Electric Tractor के साथ Solar System खरीद, खेती में खर्च करें जीरो

यदि आप खेती - किसानी का काम करते हैं, तो आपको पता होगा कि किसी भी फसल को लगाने के लिए खेतों की जुताई कितना मुश्किल काम है। लोग पहले अपने खेतों की जुताई के लिए कुदाल और बेल का इस्तेमाल करते थे। लेकिन इसमें उन्हें काफी समय लगता था। फिर जैसे - जैसे तकनीक का दायरा बढ़ा, लोगों ने अपने खेतों की जुताई के लिए ट्रैक्टर और पावर टिलर जैसे साधनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। लेकिन आज के समय में यह लोगों के लिए काफी महंगा साबित हो रहा है, तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) का इस्तेमाल कर आप कैसे अपनी खेती को आसान और सस्ता बना सकते हैं।

Summery

बता दें कि आज के समय में ज्यादातर खेतों की जुताई ट्र्रैक्टर और पावर टिलर से ही होती है। लेकिन आज पूरे देश में डीजल और पेट्रोल काफी महंगा हो गया है। इस वजह से किसानों के लिए जुताई में ट्रैक्टर का इस्तेमाल करना भी काफी महंगा हो गया है। बता दें कि आज डीजल और पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से भी अधिक है और यदि आप खेतों की जुताई के लिए करीब 3 से 4 घंटे ट्रैक्टर चलाते हैं, तो एक लीटर डीजल की खपत आसानी से होगी। वहीं, यदि आपने ट्रैक्टर में रोटावेटर लगा दिया है, तो आपको हर घंटे ही 6 से 7 लीटर डीजल की खपत होगी। इस लिहाज से आपको एक दिन में 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का खर्च आसानी से होगा। वह भी यदि आपके पास ट्रैक्टर है तो। यदि आप किसी से अपने खेतों की जुताई करवाते हैं, तो आपको प्रति एकड़ हजारों का खर्च आसानी से हो जाता है।

क्या है समाधान?

यदि आप इस समस्या से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) अपनाना होगा। यह एक ऐसी तकनीक है, जहाँ आप अपने ट्रैक्टर को डीजल के बजाय बैटरी से चला सकते हैं और हर महीने हजारों की बचत कर सकते हैं। वहीं, यदि आप अपने ट्रैक्टर की बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर सिस्टम (Solar Tractor) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको और अधिक फायदा होगा।

क्या है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का फायदा (Benefits of Electric Tractor)

बता दें कि यदि आप अपने खेती कार्यों के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) अपनाते हैं, तो इससे आपकी कम से कम मेहनत में अधिक पैदावार सुनिश्चित होगी। साथ ही, इससे शोर और पर्यावरण प्रदूषण पर भी लगाम लगेगी। 

क्या इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बाजार में उपलब्ध है (Is Electric Tractor Available in Market)

भारत समेत पूरी दुनिया में फिलहाल इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) का चलन ज्यादा नहीं है। लेकिन कई प्रतिष्ठित कंपनियों ने इस बारे में सोचना शुरू कर दिया है और अपने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) को बाजार में उतार भी दिया है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) बनाने वाली कंपनियां - 

Volkswagen (फॉक्सवैगन) - जर्मनी की इस वैश्विक कंपनी ने रवांडा यूनिवर्सिटी के साथ मिल कर एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को बनाया है। 2.2 टन के इस ट्रैक्टर में 27 एचपी का इंजन लगा हुआ है और इसके डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में बदला हुआ है। 

Sonalika (सोनालिका) - सोनालिका भारत की सबसे प्रतिष्ठित ट्रैक्टर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने एक उन्नत इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को बनाया है, जिसे बाजार में जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में 35 एचपी का इंजना लगा हुआ है और इसे चलाने के लिए ईपी67 कंप्लेंट 25.5 किलोवाट नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस बैटरी को चार्ज करने में करीब 10 घंटे का समय लगता है। वहीं, यदि आप इसे फास्ट चार्जिंग मोड में चार्ज करते हैं, तो इसके लिए 4 घंटे का समय भी पर्याप्त है। 

यह सोनालिका का एक ऐसा मॉडल है, जिससे खेतों की जुताई में आपका खर्च 75 प्रतिशत तक आसानी से कम हो सकता है। बता दें कि इस ट्रैक्टर की टॉप स्पीड करीब 25 किमी प्रति घंटा और कंपनी इस पर 5 साल की वारंटी देती है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित E-Tractor -

इस ट्रैक्टर में 16.2 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी लगी है और इससे 770 किलो तक का भार आसानी से उठाया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की माइलेज ट्रेलर के साथ करीब 80 किलोमीटर है और इसकी टॉप स्पीड करीब 24 किलोमीटर है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से कितना खर्च बचेगा (How Much I Can Save By Using Electric Tractor)

बता दें कि यदि आप खेतों की जुताई के लिए ट्रैक्टर के साथ रोटावेटर और मोल्ड बोर्ड आदि जैसे भारी साधनों का भी इस्तेमाल करते हैं, तो आपको डीजन पर प्रति घंटे करीब 500 रुपये का खर्च आता है। वहीं, यदि आप इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं, तो करीब 300 रुपये का।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को चार्ज करने में कितना समय लगता है?

किसी भी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को चार्ज करने में औसतन 9 से 10 घंटे का समय लगता है। वहीं, आपको इसके बैटरी को चार्ज करने के लिए करीब 19 से 20 यूनिट बिजली की जरूरत होती है।

बता दें कि आज के समय में देश के हर राज्य में बिजली के लिए अलग - अलग दर निर्धारित है। यदि आपके यहाँ बिजली 6 रुपये प्रति यूनिट है, तो आपको प्रति घंटे करीब 120 रुपये का खर्च आएगा और यदि 15 रुपये यूनिट है, तो करीब 300 रुपये का खर्च आएगा।

कैसे करें खर्च जीरो?

यदि आप इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर आने वाले अपने खर्च को पूरी तरह से जीरो करना चाहते हैं, तो आपको अपने घर में Off Grid Solar System लगाना होगा। यदि आप अपने घर में करीब 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आप अपने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को आसानी से चार्ज करने के अलावा घर में एसी, फ्रिज, इंडक्शन, पानी का मोटर जैसे कई अन्य साधनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को जीरो कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से अन्य काम?

बता दें कि यदि आप इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदते हैं, तो इससे आप अपने खेतों की जुताई आसानी से करने के अलावा, इसका इस्तेमाल सिंचाई, बिजाई, स्प्रे और अन्य कमर्शियल कार्यों में भी कर सकते हैं। वहीं, यदि आपने सोलर सिस्टम भी लिया है, तो इसका इस्तेमाल एक सोलर ट्रॉली (Solar Trolley) के रूप में भी कर सकते हैं।

सोलर ट्रॉली के फायदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें - https://www.loomsolar.com/blogs/hindi/solar-trolley-for-solar-water-pump

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर कितना खर्च होगा?

बता दें कि यदि आप कोई भी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदते हैं, तो आपको इसके लिए करीब 6 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे।

सोलर सिस्टम पर कितना खर्च होगा?

यदि आप अपने खेती कार्यों के अलावा घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाने में करीब 5 लाख रुपये खर्च होंगे।

ले सकते हैं सोलर लोन भी

जैसा कि यदि आप इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में उसके साथ ही सोलर सिस्टम खरीदना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। 

क्योंकि आज के समय में होम लोन (Home Loan) और कार लोन (Car Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) लेना भी बेहद आसान हो गया है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

यदि आप अपने खेती और घरेलू कार्यों को बेहद आसान बनाने के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो आप निश्चिंत होकर लूम सोलर के सोलर उत्पादों को चुनें। क्योंकि लूम सोलर भारत की नंबर वन सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी है, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल और बैटरी बनाने के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। यदि आप सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Benefits of electric tractorElectric tractorElectric tractor run on solar systemHow to run electric tractor on solar systemSolar electric tractorSolar tractorUses of electric tractorइलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के फायदेइलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को सोलर सिस्टम से कैसे चलाएं

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 25 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 265 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews