Solar Loan के लिए पड़ेगी Aadhar Card की जरूरत, जानिए आवेदन का तरीका

आधार कार्ड (Aadhar Card) भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक अनिवार्य पहचान पत्र है। इसकी जरूरत आपको हर कदम पर पड़ेगी।आइये जानते हैं आप आधार कार्ड (Aadhar Card) कैसे पा सकते हैं।

कैसे करें आधार कार्ड के लिए आवेदन? (How to apply for Aadhar Card)

बता दें कि आधार कार्ड के लिए आवेदन पूरी तरह से मुफ्त है। इसके लिए आप अपने नजदीकी केंद्रों में नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

अपने नजदीकी केन्द्रों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए यहाँ क्लिक करें - https://appointments.uidai.gov.in/GenericErrorPage.htm?aspxerrorpath=/centersearch.aspx&AspxAutoDetectCookieSupport=1

आधार कार्ड के लिए किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी?

बता दें कि आधार कार्ड के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, प्रूफ ऑफ़ एड्रेस जैसे प्रमाण पत्रों की जरूरत होगी। बता दें कि जब आप आवेदन के लिए जाते हैं, तो आपको इसकी मूल कॉपी ले जानी होगी।

आधार कार्ड के लिए किन जानकारियों की जरूरत होती है?

बता दें कि आधार कार्ड के लिए आवेदन के दौरान  नाम, लिंग, जन्म तिथि , पता, मोबाईल नम्बर और ई-मेल आईडी जैसी जानकारियों के अलावा बायोमेट्रिक (जैसे अँगुलियों और आँखों की स्कैनिंग) की जाती है।

क्या आप आधार कार्ड के लिए खुद से आवेदन कर सकते हैं?

नहीं, आप आधार कार्ड के लिए खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी केन्द्र जाना ही होगा।

क्या आधार कार्ड में सुधार संभव है?

हाँ, यदि आपके आधार कार्ड में कोई गलती है। तो इसमें सुधार के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

आप आधार कार्ड कितने बार डाउनलोड कर सकते हैं? 

बता दें कि आधार कार्ड बनने में 90 दिन लगते हैं। एक बार आधार कार्ड बन जाने के बाद आप uidai.gov.in पर इसे अनगिनत बार डाउनलोड कर सकते हैं।

सोलर लोन में भी पड़ेगी जरूरत

आप सोलर सिस्टम (Solar System) अपनाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकते हैं। चूंकि, आपको सोलर सिस्टम खरीदने के लिए काफी निवेश की जरूरत होती है और यदि आपको पैसे की समस्या है, तो आप इसके लिए सोलर लोन की सुविधा (Solar Loan Facility In India) का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।बता दें कि यदि आप सोलर लोन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको आवेदन के दौरान आधार कार्ड की जरूरत अनिवार्य रूप से पड़ेगी। 

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आप https://loan.loomsolar.com/ पर जा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर सिस्टम अपनाते हुए, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment