कौन से उपकरण Smart Home को बनाएँगे और बेहतर?

आज के दौर में घरों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों का ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में बड़ा योगदान है, क्योंकि इन उपकरणों को चलाने में अत्यधिक ऊर्जा की खपत होती है।

Perfect Energy Storage

2 times battery life, consumes 50% less space, needs no maintenance & takes 60% less recharge time

ऐसी स्थिति में, लोगों के लिए एनर्जी एफिशिएंट अप्लायंसेज का इस्तेमाल करना काफी कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि ऊर्जा की खपत कम होने से न सिर्फ पर्यावरण को फायदा होगा, बल्कि पैसों की भी बचत होगी। जिससे अंत में लोगों को अपनी ही जीवन शैली सुधारने में मदद मिलेगी।

तो, आज हम आपको उन चुनिंदा घरेलू उपकरणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप न सिर्फ पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभा सकते हैं, बल्कि अपने मेहनत से कमाए पैसों को भी यूं ही बर्बाद होने से बचा सकते हैं:

1. सीलिंग फैन (Ceiling Fan)

bldc fan

भारत में घरों को ठंडा रखने के लिए सीलिंग फैन, एसी या कूलर के मुकाबले सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला उपकरण है। इस सेक्टर में उषा, ओरिएंट, एक्टिवा जैसे कई बड़े खिलाड़ी हैं।

उषा के Bloom Daffodil मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है। यह देखने में काफी स्टाइलिश है और डस्ट रेसिस्टेंट है। साथ ही, यह हवा भी काफी तेज देता है।

इसके अलावा, ओरिएंट के Apex-FX मॉडल को भी लोगों ने काफी सराहा है। इसे चलाने के लिए सिर्फ 75 वाट बिजली की जरूरत होती है और यह 1 मिनट में 200 क्यूबिक मीटर हवा देता है।

2. एसी (Air Conditioner)

5 star inverter ac

यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में एसी के 5.6 अरब से भी अधिक यूनिट्स चल रहे हैं और 2050 तक इसकी माँग में चार गुना बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

फ्रिज की तरह, यह भी बड़े पैमाने पर क्लोरो–फ्लोरो–कार्बन गैस उत्सर्जित करता है और ग्रीन हाउस गैसों को बढ़ावा देने के लिए इसे काफी जिम्मेदार माना जा रहा है। इस लिहाज से, AC को खरीदने के दौरान उसके एनर्जी एफिशिएंसी का ध्यान रखना अनिवार्य हो जाता है।

बाजार में एलजी 1, ब्लू स्टार 1.5, पैनासोनिक 1.5 जैसे मॉडलों को काफी काफी एनर्जी एफिशिएंट माना जाता है। इसके अलावा, अमेजन पर MNV Portable Mini Cooler भी उपलब्ध है, जो छोटे जगहों के लिए काफी उपयुक्त है। 

इस मिनी कूलर को पावर ग्रिड और इन्वर्टर, दोनों से चलाया जा सकता है और इसके लिए ज्यादा ऊर्जा की भी जरूरत नहीं होती है। अमेजन पर इसकी कीमत सिर्फ 999 रुपए है।

3. रेफ्रिजरेटर (Refrigerator)

बीते कुछ वर्षों में रेफ्रिजरेटर, हमारे किचन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। फ्रिज क्लोरो–फ्लोरो–कार्बन गैस छोड़ती है, जो ओजोन परत के लिए काफी खतरनाक है। बता दें कि ओजोन परत पराबैंगनी किरणों को धरती पर आने से रोकती है, जो कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियों के लिए जिम्मेदार है।

इसी वजह से, आज रेफ्रिजरेटर को खरीदने के दौरान उसके एनर्जी एनर्जी एफिशिएंसी का ध्यान रखना काफी जरूरी है। आज बाजार में एलजी, गोदरेज, सैमसंग, हैयर जैसी कई कंपनियों ने काफी उन्नत रेफ्रिजरेटर्स को लॉन्च किया है, जिसे ज्यादा बिजली की जरूरत नहीं होती है और वे ज्यादा गैस भी उत्सर्जित नहीं करते हैं।

इन दिनों LG 5 Star Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator काफी चलन में है, जिसकी क्षमता 215 लीटर है। इस रेफ्रिजरेटर की भार क्षमता 175 किलो है और इसे चलाने के लिए सिर्फ 90 वोल्ट बिजली की जरूरत होती है।

4. डिशवाशर (Dishwasher)

आज के दौर में डिशवाशर का चलन काफी बढ़ गया है। पहले इसे चलाने के लिए काफी बिजली की जरूरत पड़ती थी। लेकिन हाल के वर्षों में एलजी, वोल्टास, बॉश जैसी कई कंपनियों ने उन्नत वाटर और एनर्जी एफिशिएंट डिशवाशर को लॉन्च किया है। साथ ही, ये काफी किफायती भी हैं।

फिलहाल, Bosch SMS66GI01I मॉडल और Hafele Aqua 12S मॉडल काफी चलन में है। एक तरफ जहाँ Bosch SMS66GI01I को चलाने के लिए सिर्फ 10 लीटर पानी की जरूरत होती है। वहीं, Hafele Aqua 12S मॉडल के लिए साल में सिर्फ 258 किलोवाट आवर बिजली की जरूरत होती है।

5. वॉशिंग मशीन

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों के लिए कपड़ा धोना एक बड़ी चुनौती है। इस वजह से वॉशिंग मशीन की माँग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। बाजार में व्हिरपूल, सैमसंग, एलजी जैसी कंपनियों की वॉशिंग मशीन की काफी माँग है।

व्हिरपूल कंपनी की Ace Supreme Plus मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है। यह एक सेमी-ऑटोमेटिक मशीन है। इस मशीन की क्षमता 7.2 किलो है और यह कपड़ों को काफी आसानी से साफ कर देती है।

इस मशीन की आरपीए 1400 है और इसे चलाने के लिए 230 वोल्ट बिजली की जरूरत पड़ती है। 

वहीं, सैमसंग के WT725QPNDMPXTL मॉडल को भी लोगों ने काफी पसंद किया है। यह भी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन है। 

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए उपकरणों को घर लाने से आपको राहत तो मिलेगी है, लेकिन यदि आप खुद और पर्यावरण को सीधे तौर पर और अधिक मदद करना चाहते हैं और सोलर एनर्जी की तरफ रुख करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप Solar System को अपनाना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हमें यकीन है आपको हमारा यह लेख काफी पसंद आएगा।

4 comments

dusyHashy

dusyHashy

cialis for sale PMID 17297453

dusyHashy

dusyHashy

Kwak T, Drews Elger K, Ergonul A, et al buy cialis online overnight shipping Any patient with malignant hypertension should have initial treatment with minoxidil minoxidil minoxidil minoxidil tablets tablets tablets carried out in a hospital setting, both to assure that blood pressure is falling and to assure that it is not falling more rapidly than intended

adjouby

adjouby

While the ovaries aren t present and infected, this is still considered ovarian cancer and is treated the same way levitra duration Levy JB, Turner AN, Rees AJ, Pusey CD

Rajesh Kr Singh

Rajesh Kr Singh

I like to install 3 kva solar system

Leave a comment