जानिए पीएम मोदी ने Solar Sector को लेकर क्या कहा?

आज पूरा भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस कड़ी में पीएम मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित भी किया है, जिसमें उन्होंने बीते 75 वर्षों में भारत की उपलब्धियों को गिनाने के अलावा, अगले 25 वर्षों के संकल्पों को भी दोहराया है। इस दौरान अक्षय ऊर्जा और पानी की बचत को लेकर देशवासियों से अपील भी की, ताकि भावी पीढ़ियों को इससे जुड़ी किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

बता दें कि इस दिशा में सरकार द्वारा साल 2021-22 के दौरान करीब 2 लाख करोड़ रुपये की लागत से पीएलआई योजना (PLI Scheme) की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत सोलर पैनल, लिथियम ऑयन बैटरी, इथेनॉल प्लांट आदि जैसे कई उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। खैर, आज पीएम मोदी (Narendra Modi) ने लाल किले से जो बिजली और पानी को लेकर को संदेश दिया, उसका अर्थ यह है आज आपको जितनी जरूरत है, उतने ही संसाधनों का इस्तेमाल करें।

हमें आत्मनिर्भर बनना है एनर्जी सेक्टर में। हम कब तक एनर्जी सेक्टर में किसी और पर निर्भर रहेंगे? सोलर का क्षेत्र हो, विंड एनर्जी का क्षेत्र हो, मिशन हाइड्रोजन हो, बायो फ्यूल या इलेक्ट्रिक वीइकल पर जाने की बात हो तो हमें आत्मनिर्भर बनना होगा। ढाई करोड़ लोगों को बिजली कनेक्शन देना बड़ा संकल्प था लेकिन करके दिखाया।ये शासन का काम है कि बिजली 24 घंटे देने का प्रयास करें लेकिन ये नागरिक का कर्तव्य है कि ज्यादा से ज्यादा यूनिट बिजली बचे।

कैसे बने Energy Sector में आत्मनिर्भर? 

इसके लिए अपनाये AMG Formula। चलिए जानते है AMG Formula को:

1. Avoid - जितना हो सके, आप इन संसाधनों के इस्तेमाल से बचें। जैसे यदि आप घर बनाने जा रहे हैं, तो आप उसमें खिड़की और दरवाजे को इस तरीके से बनाएं कि आपको दिन के समय में अपने घर में प्राकृतिक रोशनी मिलती रहे और आपको लाइट जलाने की जरूरत न पड़े। इसके अलावा, यदि आप इको फ्रेंडली घर बनाने की राह चुनते हैं, तो आपको एसी और पंखे की भी जरूरत कम ही पड़ेगी। इस तरह आपके घर में बिजली की खपत काफी कम हो जाएगी।

2. Minimize - इसके लिए लोग अपने घरों में Energy Efficient उपकरणों का इस्तेमाल करें। क्योंकि आज कई बार देखने के लिए मिलता है कि लोग अपने घरों में पुराना 100 वाट का बल्ब ही लगा रहे हैं, जितने में कि आज कम से कम 10 बल्ब आसानी से जल सकते हैं। इस लिए लोगों को बिजली की अहमियत को समझना काफी जरूरी है। यदि आप टीवी, लाइट, पंखा, फ्रिज, मोटर आदि लगा रहे हैं, तो इसे Energy Efficient ही लें।

3. Generate - चूंकि, हमें बिजली को जितना कम करना था, हमने कर लिया। इसके बावजूद आज हर घर में हर दिन कम से कम 8 से 10 यूनिट बिजली की जरूरत जरूर पड़ती है और इतनी बिजली को आप खुद से भी जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए बस जरूरत है सोलर पैनल लगाने की।

हमें उम्मीद है कि बिजली और पानी बचाने की इस मुहिम में आप भी साथ आएंगे और देश के भावी पीढ़ी के लिए एक बेहतर कल का निर्माण करेंगे।

5 comments

Siddhartha patel

Siddhartha patel

Naukariyon per Vishesh Dhyan Diya jaaye

Raghu mistri

Raghu mistri

Mujhe 3500 watt solar sistam ki jarurt hai
Mo-9304590783

Lala ram Meena amer jaipur

Lala ram Meena amer jaipur

I install solir 2kw free use fan freeze light etc l love to solor

Lala ram Meena amer jaipur

Lala ram Meena amer jaipur

I install solir 2kw free use fan freeze light etc l love to solor

Rupendra Sharma

Rupendra Sharma

Solar ki jarurat h
Dist – agra (up)
Tehshil – kheragrah
Village – Singrawali
Post – basai jagner
Phone – 7830480554

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 258 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews