Normal AC और Inverter AC के बीच क्या अंतर है?

आज के समय में देश में तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है और लोग गर्मी से राहत पाने के लिए AC खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि आज लोग अपनी जरूरत के हिसाब से 1 टन, 1.5 टन, 2 टन या इससे भी अधिक क्षमता के एसी को खरीदते हैं। वहीं, यदि इसके टाइप की बात की जाए, तो आज के समय में बाजार में ग्राहकों के सामने Window / Split/ Portable / Mini / Centralized जैसे कई प्रकार के विकल्प मौजूद हैं।

कौन - सा AC खरीदें?

यदि आप गर्मी से राहत पाने के लिए एसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे में आप हमेशा Inverter AC ही खरीदें। बता दें कि आज के समय में बाजार में काफी Advance Technology के Inverter AC आ चुके हैं। इसे खरीदने के बाद, आपको बिजली की जरूरत भी अपेक्षाकृत रूप से कम ही होगी, जो कि आज के समय में एक बड़ी समस्या है।

घर में कितनी बिजली खपत होती है? (Avg. Power Consumption in Home)

बता दें कि आज के समय में भारत की Peak hour power consumption करीब 184 गीगा वाट है। वहीं, एक घर में एक दिन में औसत रूप से करीब 8 यूनिट बिजली की खपत होती है। इस प्रकार, एक घर को सामान्य मौसम में एक महीने में करीब 200 से 250 यूनिट बिजली की जरूरत होती है। वहीं, गर्मी के मौसम में एक 3 BHK घर में बिजली की यह खपत करीब 2 से 3 गुना बढ़ जाती है और लोगों को प्रति महीने कीब 600 से 750 यूनिट बिजली की जरूरत होती है।

बता दें कि आज देश के हर हिस्से में अलग - अलग बिजली दर निर्धारित है। कहीं, 10 रुपये यूनिट है, तो कहीं 15 रुपये। वहीं, लोगों को किसी राज्य में हर महीने बिजली बिल भरनी पड़ती है, तो किसी राज्य में 2 या 3 महीने में। AC ख़रीदने का विचार बना रहें है तो AC के साथ - साथ बिजली बिल के बारें में जानना भी जरुरी है। सबसे पहले AC के बारें में जानते है: 

AC खरीदने के दौरान किन बातों का ध्यान रखें?

बता दें कि यदि आप एसी खरीद रहे हैं, तो इसके बारे में आप थोड़ा रिसर्च कर लें कि आप कितनी Capacity, Brand, Rating, आदि के एसी को खरीदना चाह रहे हैं और इसे चलाने के लिए आपको कितनी बिजली की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि, Power Consumption एक ऐसा पक्ष है, जिसके बारे में लोग कोई खास ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन इसके बारे में उन्हें सोचना जरूरी है।

1. कितने Star Rating का AC ख़रीदें? 

बता दें कि यदि आप एसी खरीद रहे हैं, तो इसकी रेटिंग का ध्यान भी रखना बेहद जरूरी है। आज के समय में 3 Star / 4 Star / 5 Star के एसी को काफी विश्वसनीय माना जाता है।

2. कौन – से Brand का ख़रीदें?

बता दें कि आज के समय में बाजार में LG, Blue Star, Daikin, Hitachi, Whirlpool, Panasonic, Voltas, Godrej, Samsung, Haier जैसे कई टॉप एसी ब्रांड्स मौजूद हैं। AC के बारें और अधिक जानकरी प्राप्त यहाँ कर सकते है...

क्या AC inverter battery पर चल सकता है? (Can AC run on Inverter Battery?)

हाँ, आप अपने किसी को इंवर्टर बैटरी (Inverter Battery) पर आसानी से चला सकते हैं। हालांकि, आज के समय में काफी लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। वहीं, कई लोगों को यह लगता है कि आप एसी को किसी भी बैटरी पर चला सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप एसी को इंवर्टर बैटरी (Inverter Battery for AC) पर चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

AC के कुछ Technical Terms

बता दें कि एसी के दो टर्म होते हैं - ISEER  और POWER। एक ओर, आपकी ISEER (Indian Seasonal Energy Efficiency Ratio) 5 या इससे ऊपर होनी चाहिए। वहीं, यदि आपके पास 1.5 टन की एसी है, तो इसकी पावर 1465 वाट होनी चाहिए।

बता दें कि यदि ये दोनों नंबर मैच कर रहे हैं, तो Power Consumption जितना लिखा हुआ है, यह उससे 10 से 20 प्रतिशत तक अधिक जा सकता है।

Normal AC के साथ क्या समस्या होती है?

बता दें कि किसी भी Normal AC का Compressor में Induction motor होता है, वह शुरू में जितना Power consume करता है, वह अंत तक उतने ही बिजली का इस्तेमाल करता है। बता दें कि इसमें Jerk Current, पावर रेटिंग के मुकाबल 80 से 100 प्रतिशत ज्यादा होता है। जिसके कारण बिजली चले जाने के बाद, यदि कोई AC का पावर ऑन करता है, तो ऐसे में ओवर लोडिंग हो सकती है। सामान्य रूप से यह समस्या, 4-5 साल पुराने AC में आता है।

Inverter AC की विशेषता क्या है? (Why Inverter AC?)

