कम खर्च में कौन - सा बिजनेस शुरू करें?

आज पूरे भारत में सोलर एनर्जी (Solar Energy) की माँग काफी बढ़ गई है, खास कर जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की घोषणा की। बता दें कि यह एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत पूरे देश में 1 करोड़ रूफटॉप सोलर सिस्टम (Rooftop Solar System) को इंस्टाल करने की प्लानिंग है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को 10 किलो वाट तक के सोलर सिस्टम इंस्टालेशन पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी। बता दें कि यह एक ऐसी योजना है, जिससे न केवल लोगों को हर महीने हजारों रुपये की बचत हो सकती है, बल्कि इससे सरकार के Net Zero Carbon के उद्देश्यों को हासिल करने की दिशा में एक नई मजबूती मिलेगी।तो, इस सेक्टर से आप भी जुड़ सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे - 

कितनी है संभावनाएं 

बता दें कि आज के समय में भारत में जितनी भी Electricity Consumption है, उसे लेकर सरकार का लक्ष्य है कि बिजली की इन जरूरतों को 50 प्रतिशत तक Renewal Source से पूरा किया जाए। वहीं, इसमें Solar Energy सबसे मेजर कंपोनेंट है। बता दें कि भारत में सोलर एनर्जी को लेकर अपार संभावनाएं हैं, क्योंकि यहाँ देश के अधिकांश हिस्सों में लोगों को साल के 365 दिनों में से लगभग 300 दिनों तक पूरी धूप मिलती है। यानी यहाँ आप साल में लगभग 10 महीने तक धूप से बिजली काफी आराम से बना सकते हैं और यह ऊर्जा का एक स्त्रोत है, जो असीमित है। 

इस फिल्ड में कैसे करें कमाएं?

बता दें कि यदि आप सोलर सेक्टर (Solar Sector) से जुड़ कर काम करना चाहते हैं, तो आप इससे निम्न तरीके से जुड़ सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं - 

1. सोलर पावर प्लांट इंस्टॉलेशन बिजनेस :  बता दें कि Solar Power Plant Installation Business कर आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आज बाजार में कई सोलर कंपनियां हैं और आप उनसे एक Solar Installer के रूप में जुड़ सकते हैं। यहाँ आपको कंपनियों द्वारा प्रति सोलर इंस्टालेशन के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

2. सोलर डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर : बता दें कि यदि आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं कि जहाँ आपको कम इंवेस्टमेंट में अधिक फायदा हो, तो सोलर आपके लिए बेस्ट है। बता दें कि आज के समय में लूम सोलर द्वारा देश के हर हिस्से में सोलर डीलर बनने का अवसर दिया जाता है। आप इससे जुड़ कर हर महीने अपने घर में ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। वहीं, यदि आप पहले से ही किसी बिजनेस में हैं, तो ऐसे में आप हमारे साथ एक डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में भी जुड़ सकते हैं। यहाँ आपको हर सेल पर एक निश्चित कमीशन दिया जाता है।

यहाँ डीलर बनने के लिए आपको 1000 रुपये की फीस देनी पड़ती है और डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए 10 हजार रुपये की।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/hi/products/dealer-registration?_pos=1&_sid=6e5ac6497&_ss=r

और, https://www.loomsolar.com/hi/products/distributor-registration?_pos=2&_sid=daa4d5011&_ss=r

3. सोलर सर्विस सेंटर : बता दें कि वैसे लोग जो सोलर प्रोडक्ट के बिजनेस  में हाथ नहीं आजमाना चाहते हैं, वे सोलर सर्विस सेंटर का बिजनेस काफी आराम से शुरू कर सकते हैं, किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर वह उनके प्रोडक्ट्स को सर्विस दे सके हैं और अपना फायदा कमा सकते हैं। यहाँ आप सोलर मेंटेनेंस बिजनेस को भी आजमा सकते हैं। 

4. सोलर मैन्युफैक्चरर : बता दें कि एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, पैनल स्टैंड, वायर, डीसी डीबी, आदि जैसे कई उपकरण लगते हैं। यदि आप B2B बिजनेस करना चाहते है तो आप Manufacturer बनकर अपना काम कर सकते हैं। हालांकि, इस बिजनेस को शुरू करने में कम से कम 4-5 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ती है, जो एक काफी हैवी अमाउंट है।

5. प्रोजेक्ट डेवलपर : सोलर इंडस्ट्री में आप सरकारी टेंडर और भारत पेट्रोलियम, इंडियन आयल, इंडिया पोस्ट, रिलायंस टावर, आदि जैसी बड़ी कंपनियों के लिए एक प्रोजेक्ट डेवलपर के रूप में भी काम कर सकते हैं।

6. Solar Influencers : जो लोग बिना कोई भी इन्वेस्टमेंट के सोलर बिजनेस का काम शुरू करना चाहते हैं, वह Solar Influencers बन सकते हैं और किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवाकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी सीखना पड़ सकता है। लूम सोलर द्वारा आपको Solar Influencers बनने में भी मदद की जाती है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप किसी भी तरीके से सोलर बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं या अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे इंजीनियर आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रखते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, हम आपकी साइट पर भी जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment