गर्मी से पहले करें सोलर की तैयारी, नहीं तो आएगी 3 गुना बिजली बिल

अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर आप महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं. इसके लिए सरकार पैसा भी दे रही है. सोलर पैनल से आप अपनी जरूरत भर की बिजली आसानी से पैदा कर सकते हैं. सरकार भी ग्रीन एनर्जी (Green Energy) को बढ़ावा दे रही है.

 

रोजमर्रा की वस्तुओं की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों का बजट बिगाड़ रखा है. दूध से लेकर आटे तक की बढ़ती कीमतों की वजह से लोगों का खर्च बढ़ गया है, जिसकी वजह से वो सेविंग नहीं कर पा रहे हैं. आपका भी अगर यही हाल है, तो एक तरीका अपनाकर आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं. इससे आपको महंगी बिजली से छुटकारा मिल जाएगा. लेकिन इसके लिए एक बार आपको मोटी रकम खर्च करनी पड़ेगी. अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवा लें, तो आपको बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा.

सरकार भी ग्रीन एनर्जी (Green Energy) को बढ़ावा दे रही है और इसके तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी (Solar Subsidy) दे रही है.

AC, TV, Freeze, Cooler और Water Pump चल सकेगा

अपने घर की छत पर आप सोलर पैनल लगवाकर जरूरत भर की बिजली आसानी से पैदा कर सकते हैं. सरकार इसके लिए सब्सिडी देती है. सोलर पैनल लगवाने से पहले इस बात की जानकारी हासिल कर लें कि आपके घर में हर रोज बिजली की खपत कितनी है. मान लीजिए कि आप 1 Inverter AC, 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, एक पानी का मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलाते हैं. फिर आपको इसके लिए रोजना 12 से 25 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी.

नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल

12 से 15 यूनिट बिजली के उत्पादन के लिए आपको तीन किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने की जरूरत पड़ेगी. मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. इसलिए छह सोलर पैनल तीन किलोवाट के लिए काफी होंगे. देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है.

सब्सिडी की रकम?

सरकार द्वारा मिल रही सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको डिस्कॉम (Discom) पैनल में शामिल किसी भी सेलर से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा. फिर सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप तीन किलोवाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से  73,764 रुपये तक की सब्सिडी मिल जाएगी. 5 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर 88,352 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.10 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर 1,24,822 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.

आपका कितना पैसा लगेगा?

national rooftop solar subsidy

सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं. एक बार सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको बिजली कटने और तमाम तरह की मुश्किलों से छुटकारा भी मिल जाएगा. 

सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं. एक बार सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको बिजली कटने और तमाम तरह की मुश्किलों से छुटकारा भी मिल जाएगा. 

अप्लाई करने के लिए National Solar Rooftop Portal पर जायें और इस तरह से पोर्टल में रजिस्टर करें...

कहाँ से मिलेगी पूरी जानकरी?

Loom Solar भारत की सबसे प्रतिष्ठित Rooftop Solar Company है। हम आपको सोलर लगवाने के विषय में Solar Guidance, Product Demonstration, Solar Loan, Solar Installation, Net Metering, Solar Subsidy, Bill Adjustment और Service after Product Installation जैसी सभी सुविधाएं प्रदान करते हैं। लूम सोलर के पास अभी तक देश के 50,000 से भी ज्यादा घरों में सोलर लगवाने का अनुभव प्राप्त है। हमारे बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने शहर में हमारे लोकल ऑफिस में जाकर जानकारी हासिल कर सकते है:

 

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 25 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 262 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews