घर के लिए कौन सा सोलर सिस्टम।

ये  समझने के लिए की कौन सा सोलर सिस्टम आपके घर के  लिए उपयुक्त है आपको  दोनों सोलर सिस्टम के बारे में जानना होगा जिसके बाद आप अपने क्षेत्र और आवश्यकता के अनुसार सही सोलर सिस्टम चुन पायंगे।


on-grid solar system

on-grid solar system के लिए सबसे पहले आपको ये देखना होगा की आपके क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति कैसी है यदि पावर कट कम है तो आप on-grid solar system लगवा सकते है | इस प्रकार का  सोलर सिस्टम सूर्य से बिजली उत्पन्न करने के लिए सौर पैनलों का उपयोग करता है,  और फिर उस बिजली को घर में उपयोग के लिए ग्रिड में भेजता है। कई होम ओनर घर के लिए ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम चुनते हैं ताकि वे अपने सिस्टम द्वारा उत्पादित अतिरिक्त बिजली का आनंद ले सके और बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। on Grid Solar System की मदद से  आप न ही केवल अपना बिजली का बिल कम करते हैं,  साथ ही बची हुई बिजली को आप बिजली विभाग को बेचकर उससे पैसे भी कमा सकते है।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के फायदे

ओन ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी नहीं होती इसलिए इसमें मेंटेनन्स का कॉस्ट जीरो होता है।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आमतौर पर तकनीकी खराबियां न के बराबर आतीं हैं।

एक ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली में कम रखरखाव शामिल होता है और आम तौर पर ऑफ-ग्रिड प्रणाली की तुलना में इसका जीवन लंबा होता है।

चूंकि एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ऑफ-ग्रिड सिस्टम की तुलना में इसे इंस्टाल करना सस्ता पड़ता है। अन्य सौर प्रणालियों की तुलना में यह कम खर्चीला है।

अधिक बिजली बनने पर आप इस अतिरिक्त बिजली को डिस्काॅम को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के नुक्सान

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम का एक नुकसान यह है, कि यह इलेक्ट्रिक ग्रिड की उपलब्धता पर निर्भर करता है। यदि ग्रिड पर बिजली की कटौती या रखरखाव का काम किया जा रहा है, तो आपके सौर पैनल बिजली का उत्पादन नहीं करेंगे। एक अन्य संभावित मुद्दा यह है कि सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली की मात्रा हमेशा घर या भवन द्वारा खपत की जाने वाली बिजली की मात्रा से मेल नहीं खा सकती है, जिससे बिजली का अधिक उत्पादन या कम उत्पादन हो सकता है।

 

off-grid solar system



यदि आप अपने क्षेत्र में  बार-बार बिजली कटौती का अनुभव करते हैं, तो आप एक off-grid solar system लगवाने पर विचार कर सकते हैं। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में बैटरी स्टोरेज और एक बैकअप होता है जो बिजली कटौती के बाद या रात के घंटों के दौरान बिजली उत्पन्न करता है, बैटरी उस समय के दौरान उपयोग के लिए अतिरिक्त ऊर्जा को स्टोर करने के लिए होती है जब सूरज चमक नहीं रहा होता है। एक ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम अधिक लोकप्रिय है क्योंकि यह पावर बैक अप के साथ आता है।

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के फायदे

ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम ऊर्जा सुरक्षा प्रदान करते हैं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां बिजली आउटेज की संभावना होती है। यह सिस्टम बैटरी में अतिरिक्त बिजली स्टोर करता है, इसलिए आपके पास रात के समय या बादलों के दिनों में एक विश्वसनीय बैकअप बिजली की आपूर्ति होती है। बैटरी की आवश्यकता के कारण off-grid solar system के लिए प्रारंभिक निवेश ऑन-ग्रिड सौर प्रणालियों की तुलना में अधिक हो सकता है, लेकिन यह लम्बे समय तक लागत बचत प्रदान कर सकता है अपनी खुद की बिजली पैदा करके, ताकि आप मासिक बिजली के बिलों को खत्म कर सकें।

ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम उन दूरस्थ स्थानों को बिजली देने के लिए आदर्श हैं जो यूटिलिटी ग्रिड से दूर हैं। इस सौर प्रणाली से, आप उन क्षेत्रों में बिजली उत्पन्न कर सकते हैं जहाँ बिजली की पहुँच सीमित या न के बराबर है। off-grid solar system का एक फयदा ये भी है की ये आपको पूरी तरह से बिजली के मामलो में आत्मनिर्भर होने की अनुमति देता है।

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के नुक्सान

off-grid solar system को लगाने की लागत अधिक हो सकती है। इसमें सोलर पैनल, बैटरी, चार्ज कंट्रोलर, इनवर्टर और अन्य आवश्यक उपकरण की लागत भी शामिल है। साथ ही इन उपकरणों को लगाने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत होती है और इन पर लगने वाला मेन्टेन्स का खर्चा भी ज्यादा होता है। 

निष्कर्ष

On-grid solar system विशेष रूप से घरों के लिए अच्छा विकल्प है, क्योकि यह ऊर्जा लागत को कम करने में मदद कर सकता है |

Leave a comment