देश के कई राज्यों में बढ़ी 9% तक Electricity Bill

देश में गर्मी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में जाहिर है कि लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अपने घर में एसी, कूलर, पंखा जैसे उपकरणों का लगातार इस्तेमाल करेंगे। इससे पूरे देश में बिजली की माँग (Electricity Demand) में कई गुना की बढ़ोत्तरी आएगी।

इसके साथ ही, अब March Closing भी होने वाली है और ऐसे में देश के विभिन्न राज्यों के अपने बजट में बिजली के नये दरों को जारी किया जा रहा है। 

उत्तरखंड में बढ़ी बिजली की कीमत

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने बिजली दरों में वृद्धि का फैसला किया है। यह ग्राहकों तो 100 यूनिट तक Electricity Bill पर 5 पैसे, 101 से 200 यूनिट तक Bill पर 20 पैसे, 201 यूनिट से 400 यूनिट तक 30 पैसे, 400 यूनिट से अधिक पर 35 पैसे प्रति यूनिट की दर से सरचार्ज लगाया जाएगा।

बता दें कि उत्तराखंड में Residential के साथ ही, Commercial और Industrial Sector में सरचार्ज को बढ़ाया गया है। Non Residential में 4 किलो वाट तक के बिजली ग्राहकों पर 30 पैसे का सरचार्ज प्रति यूनिट लगाया गया है। वहीं, 25 किलोवॉट और इससे अधिक क्षमता वाले कनेक्शन और एलटी एवं एचटी उद्योगों पर 62 पैसे यूनिट तक का भार बढ़ाया गया है।

इस प्रकार राज्य में बिजली दर में करीब 9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। और, इसे नये बिजली दर को 1 अप्रैल, 2023 से लागू कर दिया जाएगा।

(स्त्रोत - https://www.dnaindia.com/hindi/india/report-uttarakhand-electricity-rate-increased-here-you-read-new-tarrif-list-and-all-details-dehradun-4083109)

बिहार में नहीं बढ़ी बिजली बिल

वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि राज्य में बिजली बिल में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी और सरकार द्वारा लोगों को करीब 13 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। बता दें कि पहले खबर थी कि यहाँ बिजली दरों में करीब 24 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो सकती है। लेकिर सरकार ने अपने इस फैसले को वापस ले लिया। 

पंजाब में भी बढ़ी बिजली बिल की दर

बता दें कि पंजाब में Industrial Sector के लिए बिजली बिल की दर में प्रति यूनिट 50 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। इस नये दर को 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा। 

(स्त्रोत - https://indianexpress.com/article/cities/chandigarh/industrial-power-tariff-hike-evokes-sharp-reactions-from-sad-bjp-8529376/

निष्कर्ष

अब जब पूरे देश में बिजली बिल की दरों में काफी वृद्धि के संकेत दिखाई देने लगे हैं, तो ऐसे में आप हर महीने आने वाले बिजली बिल से हमेशा के लिए राहत पाने के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। इससे आपको न केवल मुफ्त बिजली मिलेगी, बल्कि सालों साल चौबीसों घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, आप खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरतों को देखते हुए आपको आगे की राह दिखाएंगे।

1 comment

Mantosh kumar

Mantosh kumar

2 kw solar system off grid installation price

Leave a comment