उत्तर प्रदेश में लगेंगे 30 हजार Solar Pump, जानिए फायदे

उत्तर प्रदेश भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है और यहाँ के लोग अपने घर, खेती या किसी बिजनेस स्पेस में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम (Solar System In Uttar Pradesh) का इस्तेमाल काफी बड़े पैमाने पर होता है। यहाँ सरकार द्वारा सोलर एनर्जी की माँग (Solar Energy Demand In Uttar Pradesh) को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाओं को भी शुरू किया है।

सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की नई घोषणा

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में ऐलान किया कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान राज्य में प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Scheme) के अंतर्गत 30 हजार से भी अधिक फोटोवोल्टिक सिंचाई पंप लगाई जाएगी।

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 217.84 करोड़ रुपये खर्च की जाएगी। वहीं, इस योजना में केन्द्र सरकार का योगदान 217.09 करोड़ रुपये होगा। इस योजना को शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसी (UPNEDA) को अधिकृत किया गया है।

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 7.5 एचपी तक के विभिन्न क्षमताओं के स्टैंडअलोन Solar Pump Installation पर किसानों को कुल खर्च का 60 प्रतिशत सब्सिडी के रूप में वहन किया जाता है। जिसमें 30 प्रतिशत केन्द्र सरकार और 30 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाती है। वहीं, इस योजना में आपको 30 प्रतिशत तक का लोन भी मिलता है। यानी आप अपने केवल 10 प्रतिशत खर्च पर सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं और खेती के लिए बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। यहाँ आपको न बिजली कटौती की चिंता रहेगी और न ही बिजली बिल की। साथ ही, इससे पर्यावरण संरक्षण को लेकर हो रहे सरकारी प्रयासों को भी मजबूती मिलेगी।

कैसे करें आवेदन

यदि आप उत्तर प्रदेश के वासी हैं, तो आप इस योजना के लिए www.upagriculture.com पर विजिट करते हुए, अपना पंजीकरण कर सकते हैं। यहाँ आपको सोलर पंप की कैटेगरी का भी सेलेक्शन करना होगा। योजना के लिए लाभान्वितों का चयन पहले आओ और पहले पाओ के तर्ज पर किया जाएगा।

बता दें कि केन्द्र सरकारी की पीएम कुसुमयोजना का उद्देश्य किसानों को सोलर बिजली का इस्तेमाल कर, उनकी आय को दोगुना करना है। इस योजना का लाभ वैसे किसानों को भरपूर मिलेगा, जो अभी अपने खेती कार्यों में डीजल का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप अपने खेतों में सोलर पैनल लगाते हैं तो आप हर महीने अपनी आय से अतिरिक्त 6 हजार रूपये प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इस योजना का उद्देश्य देश के 20 लाख से भी अधिक किसानों को लाभ पहुँचाना है। इस योजना को नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है।

कितने दिनों तक चलेगा सोलर पैनल

बता दें कि अपने खेतों या घर में सोलर पैनल लगाने के बाद, आपको इससे अगले 25 से 30 वर्षों तक निर्बाध और मुफ्त बिजली काफी आसानी से मिलती रहेगी। सोलर सिस्टम का Return on investment आपको 5 से 6 वर्षों में ही हो जाएगा। यहाँ आपको इसके ज्यादा रखरखाव की भी जरूरत नहीं होगी।

निष्कर्ष

हमें विश्वास है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर, अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि आप अपने घर, खेत या कमर्शियल स्पेस में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment