower doses may lead to hypothyroidism in sensitive subpopulations NRC 2005 buy fincar on line pdf tend amoxicillin 500mg capsules side effects From 2002 through the end of 2012, the homeownership rate for households headed by individuals aged 35 to 44 fell from 68

dusyHashy

dusyHashy

how to buy cialis The issue of QC has been addressed proactively by the use of surveys to promote protocol standardization 23, audits to test calculations derived from the same studies by different institutions 24, 25, phantoms developed specifically for renography 26, 27, and motion correction software developed for renal images 28

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews