जानें Top 10 Internet Speed Test Apps के बारे में

आज के समय में दुनिया इंटरनेट पर आश्रित है। यदि यह एक दिन के लिए डाउन हो जाए, तो आपके बिजनेस को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। 

बता दें कि यदि आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं, जिसमें आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है, तो जाहिर है कि एक दिन में आपको कई फाइल अपलोड और डाउनलोड करने पड़ते होगें और कई पेज पर क्लिक करना पड़ता होगा।

Summery

यदि आप इंटरनेट आधारित कोई भी काम कर रहे हैं, तो ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आपका इंटरनेट कैसा चल रहा है। कई बार देखा जाता है कि आप कोई फाइल डाउनलोड या अपलोड कर रहे हैं, तो आपको उसमें काफी समय लग जाता है। ऐसी स्थिति में आपके लिए अपना इंटरनेट स्पीड टेस्ट (Internet Speed Test) करना जरूरी हो जाता है।


कैसे करते हैं इंटरनेट स्पीड टेस्ट (How to do an internet speed test)

आप कम्प्यूटर पर काम कर रहे हों या मोबाइल पर, अपना इंटरनेट स्पीड टेस्ट कहीं भी आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि इसे आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट या अपने सिस्टम या मोबाइल में कोई ऐप इंस्टाल कर आसानी से टेस्ट कर सकते हैं। यहाँ आपको upload speed, download speed, bandwidth, ping, jitter, packet loss जैसी कई जानकारियां आसानी से मिल जाती हैं। 

क्या हैं मानक (Standards For Internet Speed Test)

बता दें कि इंटरनेट की स्पीड को हमेशा Byte Per Second के अनुसार मापा जाता है। 1024 बाइट में 1 किलो बाइट और 1024 किलो बाइट में 1 मेगा बाइट और 1024 मेगा बाइट में 1 जीबी होता है।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट के लिए बेस्ट एप्स (Top 10 Internet Speed Test Apps)

आज के समय में ऑनलाइन स्टोर पर इंटरनेट स्पीड टेस्टिंग के लिए कई एप्स उपलब्ध हैं। इन एप्स को इंस्टाल करने के बाद, आप अपने इंटरनेट स्पीड की हर जानकारी अपने स्क्रीन पर ही आसानी से पा सकते हैं, आइये जानते हैं टॉप एप्स के बारे में - 

  1. Internet Speed Test -Speedtest
  2. FAST Speed Test
  3. NetSpeed Indicator
  4. WiFi Speed Test
  5. Fast.com
  6. Speed Test WiFi Analyzer
  7. Speedtest by Ookla
  8. Opensignal - 5G, 4G Speed Test
  9. Simple Speedcheck
  10. FIREPROBE Speed Test

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि Top 10 Internet Speed Test Apps विषय पर आधारित यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही जरूरी विषयों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर अपनी जिंदगी बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।

How to do an internet speed testInternet speed testStandards for internet speed testTechnical knowledgeTop 10 internet speed test appsइंटरनेट स्पीड टेस्टइंटरनेट स्पीड टेस्ट ऐप्सइंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करें

1 comment

Dharmendra verma

Dharmendra verma

Amazon Pay Balance एक आसान और सुरक्षित online payment service है जो अमेज़न द्वारा प्रदान की जाती है। यह एक digital wallet की भाषा में कहा जा सकता है, जिसमें आप अपने real money को डिजिटल रूप में रख सकते हैं और इसका उपयोग ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान और अन्य भुगतान संबंधित क्रियाओं के लिए कर सकते हैं। – Amazon Pay Balance के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में?
Router से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे?
OTP से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे?
Wifi Speed Test से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे?
Keyword Research से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे?

Leave a comment