Lift के लिए बेहतर  Power Backup Solution कौन - सा है?

आज देश में स्कूल, कॉलेज से लेकर कोई कमर्शियल बिल्डिंग बन रहे हैं, उसमें आधुनिक सुविधा के तौर लिफ्ट (Lift) की व्यवस्था जरूर होती है। क्योंकि इससे लोगों का समय तो बचता है, कई शारीरिक परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है। आज बिल्डिंगों में लिफ्ट के पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर लगभग 90 फीसदी बिल्डिंगों में जनरेटर का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा कई लोग ऑनलाइन यूपीएस लेते हैं।वहीं, 3 से 5 फ्लोर तक वाले कई बिल्डिंगों में कई बार लिफ्ट तो लगा दिए जाते हैं, लेकिन उनके पास कोई पावर बैकअप सॉल्यूशन नहीं होता है। ऐसे में यदि बिजली चली जाए, तो फंसने का डर रहता है।

क्या है उपाय

बता दें कि लिफ्ट दो तरह के होते हैं -

  1. सर्विस लिफ्ट
  2. रेगुलर लिफ्ट

आज लिफ्ट के लिए, जरूरत और भार के हिसाब से सामान्य रूप से 5 किलोवाट से लेकर 20 किलोवाट तक के मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। यदि हम कम से कम 5 किलोवाट के मोटर का आंकलन करें, तो इसे चलाने में करीब 43 एम्पीयर बिजली की खपत होती है।इसके लिए हम 10 किलोवाट के पावर बैकअप सॉल्यूशन को खरीद सकते हैं।इससे आप लिफ्ट के अलावा घर की सभी जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

कैसे काम करता है Lift?

how lift works

Lift में कुछ उपकरण जैसे कि  Machine Drive, Control Cabinet, Overspeed Governor, Elevator Car, Apron, etc. Machine Drive में एक 10HP (7.5kW), 3 Phase AC Motor होता है जिसकी मदद से Lift नीचे से ऊपर और ऊपर से नीचे आता है। इस मोटर को चलाने के लिए 3 Phase बिजली की जरुरत होती है और बिजली के ना होने पर यह Lift काम नहीं करेगा। Lift में छोटा Power Backup दिया जाता है जिससे कोई lift से आ या जा रहा हो और उसी समय बिजली चली जाये तो lift जिस floor पर है उस floor से डिक नीचे आ कर उसका दरवाज़ा खुल जाएगा लेकिन लम्बे समय तक बिजली नहीं है तो lift बंद रहेगा।

क्या है इसका समाधान?

Lift को चलाने के लिए बिजली और जेनरेटर का प्रयोग किया जा रहा है लेकिन जेनरेटर कई राज्यों में प्रदूषण के कारण नहीं चला सकते है। सरकार कब जेनरेटर चलाने से मना कर दे ये कहना मुसकिल है। इसके लिए lift के आज के समय में Lithium Battery के साथ Hybrid Inverter लगाना सही विकल्प है। इसके कई फ़ायदे है जैसे कि -

- Disel की खर्च से छुटकारा,

- बिजली विभाग का कोई रुकाबट नहीं,

- Maintenance की ज़्यादा परेशानी नहीं,

- अलग से कोई Man Power रखने का खर्च नहीं, इत्यादि।

कितने क्षमता का होगा Inverter Battery?

सबसे पहले लिफ़्ट को फूल लोड पर Amp पता करेंगे। यहाँ पर 5 persons को लिफ़्ट में ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर आने को कहा गया है। अब Clamp meter की मदद से मोटर का power consumption पता करेगें जिसको नीचे दिया गया है:

Component Specification
Lift 5 Persons
Motor 10 HP / 7.5kW, 3 Phase
No. of Floors 6 Floors
Running Load

Max. Power Consumption with Jerk Current: 33Amp.

Min. Power Consumption without Jerk Current: 16Amp.

 

Lift का power consumption एक जैसा नहीं होता है। जब लिफ़्ट ऊपर से नीचे की तरफ़ जाती है तो इसका power consumption 9 amp का होता है वहीं जब लिफ़्ट नीचे से ऊपर की तरफ़ आती है तो इसका power consumption 33 Amp तक चला जाता है। मोटर में Jerk current होता है जो चालू होने के समय ज़्यादा power consume करता है उसके 3 seconds के बाद यह 16 amp पर आ जाता है।     

क्या-क्या आएगा?

10 किलोवाट के पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर आपको 2 बैटरी और 10 किलोवाट का इन्वर्टर मिलेगा और जरूरत पड़े तो आप इसमें सोलर भी एड कर सकते हैं। 

कितना आएगा खर्च

इस पावर बैकअप सॉल्यूशन के लिए आपके करीब 5 लाख रुपये खर्च होंगे।

समझें फर्क

यदि आप लिफ्ट चलाने के लिए जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो सिर्फ जनरेटर को खरीदने में आपके करीब 2.5 लाख रुपये खर्च होते हैं। इसके अलावा इसे चलाने में हर महीने काफी बिल आता है। लेकिन यदि आप एक बार 5 लाख निवेश कर देते हैं, तो आपको सालों साल के लिए लाखों के खर्च से राहत मिल जाएगी।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप इस विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Read Also in English: Can Lift Operate on Inverter Battery?

1 comment

Amit

Amit

5 flour ke liye gearbox and moter price.. 9913099105

Leave a comment