ऐसे करें Investment, होंगे कई फायदे!

आज अपनी कमाई और संपत्ति के हिसाब से हर कोई कहीं न कहीं कोई निवेश यानी Investment जरूर करता है। यह एक वस्तु या संपत्ति होती है, जिसे आप भविष्य में आय कमाने के लिए खरीदते हैं या उपयोग करते हैं। इससे आपको अपने जीवन के मुश्किल दौर में भी काफी राहत मिलती है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार कोई न कोई निवेश जरूर करना चाहिए।आइये जानते हैं इसके बारे में खास बातें -

क्या होता है निवेश (What is investment)

इसका आसान अर्थ यह होता है कि आप अपने पैसों या संपत्ति को किसी ऐसे जगह पर लगाना, जहाँ से आपको भविष्य में एक बेहतर रिटर्न हासिल हो। इसे आप अपनी एक संपत्ति भी मान सकते हैं, जो आपके पैसे को बढ़ाने का काम करते हैं।

इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि मान लीजिए कि आपके पास 500 रुपये हैं और आप इसे कहीं निवेश कर देते हैं। यदि यह पैसा 5 वर्षों में 1000 रुपया बन जाता है, तो यह समझा जाता है कि यह आपके लिए फायदे का सौदा रहा। यदि 500 का 480 हो गया, तो इसे नुकसान माना जाता है।

इस तरह, निवेश (Investment) हमेशा जोखिमों से भरा होता है। इसलिए कहीं भी पैसा लगाने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जान और समझ लें। अन्यथा आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

क्या होता है स्मार्ट इन्वेस्टमेंट

कहीं भी निवेश करने के दौरान आपके मन में सबसे ज्यादा चिन्ता रिटर्न और जोखिमों को लेकर रखती है। लेकिन एक स्मार्ट इनवेस्टर को यह बात अच्छी तरह से पता होता है कि बाजार को लेकर कोई भी भविष्यवाणी करना खतरे से खाली नहीं है। छोटी अवधि वाले किसी भी इन्वेस्टमेंट पर अधिक फायदा या नुकसान हो सकता है। लेकिन अधिक रिटर्न की चाह रखने वाले लोग लंबी अविध के निवेश को चुनना पसंद करते हैं। इसे लेकर, बाजार में टाइम इन द मार्केट और टाइमिंग द मार्केट बेहद जरूरी है।

कई लोग बाजार में पैसा लगाते समय स्टॉक वैल्यू का अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इसमें जोखिम अधिक होता है। निवेश की इस रणनीति को ही टाइमिंग द मार्केट कहा जाता है। वहीं, ठीक इसके विपरीट कई लोग लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं। ऐसे लोग कोई अनुमान लगाए बिना स्टॉक खरीदते हैं कि बाजार में कब तेजी या मंदी होगी। इस रणनीति को टाइम इन द मार्केट कहा जाता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? (How to investment in mutual funds)

यदि आप पहली बार म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश कर रहे हैं, तो इसके लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है। जैसे कि यदि आप पैसे लगा रहे हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको इसका वैसा ही लाभ मिल सकता है, जैसा कि दावा किया जा रहा है। क्योंकि यह बिजनेस पूरी तरह से बाजार जोखिमों के अधीन है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी जानकार से जरूर बात करें।

हालांकि इसमें बेहतर रिटर्न के लिए आप लंबी अवधि के निवेश को चुन सकते हैं। कई मायनों में यह बैंक एफडी से होता है। आप इसमें 100 रुपये से 500 रुपये की एसआईपी से भी शुरुआत कर सकते हैं.

बता दें कि इसमें निवेश करने के लिए आपको अपना एक डिमैट अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आप इंटरनेट पर उपलब्ध कई ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा, इसे खुलवाने के लिए आप अपने आस पास के किसी एजेंट की भी मदद ले सकते हैं। यदि आप डिमैट अकाउंट से डायरेक्ट फंड में इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो कमीशन कम या ना के बराबर लगता है।

लेकिन किसी इसे खुलवाने के लिए आप किसी एजेंट की मदद लेते हैं, तो इसे रेगुलर फंड कहा जाता है और आपको कमीशन एजेंट को भी देना होगा। 

कहाँ कर सकते हैं निवेश

1. LIC - एलआईसी भारत की सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। यदि आप कोई रिस्क लिए बिना ही और बिल्कुल आसान निवेश करने के लिए सोच रहे हैं, तो आप एलआईसी को चुन सकते हैं। 

2. Mutual Fund - यह कम समय में बेहतर रिटर्न हासिल करने का एक बेहतर जरिया है। यदि आप 4-5 वर्षों में ही अच्छी आय हासिल करना चाहते हैं, तो इसे चुन सकते हैं।

3. FD - इसका अर्थ है - Fixed Deposit। यह एक कम जोखिम वाला निवेश साधन है, जो आपको अच्छा रिटर्न, कई पे-आउट विकल्प प्रदान करता है।

4. RD - इसका अर्थ है - Recurring Deposit। इसमें आपको बैंकों को हर महीने एक तय किस्त भरनी पड़ती है और आपको अच्छा रिटर्न भी हासिल होता है।

5. Share Market - शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है। इसके जरिए आप कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे सकते हैं। बता दें कि पहले शेयरों की खरीद-बिक्री मौखिक बोलियों से होती थी। लेकिन अब सारा लेन-देन स्टॉक एक्सचेंज के नेटवर्क से जुड़े कंम्प्यूटरों के जरिये होता है। इसके लिए आप कई ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. Property - आज देश में प्रोपर्टी काफी महंगी हो गई है। यदि आपका बजट है, तो आप जमीन, घर जैसे चीजों में पैसे लगा कर काफी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। 

7. Gold - आज सोने का भाव 50 हजार रुपये से भी अधिक हो चुका है और आने वाले समय में और महंगा ही होगा। ऐसे में आप सोने में भी काफी निवेश कर सकते हैं और अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

8. Business - आज देश में छोटे-छोटे स्टार्टअप का भी चलन काफी बढ़ गया है। इसलिए आप बिजनेस सेक्टर में भी निवेश कर काफी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। जैसे - सोलर सेक्टर, फार्मिंग, डेयरी फार्मिंग, आदि।

9. Education - यदि आपके पास बजट है, तो आप शिक्षा के क्षेत्र में भी थोड़ा सा निवेश कर काफी अच्छी आय कमा सकते हैं। जैसे - ट्यूशन क्लासेस लेना, आदि। 

10. Health - आज समय बहुत ही अनिश्चित है और अस्पताल यानी खर्चों का घर। इसलिए आज हर परिवार को स्वास्थ्य बीमा होना जरूरी है। इसके तहत आप हर महीने थोड़ी से राशि निवेश कर, भविष्य में बड़े खतरे से बच सकते हैं।

सोलर में करें निवेश

यदि आप कोई सोलर सेक्टर से जुड़ना चाहते हैं, तो यह काफी आसान है। इसमें आप कम निवेश के साथ ही जुड़ सकते हैं और हर महीने काफी अच्छी आय सुनिश्चित कर सकते हैं।

बता दें कि यदि आप बिना कोई पैसा लगाए इससे जुड़ना चाहते हैं, तो आप इसमें एक Influencer के रूप में काम कर सकते हैं। जुड़ने के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money 

वहीं, यदि आप बाजार से पहले ही जुड़े हुए हैं, तो आप एक डीलर के रूप में काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1000 रुपये की फीस भरनी होगी।

अधिक जानने के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration 

इसके अलावा, यदि आप बाजार में डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में अपनी पकड़ बना चुके हैं और कुछ नया करना चाहते हैं, तो आप इस सेक्टर में डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस 5000 रुपये की फीस भरनी होगी। 

अधिक जानने के लिए क्लिक करें -  https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration

अपना सकते हैं सोलर सिस्टम भी

वहीं, इसके अलावा आप अपने घर में 3 किलोवाट से 5 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बना सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ 3 से 5 लाख रुपये खर्च होंगे। इस पर आप टैक्स में भी सरकार से काफी राहत पा सकते हैं और आपको 25 वर्षों तक बिजली के लिए सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

क्यों चुनें लूम सोलर?

आज लूम सोलर देश की सबसे प्रतिष्ठित और विश्वसनीय सोलर कंपनी है, जो उन्नत तकनीकों से लैस सोलर पैनल बनाने के साथ ही, लिथियम ऑयन बैटरी को भी बनाने के लिए जानी जाती है। यह एक कन्ज्यूमर ब्रांड है, जो ग्राहकों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं देती हैं।

बता दें कि मौजूदा समय में इस कंपनी से देश के हजारों लोग जुड़े हुए हैं और अपने इलाके में कंपनी के स्थानीय प्रतिनिधि के रूप में काम करते हुए, हर महीने एक अच्छी कमाई अर्जित कर रहे हैं।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही, कमाई का भी एक बेहतर साधन विकसित करना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 258 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews