सोलर से अपने Organic Farming को कैसे बनाया आत्मनिर्भर, हो रही भारी बजत

आज के समय में पूरे देश में जैविक खेती (Organic Farming) का चलन काफी बढ़ रहा है। बता दें कि खेती के इस तकनीक में रासायनिक उर्वरकों का कोई इस्तेमाल नहीं होता है और इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा भी कई प्रयास किये जा रहे हैं। तो, इसी सिलसिल में हम आपको एक केस स्टडी बताने जा रहे हैं, कि उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कैसे एक किसान ने अपनी जैविक खेती (Organic Farming) को सोलर सिस्टम (Solar System) के जरिए बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना लिया।

केस स्टडी

बाराबंकी, लखनऊ से लगभग 20 - 25 किलोमीटर दूर है और यहाँ लोगों को बिजली एक Scheduled Time में मिलती है। यहाँ के एक किसान जैविक खेती (Organic Farming) के अंतर्गत टमाटर, खीरा जैसी सब्जियों को उगाते हैं।इसके अलावा, वह गुलाब के फूल को कहीं से खरीद कर, उसे सूखाने और बेचने का काम करते हैं। इस सूखे फूल का इस्तेमाल मिठाइयों में होता है।

सोलर एनर्जी (Solar Energy) की भूमिका

बता दें कि यहाँ उन्हें अपने फूलों को सूखाने के लिए काफी बिजली की जरूरत होती है, क्योंकि वे इसे सीधे धूप में सूखा नहीं सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अपने फसलों की सिंचाई, सीसीटीवी कैमरा, लाइट, फैन, आदि के लिए भी बिजली की जरूरत होती है। लेकिन, नियमित रूप से बिजली न मिलना उनके लिए एक बड़ी परेशानी की बात है और ऐसे में जनरेटर का इस्तेमाल करना काफी महंगा साबित होगा। ऐसे में एक ही रास्ता है - सोलर सिस्टम (Solar System) लगाना।

कैसा सोलर सिस्टम लगाया है

बता दें कि किसान ने अपने बिजनेस और खेती को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 35 किलो वाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (35 KW Off Grid Solar System) लगाया है। बता दें कि यहां उन्हें हर दिन लगभग 3 घंटे का बैकअप टाइम चाहिए होता है, इसके लिए 100 एएच के 4 लिथियम बैटरी (Lithium Battery) यानी 25 किलोवाट, 30 केवी का एक सोलर इंवर्टर (Solar Inverter) और हाइब्रिड कैटेगरी में 70 टॉप कॉन सोलर पैनल (Top Con Solar Panel) लगाया है। 

इससे उनका पूरा का पूरा बिजनेस सोलर सिस्टम (Solar System) पर शिफ्ट हो गया है और पानी के मोटर से लेकर ड्रायर तक, सब कुछ इसी पर काफी आराम से चल जाता है। इससे अब न उन्हें बिजली की चिन्ता है और न ही हर महीने आने वाले हजारों के बिजली बिल से। 

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से बने रहें हमारे साथ। वहीं, यदि अपने घर, बिजनेस या किसी भी अन्य स्पेस में सोलर सिस्टम इंस्टाल (Solar System Install) कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। बता दें कि लूम सोलर द्वारा आपको देश के हर हिस्से में आसान Site Survey की सुविधा दी जाती है। जरूरत पड़ने पर, बेहद मामूली फीस के साथ हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको सोलर इंस्टालेशन के हर प्रक्रिया में पूरी मदद करेंगे।

Leave a comment

ഏറ്റവും കൂടുതൽ വിറ്റഴിക്കപ്പെടുന്ന ഉൽപ്പന്നങ്ങൾ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews