On Grid Solar System for Home से हुआ 3 लाख का बिजली बिल जीरो |

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम का उपयोग ऐसे जगहों पर किया जाता है, जहा बिजली सारा दिन रहती ही या पावर कट उधर कुछ ही समय के लिए होत्ता है।  on Grid Solar System की मदद से  आप न ही केवल अपना बिजली का बिल कम करते हैं,  साथ ही बची हुई बिजली को आप बिजली विभाग को बेचकर उससे पैसे भी कमा सकते है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम दुनिया भर में अधिक लोड के लिये सबसे ज्यादा लगाया जाने वाला सोलर सिस्टम है। जहां सौर ऊर्जा से बिजली बनाने और उसे ग्रिड को सप्लाई करने की बात होती है वहां ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम ही लगाया जाता है।

 ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के फायदे

  • ओन ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी नहीं होती इसलिए इसमें मेंटेनन्स का कॉस्ट जीरो होता है।
  • ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आमतौर पर तकनीकी खराबियां न के बराबर आतीं हैं।
  • एक ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली में कम रखरखाव शामिल होता है और आम तौर पर ऑफ-ग्रिड प्रणाली की तुलना में इसका जीवन लंबा होता है।
  • चूंकि एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ऑफ-ग्रिड सिस्टम की तुलना में इसे इंस्टाल करना सस्ता पड़ता है। अन्य सौर प्रणालियों की तुलना में यह कम खर्चीला है।
  • अधिक बिजली बनने पर आप इस अतिरिक्त बिजली को डिस्काॅम को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं।

 ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के नुक्सान

ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम का एक नुकसान यह है, कि यह इलेक्ट्रिक ग्रिड की उपलब्धता पर निर्भर करता है। यदि ग्रिड पर बिजली की कटौती या रखरखाव का काम किया जा रहा है, तो आपके सौर पैनल बिजली का उत्पादन नहीं करेंगे। इसके अतिरिक्त, ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम उन क्षेत्रों में लागत प्रभावी नहीं हो सकते हैं जहां बिजली की दरें कम हैं, क्योंकि सिस्टम की स्थापना और रखरखाव की लागत समय के साथ ऊर्जा बचत में वापस नहीं आ सकती है।

एक अन्य संभावित मुद्दा यह है कि सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली की मात्रा हमेशा घर या भवन द्वारा खपत की जाने वाली बिजली की मात्रा से मेल नहीं खा सकती है, जिससे बिजली का अधिक उत्पादन या कम उत्पादन हो सकता है।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम इनके लिये हैं बेस्ट

कुछ कार्य ऐसे है जिनके लिये ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम ही सबसे अच्छा माना जाता है, जैसे आटा चक्की, स्पेलर प्लांट, राइस प्लांट, वाटर पम्प, सोलर ट्यूबवेल, कोल्ड स्टोरेज, दिन में ही चलने वाले कारखाने आदि।

कैसे मिलेगी सोलर सब्सिडी ?

सरकार ने लोगों को अपने घर के छत पर सोलर सिस्टम को लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत आपको 10 किलो वाट के सोलर सिस्टम तक के लिए सब्सिडी मिलती है। 

यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्न प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा -

  1. सबसे पहलेhttps://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं।
  2. उसके बाद Register Here के विकल्प को चुनें।
  3. यहाँ आपके सामने अपना राज्य, Distribution Company / Utility और Consumer Account Number चुनने का विकल्प आएगा।
  4. इसे एक बार भरने के लिए, Confirm को मार्क करें और Next के विकल्प को चुनें।
  5. इसके बाद, आपको जो भी जानकारियां या दस्तावेज माँगी जाए, आप उसे भर कर अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं।

 यदि आप सोलर से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब जानना चाहते है, तो इसके लिए आप लूम सोलर से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको Solar Panel Selection से लेकर Installation और Maintenance तक से जुड़े हर पहलू पर आपकी पूरी मदद करेंगे। आप हमारी वेबसाइट www.loomsolar.com को विजिट कर सकते है। 

On grid solar power plantOn grid solar power systemOn grid solar systemOn grid solar system benefitsOn grid solar system in indiaOn grid solar system indiaOn grid solar system installation

1 comment

chhatrapal singh

chhatrapal singh

on which date surplus unit lapse if not consumed

Leave a comment