क्या होता है Credit Card? जानिये इसके बारे में हर चीज

हम खरीदारी या बिलों के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का नाम आये दिन सुनते रहते हैं। लेकिन कई लोगों को आज भी नहीं पता हैं कि यह वास्तव में होता क्या है? इसके लाभ और हानि क्या हैं और इसे आप कैसे हासिल कर सकते हैं। तो चिन्ता की कोई बात नहीं है। इस लेख के जरिए हम आपकी मदद करने जा रहे हैं।

क्या होता है क्रेडिट कार्ड (What is Credit Card)

क्रेडिट कार्ड का अर्थ है - उधारी खाता। बता दें कि यह एक प्लास्टिक का छोटा सा कार्ड होता है। जो एक स्पेशल पेमेंट सिस्टम के मकसद के साथ बैंक ग्राहकों को जारी किये जाते हैं।

इस कार्ड की मदद से कोई भी ग्राहक वस्तुओं या सेवाओं को खरीद सकते हैं और उसका भुगतान बाद में कर सकते हैं। बता दें कि इस कार्ड के जरिए आप एक सीमित दायरे तक, अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यहाँ तक कि विषम परिस्थिति आने पर इससे नकद भी निकाल सकते हैं।

इस तरह, जिनके पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) होता है, वे बिना किसी खास परेशानी के बैंक बैलेंस न होने के बावजूद अपनी जरूरतों को पूरी कर सकते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हमेशा विषम से विषम परिस्थितियों में ही करनी चाहिए। नहीं तो इससे भविष्य में आपके लिए तनाव काफी बढ़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of credit cards are there)

क्रेडिट कार्ड निम्न प्रकार के होते हैं - 

  • सामान्य क्रेडिट कार्ड
  • फीचर्ड क्रेडिट कार्ड
  • बिजिनेस क्रेडिट कार्ड
  • स्पेशल क्रेडिट कार्ड 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर होता है? (What is the difference between credit card and debit card)

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच सबसे बड़ा फर्क यही है कि जब आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटते हैं। वहीं यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो ये पैसे आपके प्री-अप्रूव्ड लिमिट से काटे जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या हैं (Benefits of Credit Card)

क्रेडिट कार्ड से आपके लिए कम बैंक बैलेंस की स्थिति में भी पेमेंट की सुविधा आसान हो जाती है। यहाँ आपको कई ब्याज मुक्त क्रेडिट का भी फायदा मिलता है। इसके अलावा आप कई कैशबैक एंड डिस्‍काउंट्स का भी लाभ उठा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या हैं (What are the disadvantages of credit cards)

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको अपने बैंक को एक ब्याज शुल्क भरना पड़ता है। जबकि डेबिट कार्ड के साथ ऐसी बाध्यता नहीं है, क्योंक वहाँ बैंक से कोई उधार नहीं ली जाती है।

बता दें कि आज लोगों के पास कई बैंक के क्रेडिट कार्ड्स होते हैं। इस वजह से आपके लिये सभी की पेमेंट की आखिरी तारीख को याद रखना थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है और आपकी गिनती डिफॉल्टर के रूप में हो सकती है।

ऐसे में क्रेडिट कार्ड आपको कर्ज के भारी जाल में फंसा सकता है और इससे आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) भी काफी प्रभावित होता है। बता दें कि क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए आपको करीब 60 दिन का समय मिलता है। 

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है? (How much interest is charged on a credit card) 

बता दें कि क्रेडिट कार्ड पर सामान्य तौ पर 2.5 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रति माह लगता है। लेकिन यह बैंक दर बैंक के अनुसार अलग होता है। 

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या कागजात चाहिए? (What documents are required to get a credit card) 

क्रेडिट कार्ड बनवाने लिए आपको अपने बैंक खाते के साथ ही, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट जैसी कई कागजातों की जरूरत पड़ती है।

सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड कौन सा होता है? (Which is the best credit card)

यदि आप क्रेडिट कार्ड लेने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। बता दें कि क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपके लिए आय का एक नियमित साधन होना अनिवार्य है और आपकी कोई बुरी Credit History नहीं होनी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ चुनिंदा विकल्प निम्न हैं -

1. Axis Bank Credit Card
2. Amazon Pay Later
3. ICICI bank lifetime free credit card
4. HDFC Bank Credit Card
5. BPCL SBI Credit Card OCTANE
6. SBI Simply Click Credit Card
7. Citi Premier Miles Credit Card
8. SBI Elite Credit Card
9. YES FIRST Preferred Credit Card

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? (How to get a credit card)

आपके पास जिस बैंक का भी खाता है। आप क्रेडिट कार्ड के लिए उसके बेवसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद, आपको बैंक के प्रतिनिधि कॉल करेंगे और कुछ जरूरी जानकारी माँगेंगे। इसके बाद आपका बैंक आपका आवेदन स्वीकार कर लेगी और कुछ दिनों के बाद आपको सूचित करेगी। अगर आपके आवेदन को अस्वीकार किया जाता है, तो बैंक द्वारा इसके कारण को भी बताया जाएगा। यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं, तो फिर आसानी से क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें (How to apply for HDFC credit card)

एचडीएफसी भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक है। यह बैंक HDFC Regalia Card, HDFC Diners Club Black Card, HDFC Platinum Times Card, HDFC Titanium Times Card, HDFC Teacher’s Platinum Credit Card जैसे कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड को जारी करती है और अपने ग्राहकों को कई आकर्षक छूट देती है।