किसी भी Inverter AC के Compressor में BLDC (Brushless Direct Current) Motor लगा हुआ रहता है, जो डीसी करंट (DC Current) से चलता है। बता दें कि इसके अंदर PCB भी होता है, जिसका काम एसी करंट को डीसी करंट (AC to DC Current) में बदलना होता है। इंवर्टर एसी में कंप्रेसर का मोटोर धीरे - धीरे स्टार्ट होता है, जिस वजह से इसके इंवर्टर पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता है। जब आप इसे स्टार्ट करते हैं, तो 500 वाट, 800 वाट, 1200 वाट, 1400 वाट और 1800 वाट तक जाता है। बता दें कि बिजली की यह खपत, पूरी तरह से आपके रूम के तापमान पर निर्भर करता है। इसमें Variable Compressor लगा हुआ रहता है, जिस वजह से अचानक Jerk Current नहीं आता है और इसमें बिजली की खपत भी कम होती है और आपके इंवर्टर बैटरी पर कभी ओवरलोड भी नहीं आता है।

कितने kW का Inverter Battery हो चाहिए?

inverter battery

आज के समय में लोग जो Inverter Battery अपने घरों में इस्तेमाल करते हैं, वे अधिकांश रूप से Light, Fan, Freeze, Laptop / Mobile Charging, TV जैसे Low power consumption appliances के लिए करते हैं। लेकिन  AC, Water Pump, Induction, Washing machine, iron press जैसी मशीनें Heavy power consumption appliances की कैटेगरी में आते हैं। इन्हें चलाने के लिए आपके पास Heavy capacity inverter battery होनी जरूरी है। 

बता दें कि आप 500 वाट से लेकर 2 किलोवाट तक के इंवर्टर बैटरी से Low power consumption appliances को आसानी से चला सकते हैं। लेकिन आपको Heavy power consumption appliances को चलाने के लिए Heavy capacity inverter battery की जरूरत होगी। 

यदि आप 3 किलोवाट के इंवर्टर बैटरी को लेते हैं, तो इससे आप केवल एसी आसानी से चला सकते हैं। लेकिन घर की जरूरतों के अनुसार, यह पर्याप्त नहीं है। इससे आपके यहाँ ओवरलोडिंग की समस्या हमेशा बनी रहेगी। ऐसे में, आपके लिए 5kW inverter battery सबसे अच्छा होगा।

Factors

3kW

5kW

Load Capacity

Max. 2500W

Max. 4500W

No. of Battery

48V – 150Ah * 4 Batteries (Lead Acid)

48V – 150Ah * 4 Lead Acid Batteries

48V – CAML10048 * 1 Lithium Battery

Solar Panel

3kW

5kW

Grid Export

No

Yes

Expandable for Backup

No

Yes

Backup

3-4 hours

3-4 hours


क्या Existing Wiring को बदलना पड़ेगा?

wiring connection

अब कई लोगों के मन में ख्याल आता है कि क्या आपको 5 किलोवाट के सिस्टम को लगाने के लिए Existing Wiring को बदलना होगा? तो इसका जवाब यही है कि यदि Inverter Battery का कनेक्शन पहले से किया हुआ है, तो संभव है कि यह Low Power Consumption के लिए होगा। यहाँ सामान्य रूप से 0.5 MM की वायरिंग होती है। लेकिन इस पर AC और अन्य भारी मशीनों को नहीं चला सकते हैं। यदि आप इसे चलाते हैं तो वायरिंग गर्म होकर जल जाएगा। ऐसे में आपको 16 एम्पीयर के अनुसार अपनी वायरिंग करनी होगी और इसके लिए आप कम से कम 2.5 एमएम की वायर लगा सकते हैं। इससे आप अपने घर के सभी लोड को आसानी से चला सकते हैं और आपको कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी।  

इंवर्टर बैटरी की कीमत (Cost of Heavy Capacity Inverter Battery)

बता दें कि आज के समय में साधारण इंवर्टर बैटरी की कीमत 15 हजार रुपये से शुरू हो जाती है। लेकिन यदि आप एसी वगैरह को चलाने के लिए Heavy Capacity Inverter Battery को खरीदना चाहते हैं, तो उसकी कीमत करीब 70 हजार रुपये से शुरू होकर 2.5 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस Technology, Features, Capacity, Warranty, Brand और Type के इंवर्टर बैटरी को खरीद रहे हैं। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि Difference between Normal AC or Inverter AC विषय पर आधारित यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप इस विषय में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं और अपने घर में इंस्टाल कराना चाहते हैं, तो अभी  loomsolar.com पर अपना साइट सर्वे बुक करें। हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाकर, आपको Power consumption, Installation area, Wiring route औ कीमत के बारे में पूरी जानकारी देंगे और हर मोड़ पर आपकी पूरी मदद करेंगे।

Ac moduleAc module benefitsAc module featuresAc module installationDifference between normal ac or inverter ac

Leave a comment