क्या है Bitcoin, कैसे लगाएं पैसा?

आज के समय में पूरी दुनिया में क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) के चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और इस मामले में बिटक्वाइन (Bitcoin) का नाम सबसे पहले आता है। बता दें कि  क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) एक डिजिटल करेंसी होती है, जिसका डिस्ट्रीब्यूशन एक विशाल Computer Network के जरिए होता है। यह एक ऐसी अत्याधुनिक तकनीक है, जिस पर किसी भी सरकार के लिए नियंत्रण स्थापित करना आसान नहीं है।

क्या है बिटक्वाइन? (What is Bitcoin)

बता दें कि बिटक्वाइन (Bitcoin) पूरी दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी है। यह एक Decentralized Currency है, जिसका अर्थ है कि यह एक ऐसी करेंसी है, जिसे किसी सेंट्रल बैंक द्वारा नहीं चलाया जाता है और न ही इसके उतार - चढ़ाव पर किसी का नियंत्रण होता है। बता दें कि बिटक्वाइन (Bitcoin) का सबसे पहला इस्तेमाल वर्ष 2009 में हुआ था। इसका निर्माण सतोषी नाकामोतो नाम के व्यक्ति द्वारा किया गया था। 


कैसे काम करता है बिटक्वाइन? (How Does Bitcoin Work)

जैसा कि बिटक्वाइन एक Digital Currency है, तो इस आप छू या देख नहीं सकते हैं। इस करेंसी को आप इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सिक्योर करके रख सकते हैं। बता दें कि इसे एक वॉलेट में सेव किया जाता है और इसका इस्तेमाल आप एक सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते हैं। इसका उपयोग दूसरी करेंसी के बदले एक्सचेंज के रूप में या सीधे तौर पर कुछ खरीदने के लिए कर सकते हैं। मौजूदा समय में एक बिटक्वाइन की वैल्यू करीब 14 लाख रुपये है। यही कारण है कि यह डिजिटल करेंसी दुनियाभर के कारोबारियों के बीच काफी लोकप्रिय है।


कैसे खरीदें बिटक्वाइन (How to buy bitcoin)

बता दें कि पहले लोग बिटक्वॉइन में अपने पर्सनल कम्प्यूटर से ही निवेश कर देते थे। लेकिन आज के समय में इसकी माँग काफी बढ़ गई है। ऐसे में आज लोग किसी एक्सपर्ट की भी मदद लेते हैं।

आज के समय में बाजार में ऐसे कई एप्स हैं, जिसकी मदद से आप क्रिप्टो करेंसी की मौजूदा वैल्यू के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और उसे खरीद और बेच सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए आपको सभी जरूरी जानकारियों के साथ अपना अकाउंट भी बनाना होगा। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए एप्स (Apps for Crypto Currency)

यदि आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आप Unocoin, Zebpay, Wazirx, Coinbox, BTCxIndia, LocalBitcoin जैसे कई एप्स की मदद ले सकते हैं। ये एप्स ऐसे हैं, जिन्हें आप अपने मोबाइल में भी आसानी से इंंस्टाल कर सकते हैं।

क्या हैं नुकसान (Disadvantages of bitcoin)

बता दें कि भारत में बिटक्वाइन पर फिलहाल प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके अलावा, यह भी ध्यान रखने वाली चीज है कि यह पूरी तरह से Blockchain Technology पर आधारित करेंसी है। ऐसे में यदि आपका डेटा हैक हो जाए, या यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाएं, तो आप अपना पूरा पैसा गंवा सकते हैं। वहीं, इस मामले में आप कहीं मदद की अपील भी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह फिलहाल भारत में मान्य नहीं है। इसलिए कोई भी पैसा लगाने से पहले एक बार अच्छी तरह से विचार जरूर कर लें।


डाटा माइनिंग के कारण एनर्जी क्राइसिस का भी खतरा

जैसा कि आज के समय में क्रिप्टो करेंसी के तेजी से बढ़ते दायरे के कारण डाटा माइनिंग का भी चलन काफी तेजी से बढ़ गया है। ऐसे में Computer Systems को चलाने के लिए काफी बिजली की जरूरत होगी। साथ ही, संभव है कि लोगों को लोगों को भविष्य में Electricity Tax भी काफी देना होगा। ऐसे में, इन संकटों से बचने के लिए आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

बता दें कि सोलर सिस्टम लगाने से आपको न सिर्फ अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप को चलाने में कभी कोई दिक्कत होगी, बल्कि इसकी मदद से आप अपना एसी, फ्रीज, लाइट, पंखा, पानी का मोटर आदि भी चला सकते हैं और अपने महीने के बिजली बिल को जीरो कर सकते हैं।

यदि आप अपने घर को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने यहाँ जरूरत के हिसाब से 3 से 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा।

कितना आएगा खर्च

यदि आप अपने घर में 3 से 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए करीब 3 से 5 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

ले सकते हैं सोलर लोन भी

आज के समय में सोलर लोन (Solar Loan) लेना, कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) लेने जितना ही आसान हो गया है।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

BitcoinBitcoin priceBitcoin valueBlockchain technologyBuy bitcoinCrypto miningCrypto mining in indiaCryptocurrencyHow does bitcoin work?How to buy bitcoinHow to invest in crypto currencyIs crypto mining profitable india?What is bitcoin miningWhat is cryptocurrencyWhich cryptocurrency is best to mine in india?

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 25 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 265 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews