AC चलाने के लिए Inverter Battery

आज के समय में भारत में बहुत सारे ऐसे छोटे - छोटे क्लिनिक हैं, जहाँ डॉक्टर अपने केबिन में एसी रखते हैं। लेकिन यदि आप किसी दूरदराज के इलाके में हैं, तो आपको Power Cut की काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से आपको AC, Fan या अन्य Water Cooling Machine को चलाने में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

क्या है उपाय?

यदि आप बिजली कटौती और बिजली बिल से स्थायी रूप से राहत पाना चाहते हैं, तो आप Solar System की ओर रुख कर सकते हैं। 

कैसा सोलर सिस्टम लगवाएं

बता दें कि आज कई लोग अपने घरों में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास ज्यादा रिसर्च का समय नहीं है कि वे अपने घर में कैसा सोलर सिस्टम लगवाएं। तो, उनकी मदद के लिए हम बताना चाहेंगे कि आप अपने घर में Hybrid Solar System लगवा सकते हैं। 

Hybrid Solar System क्या है?

यह एक ऐसा सोलर सिस्टम है, जो बैटरी और पावर ग्रिड, दोनों से चलता है। यानी यहाँ आप Power Cut की स्थिति में भी अपने AC के साथ अन्य उपकरणों को बिना किसी झंझट के आसानी से चला सकते हैं और यदि आपके यहाँ Extra Electricity बनती है, तो आप बिजली सरकार को भी बेच सकते हैं।

Hybrid Solar System लगाने पर कितना खर्च आएगा

बता दें कि यदि आप सोलर पर एसी चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम की जरूरत होगी। जिसमें आपको सोलर पैनल के साथ सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी भी मिलेगी। इस सिस्टम को खरीदने में आपको करीब 5 लाख से लेकर 5.25 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। इसमें Product Installation, Service आदि जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं।

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर कितना लोड चलेगा?

यदि आपके पास 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम है, तो इस पर आप सिंगल टाइम में ज्यादा से ज्यादा 4500 वाट तक का लोड चला सकते हैं। यदि किसी के पास 1.5 टन का Inverter AC है, तो उसमें आपको करीब 1500 से 1800 वाट बिजली की खपत होती है। उस हिसाब से यदि आपके यहाँ दो एसी है, तो इस पर 3000 वाट से लेकर 3600 वाट तक का लोड आएगा। इस पर आप लाइट, CCTV Camera, Internet जैसी कई अन्य सुविधाओं का भी आनंद ले सकते हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान

यदि पावर कट की स्थिति में इंवर्टर पर लोड ज्यादा होगा, तो ओवर लोडिंग के कारण यह अपने आप बंद हो जाएगा। इस लिए इससे बचें और अपनी वायरिंग भी इसी के अनुसार करवाएं।

वहीं, यदि आप अपने घर में 2 एसी चलाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने यहाँ 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाएं।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो निश्चिंत होकर लूम सोलर की ओर रुख करें। क्योंकि हम देश के नंबर 1 Solar Manufacturer Company हैं और अत्याधुनिक तकनीकों से लैस उत्पादों को बनाने के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। यदि आपके मन में सोलर को लेकर कोई भी सवाल है, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

How to run ac on inverter batteryHybrid solar systemLoom solar inverter batteryPower backup solutionsPower cut in indiaSolar energy in india

Leave a comment