खरीदना चाहते हैं वाटर मोटर पंप? जानिए Top 10 Water Motor Brands के बारे में

Water Motor Pump, गांव हो या शहर, आज हर घर की जरूरत है। यही कारण है कि आज भारत में मोटरों का एक बड़ा बाजार है और लोग इसका इस्तेमाल खेती और इंडस्ट्रियल कार्यों के अलावा घरेलू कार्यों के लिए भी बड़े पैमाने पर करते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप मोटर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना सबसे जरूरी है।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

आज की जरूरतों को देखते हुए, बाजार में कई शक्तिशाली Water Motor Pump आ चुके हैं। जिसका इस्तेमाल कई मंजिला इमारतों पर भी आसानी से पानी पहुंचाने के लिए किया जाता है। 

कैसे खरीदें Water Motor Pump?

एक मोटर के जरिए चंद मिनटों में ही हजारों लीटर पानी को कई मंजिला इमारतों पर आसानी से पहुंचाया जा सकता है। इससे न सिर्फ ऊर्जा और लोगों के श्रम की बचत होती है, बल्कि लागत भी कम होती है।

लेकिन आज जब आप मोटर खरीदने के लिए बाजार जाते हैं, तो आप बड़ी दुविधा में फंस जाते हैं कि कौन सा मोटर आपके लिए सबसे अच्छा होगा। लेकिन आप किसी भी मोटर को तभी चुनें, जब आप दक्षता और विश्वसनीयता से आश्वस्त हो जाएं, ताकि उर्जा और लागत की बचत हो। साथ ही, उसका वाटर फ्लो स्पीड और आईएसआई मार्का चेक करना भी अनिवार्य है।

1. Technology

आज बाजार में मूल रूप से दो तरह के मोटर मिलते हैं  -

  1. Surface Motor Pump
  2. Submersible Pump 

बता दें कि मोटर कोई भी, उसकी क्षमता हमेशा HP ही मापी जाती है। मोटर खरीदने के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है -

  1. आपके यहां वाटर लेवल कितने फीट पर है।
  2. आपको पानी कितने फ्लोर तक ले जाना है।
  3. उपर्युक्त दोनों तथ्यों के आधार पर यह तय करें कि आपको कितने एचपी का मोटर लेना है।
  4. एक बार मोटर की क्षमता तय कर लेने के बाद, यह तय करें कि आपको पावर बैक अप सॉल्यूशन कितने का चाहिए।

बता दें कि आज मोटर का चलन इतना बढ़ गया है कि देश में चापाकल का इस्तेमाल लगभग बंद ही हो गया है। आज बाजार में मुख्यतः तीन उद्देश्यों के लिए मोटर मिलते हैं, जो निम्न हैं -

  1. इंडस्ट्रियल
  2. एग्रीकल्चरल
  3. डोमेस्टिक

2. Technical Specification

आप जब भी मोटर खरीदने जाते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें कि मोटर कितने एचपी का है, उसकी वाटर फ्लो कितना है और उसकी एफिशियंसी कितनी है, आदि। साथ ही, यह जरूर सुनिश्चित करें कि उस पर आईएसआई का मार्का लगा हो।

3. Water Motor Pump Price

आज बाजार में 5 हजार से 20 हजार रुपये के रेंज में काफी अच्छे मोटर्स मिल जाते हैं। इसका चयन आप हमेशा अपनी बजट के हिसाब से करें।

4. Warranty 

अधिकांश कंपनियां वाटर मोटर पर सामान्य रूप से 1 साल की वारंटी देती है। यदि इसके बाद मोटर में कोई दिक्कत आती है, तो आपको अपने पैसे खर्च करने होंगे।

5. How to Buy 

आप मोटर को अपने नजदीकी दुकान से खरीद सकते हैं। यदि आप चीजों को ऑनलाइन खरीदने के शौकीन हैं, तो अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Top 10 Water Motor Brands in India, 2024

1. Crompton

यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने घरेलू और खेती कार्यों के लिए एल्यूमीनियम प्रेशर कास्ट मोटर बॉडी, कॉपर-वाइंडिंग और हाई सक्शन कैपेसिटी के साथ कई शानदार मोटर्स लॉन्च किए हैं।

2. Havells

यह भी भारत की एक लोकप्रिय कंपनी है। इस कंपनी ने भी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस कई शानदार ऊर्जा कुशल सबमर्सिबल और सरफेस मोटर लॉन्च किए हैं। यही कारण है कि बाजार में इसकी एक गहरी पैठ है। इसके मोटर्स In-built thermal overload protector के साथ आते हैं।

3. Kirloskar

यह भी भारत की एक प्रतिष्ठित कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1888 में हुई थी और इसका मुख्यालय पुणे में है। इस कंपनी ने High pressure cleaning, Automatic pressure kit, Mechanical seal of carbon-ceramic, Thermal Overload Protector जैसे फीचर्स के साथ कई शानदार मोटर्स लॉन्च किए हैं। इस कंपनी का दुनिया के 70 से भी अधिक देशों में अपना कारोबार है।

4. Lakshmi

यह मोटर बनाने वाली एक अग्रणी कंपनी है। इसके मोटर हाई-ग्रेड-एल्युमिनियम से बना बेस्ट सेल्फ-प्राइमिंग वॉटर पंप होते हैं। इसके मोटर कॉपर मोटर क्वॉइल और हाई रेटिंग मेटल के साथ आते हैं और इसका इस्तेमाल लोग होम स्ट्रेन-बूस्टर सिस्टम के रूप में भी कर सकते हैं।

5. Sameer

यह एक अन्य मोटर कंपनी है, जिसके उत्पादों की काफी माँग है। इसके मोटरों की  गुणवत्ता और दक्षता काफी अच्छी है और इसका बचत अपेक्षाकृत कम है। यही कारण है कि लोग इसे काफी पसंद करते हैं।

6. USHA

उषा देश के सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने हेवी ड्यूटी कॉपर वाइंडिंग मोटर, थर्मल ओवरलोड प्रोटेक्टर के साथ फिटेड, डबल लिबरेटेड प्री लुब्रिकेंट बियरिंग्स और सिंगल फेज वॉटर पंप सेगमेंट में कई शानदार मोटर लॉन्च किए हैं। इसका इस्तेमाल घरों, खेतों और इंडस्ट्रियल एरिया में आसानी से किया जा सकता है। साथ ही, इसके मोटर्स काफी एनर्जी एफिशियंट भी होते हैं।

7. V-Guard

यह कंपनी किफायती, विश्वसनीय और सुरक्षित मोटरों को बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने सुपर एनामेल्ड कॉपर-वाइंडिंग के साथ कई शानदार मोटर्स लॉन्च किए हैं।

8. Shakti Pumps

यह भी भारत की एक लोकप्रिय कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1982 में हुई थी। इस कंपनी के मोटर्स आस्ट्रेलिया और तुर्की जैसे देशों में भी सप्लाई होते हैं।

9. Lubi

यह भारत की एक अन्य कंपनी है, जिसके उत्पादों की माँग ग्रामीण इलाकों में खूब है। इसकी वजह यह है कि इस कंपनी ने कम बजट में कई हाई एंड मोटर्स लॉन्च किए हैं।

10. Oswal pumps

इस कंपनी की शुरुआत साल 2000 में हुई थी। इस कंपनी ने एक से बढ़ कर एक सबमर्सिबल पंप, मोनोब्लॉक, प्रेशर, सीवेज पंप, इलेक्ट्रिक मोटर, वायर और केबल, आदि को लॉन्च किए हैं। यही कारण है कि इस कंपनी ने काफी कम समय में लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली है।

क्या होती है परेशानी?

आज देश के अधिकांश राज्यों में बिजली कटौती की समस्या आम हो गई है। इस वजह सो लोगों को कभी-कभी अपनी पानी की टंकी भरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खास कर ग्रामीण इलाकों में।

क्या है समाधान?

यदि आप अपने घर में 3 से 5 किलोवाट का एक सोलर सिस्टम लगा लें, तो आप बिजली के मामले में सालों साल के लिए पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन जाएंगे। इससे आपको चौबीसों घंटे निर्बाध बिजली मिलती रहेगी और आपको हर महीने हजारों के बिजली बिल से राहत मिलेगी।

कितना होगा खर्च?

आपको 3 से 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने में करीब 3 से 5 लाख का खर्च होगा। इसे आप ईएमआई पर भी ले सकते हैं। इसके अलावा, सोलर सिस्टम खरीदने के लिए आप सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं।

क्या - क्या मिलेगा?

आपको 3 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को खरीदने के बाद, उसमें 6 से 10 सोलर पैनल, 3 से 5 वाट का इन्वर्टर और बैटरी मिलेगा।

कैसा लें बैटरी और इन्वर्टर?

आप अपनी बैटरी की जरूरतों को पूरा करने के लिए लूम सोलर के CAML100 बैटरी को लें। यह लिथियम ऑयन बैटरी, 4 लीड एसिड बैटरी के बराबर अकेले है और आप इसे इंटरनेट से कनेक्ट करके, अपने मोबाइल या लैपटॉप से, कहीं से भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपनी इन्वर्टर की जरूरतों को पूरा करने के लिए लूम सोलर के Fusion इन्वटर्र को चुनें। अत्याधुनिक तकनीकों से लैस यह इन्वर्टर, देश का एकमात्र 100 फीसदी एफिशियंट इन्वर्टर है।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में वाटर मोटर पंप या सोलर सिस्टम लगाने के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

5 comments

Mohit Kumar

Mohit Kumar

लेनदेन

ओम सुमन

ओम सुमन

5hp मोटर पंप

Anish yadav

Anish yadav

Sabse acchi motor company kaun si hai aur kitne mein motor milati hai budget kya rahata hai

Kewal Singh

Kewal Singh

Jai Ho

Bhagirath rajput

Bhagirath rajput

Kist mi farming motor chiye aachi company ki

Leave a comment