भारत में कितने EV Charging Stations हैं? जानें यहाँ

आज के समय में देश में डीजल और पेट्रोल के महंगे होने के कारण Electric Vehicles की माँग तेजी से बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों को और तेजी से बढ़ावा देने के लिए Basic Infrastructure में काफी सुधार की जरूरत है। यही कारण है कि आज सरकार द्वारा इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए पूरे देश में बड़े पैमाने पर EV Charging Stations की स्थापना की जा रही है।

भारत में फिलहाल कितने ईवी चार्जिंग स्टेशन हैं? (How many ev charging stations in India)

बता दें कि आज के समय में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 18 लाख से भी अधिक है और ग्राहकों को इन वाहनों को आसानी से चार्ज करने की सुविधा प्रदान करने के लिए करीब 5200  ev charging stations की स्थापना की गई है। आज के समय में Tata Power देश की सबसे बड़ी EV Charging Company है और इसके फिलहाल देश में 2500 से भी अधिक Electric Car Charging Stations है।

(https://www.livemint.com/news/india/india-registered-more-than-18-lakh-electric-vehicles-5-151-charging-stations-union-minister-for-road-transport-and-highways-nitin-gadkari-11670424009388.html)

सभी प्रमुख स्थानों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन

सरकार द्वारा ईवी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना फिलहाल ऐसे स्थानों पर की जा रही है, जहाँ वाहनों की आवाजाही अधिक होती है। टाटा पावर ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक Online Locater की भी शुरुआत की है, जिसकी मदद से आप अपने नजदीकी स्टेशन का पता आसानी से लगा सकते हैं।

कितना समय लगता है?

बता दें कि इन ईवी चार्जिंग स्टेशनों में DC Fast Charging लगे होते हैं। इसकी मदद से गाड़ी एक घंटे में ही 80 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक आसानी से चार्ज हो जाती है। 

कितना खर्च आता है?

बता दें कि एक किलो वाट के ईवी बैटरी चार्जिंग पर करीब 19 से 20 रुपये का खर्च आता है। इस प्रकार, यदि आपकी गाड़ी में 32 किलोवाट की बैटरी लगी है, तो इसमें आपको प्रति घंटे 600 रुपये से लेकर 640 रुपये का खर्च आएगा और यदि 45 किलोवाट की बैटरी लगी है, तो करीब 900 रुपये का खर्च आएगा।

बता दें कि आज के अधिकांश गाड़ियों में IOT की सुविधा होती है। इसकी मदद से आप अपने वाहन की हर अपडेट अपने मोबाइल पर ही आसानी से पा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए सरकारी बिजली से पूरी तरह से आत्मनिर्भर होना चाहते हैं, तो अभी Solar Energy की ओर रुख करें। इससे न सिर्फ आपको हर महीने हजारों की बचत होगी, बल्कि पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को भी मजबूती मिलेगी।


यदि आप अपने किसी भी इस्तेमाल के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Charging pointsElectric vehiclesElectric vehicles in indiaHow many ev charging stations in indiaHow to run electric car on solar systemHow to run ev on solar systemभारत में ईवी चार्जिंग स्टेशनों की संख्या

3 comments

Mukesh Kumar

Mukesh Kumar

Ev estesan

Jeetu

Jeetu

Charging Stations ka kitna Bahgat aata h

Sachin agrawal

Sachin agrawal

I am interested .uk up 10 istasn new opin call me watup no 8077012696

Leave a comment