इसके लिए आवेदन करने का तरीका निम्न है -

1. सबसे पहले https://www.hdfcbank.com/ पर जाएं
2. फिर, ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें।
3. यहाँ आपको ओटीपी के लिए अपना मोबाइल नंबर माँगा जायेगा।
4. ओटीपी आने के बाद, उसे भरें और proceed पर क्लिक करें
5. आगे व्यवसाय, मासिक आय, पता, आदि जैसी जानकारियां माँगी जाएगी।
6. यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो उसके के बारे में बताएं
7. यदि आपने बीते महीनों में आवेदन किया है तो उपयुक्त विकल्प का चयन करें
8. captcha कोड डाले proceed पर क्लिक करें
9. आप अपनी निजी जरूरतों के अनुसार कार्ड की सूची से चयन कर सकते हैं
10. सेलेक्ट अप्लाई करके proceed करें
11. आगे सही विवरण भरें और उसे सबमिट करें
12. आगे बैंक यह जांच करेगा कि आप क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने के पात्र हैं या नहीं।
13. यदि आपने मानदंडों को पूरा किया है, तो आपको आवेदन पत्र के संबंध में एचडीएफसी बैंक की तरफ से आपको कॉल की जाएगी
14. जिसके बाद बैंक से एक प्रतिनिधि आपके घर दस्तावेज लेने आएगा
15. आवेदन स्वीकृत होने के बाद, एक सप्ताह के भीतर संबंधित क्रेडिट कार्ड आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें (How to Apply for SBI Credit Card)

एसबीआई भारत की सबसे बड़ी बैंक है और इसका क्रेडिट कार्ड भी हासिल करना बेहद आसान है। बता दें कि यह बैंक एसबीआई सिम्पलीसेव क्रेडिट कार्ड, एसबीआई सिंपलीक्लिक क्रेडिट कार्ड, एसबीआई कार्ड प्राइम, एसबीआई कार्ड एलीट, BPCL एसबीआई कार्ड, पेटीएम एसबीआई कार्ड सलेक्ट, Yatra एसबीआई कार्ड जैसे कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड को जारी करती है।

आइये जानते हैं इसे बनवाने के बारे में -

1. सबसे पहले https://www.sbicard.com/ पर क्लिक करें
2. फिर Apply पर क्लिक करें
3. आगे आपको Sbi Credit Card के प्रकार दिखेंगे, इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से कार्ड चुन सकते हैं।
4. अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, आपको इसे पूरा भरना होगा। जैसे - पूरा नाम, शहर का नाम, पेशा, जन्म तिथि, शिक्षा, सालाना आय, पैन नंबर, ई-मेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर, आदि। 
5. इसके बाद आपको Verify Mobile Number पर Click करना होगा और आपके मोबाइल पर OTP आएगा। इसे भरने के बाद नीचे दिए गए Term & Condition पर बनें बॉक्स को Tick करें दें और Next के बटन पर क्लिक करें।
6. आगे अपना जेंडर चुनें और अपना पता भरें
7. अपने कार्य क्षेत्र के बारे में बताएं और मेल एड्रेस दें
8. Term & Condition बॉक्स को Tick करें।
9. अब अब आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर, बैंक यह तय करेगी कि आपको क्रेडिट कार्ड देना है या नहीं। इसकी जानकारी आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आ जाएगी। आगे, वेरिफिकेशन के लिए आपको SBI Customer Care से फोन भी आएगा और सही पाये जाने पर आपको अपनी Passport Size Photo और पहचान पत्र की कॉपी बैंक में जमा करानी होगी। जिसके बाद 20 से 25 दिन के अंदर आपका Credit Card आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा। 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें (How to close sbi credit card)      

इसके लिए आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना होगा और बैंक से अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए आवेदन देना होगा। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड विवरण और नाम, पता और जन्म तिथि जैसे व्यक्तिगत विवरण देने होंगे। इसके अलावा आप customercare@sbicard.com पर भी अपनी क्रेडिट कार्ड बंद कराने की अपील भेज सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कैसे करें (how to pay credit card bill)

बता दें कि आप क्रेडिट कार्ड का बिल NEFT, नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (NACH), वीजा-क्रेडिट कार्ड पे, डेबिट कार्ड और इलेक्ट्रॉनिक बिल पेमेंट आदि की मदद से आसानी से कर सकते हैं।

बता दें कि आम तौर पर बिल 20-25 दिनों के बीच जनरेट होता है। इस दौरान आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए सभी ट्रांज़ैक्शन बिल जनरेशन की तिथि पर आपके बिल में जोड़ दिए जाते हैं और आप भुगतान कर सकते हैं।              

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पॉइंट कैसे रिडीम करें (How to redeem hdfc credit card points)             

इसके लिए आप अपने एचडीएफसी बैंक वेबसाइट अकाउंट में लॉगिन करें और डेबिट कार्ड सेक्शन में 'इनक्वाइरी' टैब पर क्लिक करें। फिर अगले पेज पर 'कैशबैक इनक्वाइरी और रिडम्पशन' टैब पर क्लिक करें। उस अकाउंट नंबर का चयन करें जिसके लिए आप पॉइंट्स को रिडीम करना चाहते हैं। इस तरह आप अपना इनाम अंक रिडीम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में ऐसी ही जानकारियों को हासिल करना चाहते हैं और अपनी जिंदगी बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो हमारे साथ नियमित रूप से बने रहें। 

इसके अलावा, यदि आप अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं और खुद के बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

3 comments

Kushal Heer

Kushal Heer

Hello Owner, I am Kushal Heer. I am a content writer. For the last 3 years I am working as a content writer, so I have a good experience in this. I can write both Hindi and English type of content. If you are looking for a content writer then your search is over. You can take a demo of the content from me.
Whatsapp Number-9772469958

Rsd

Rsd

Gdevs

Rohit taak

Rohit taak

credit card ke bare me bahut acchi jankari aapne is article me share ki hai. article share karne ke lie thank you.

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 28 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 256 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews