खरीदना चाहते हैं फ्रिज? यहाँ जानें Top 10 Refrigerator Brands के बारे में

गाँव हो या शहर, आज के दौर में फ्रिज लगभग हर घर की जरूरत है। यही वजह है कि आज भारत में इसका एक बड़ा बाजार है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप फ्रिज खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके लिए कैसा फ्रिज सबसे अच्छा रहेगा।

संक्षिप्त विवरण [Overview] 

यदि किसी के घर में 5 या 6 लोग हैं, तो वैसी स्थिति में वे 190 लीटर के सिंगल डोर फ्रिज को खरीदना पसंद करते हैं। यदि किसी घर में सदस्यों की संख्या अधिक है, तो वहाँ 220 लीटर के डबल डोर फ्रिज को प्राथमिकता दी जाती है।

कैसे खरीदें Refrigerator?

सबसे पहले आप अपने परिवार की जरूरत का अंदाजा लगाएं, फिर फ्रिज खरीदने के लिए आगे बढ़ें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यदि आपका परिवार छोटा है तो सिंगल डोर फ्रिज को चुनें और बड़ा है तो डबर डोर फ्रिज की ओर रुख करें।

वहीं, यदि आप किसी कमर्शियल स्पेस के लिए फ्रिज खरीदना चाह रहे हैं, तो आप 500 लीटर के फ्रिज को चुन सकते हैं।

एक बार फ्रिज कैपेसिटी को देख लेने के बाद, यह सुनिश्चित करें कि फ्रिज में फ्रिजर और फ्रेश फूड, दूध आदि रखने के लिए क्या अनुपात है।

1. Technology

फ्रिज खरीदने के दौरान उसके, कूलिंग टेक्नोलॉजी, एनर्जी एफिशिएंसी, साइज और कैपेसिटी का ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि, यह हर साल खरीदे जानी वाली मशीन नहीं है।

2. Technical Specification

एक बार बॉक्स पर लिखे गए सभी Technical Aspects को परख लेने के बाद, यह देखें कि उसकी स्टार रेटिंग कितनी है। फ्रिज आम तौर पर 3 स्टार, 4 स्टार और 5 स्टार रेटिंग में आते हैं। जिसकी रेटिंग जितनी ज्यादा होगी, उसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत उतनी कम होगी।

साथ ही, आज कल बाजार में ऐसे भी फ्रिज आ रहे हैं, जिसमें Inbuilt RO Water Purifier System लगा होता है। यानी कि इसमें आपको पानी ठंडा करने के लिए, पहले पानी फिल्टर करने और उसे भरने की कोई जरूरत नहीं। इसमें बोतल में पानी अपने-आप भर जाएगा।

3. Refrigerator Price

आज बाजार में लगभग 15 हजार की लागत में काफी अच्छे फ्रिज मिल जाते हैं, जो फीचर और ब्रांड के हिसाब से और महंगे होते जाते हैं।

4. Warranty

आम तौर पर किसी भी फ्रिज पर एक या दो साल की स्टैंडर्ड वॉरंटी आसानी से मिल जाती है। वहीं, इसके पार्ट्स पर कंपनी के अनुसार 5 से 10 साल की वारंटी मिलती है।

5. How to Buy

यदि आप चीजों को ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं, तो आप इसे अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स साइटों से भी खरीद सकते हैं। यदि नहीं तो आप अपने नजदीकी मार्केट से इसे खरीद सकते हैं।

Top 10 Refrigerator Brands in India

1. Samsung

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है और दुनियाभर में इसके उत्पादों की भारी माँग है। कंपनी के अत्याधुनिक तकनीकों से लैस 190 लीटर से लेकर 700 लीटर तक के कई फ्रिज बाजार में उपलब्ध हैं।

2. LG

एलजी कंपनी भी दक्षिण कोरिया की है। कंपनी ने ऑटो स्मार्ट कनेक्ट फीचर, मल्टीपल एयर फ्लो कूलिंग, स्मार्ट इन्वर्टर कम्प्रेसर, आदि जैसी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस कई फ्रिज लॉन्च किए हैं।

3. Panasonic 

पैनासोनिक एक जापानी कंपनी है। इसके इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के ग्राहक पूरी दुनिया में हैं। कंपनी ने 190 लीटर से लेकर 600 लीटर तक में कई फ्रिज को बाजार में उतारे हैं और इसमें वाई फाई, मल्टीपल एयर फ्लो कूलिंग, स्मार्ट इन्वर्टर कम्प्रेसर, जैसे कई फीचर्स हैं। 

4. Haier

यह भी एक चीन की एक प्रतिष्ठित कंपनी है। कंपनी के ई फ्रॉस्ट फ्री डबल रेफ्रिजरेटर को भारत का सबसे अच्छा डबल डोर रेफ्रिजरेटर माना जाता है। साथ ही यह Twin inverter technology से लैस है और इसे ज्यादा बिजली की भी जरूरत नहीं होती है। 

5. Lloyd

यह कंपनी Havells India के तहत है। इसके इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। कंपनी ने मिड रेंज में कई GLFF282AMWT1PB, GLDF273SSWT2PB, GLDC272SGBT2PB, जैसे कई फ्रिज को लॉन्च किया है और बैक्टिरिया की रोकथाम के लिए इसमें Bactshield टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

6. Whirlpool

 Whirlpool भारत की एक प्रतिष्ठित होम एप्लायंसेज कंपनी है। डिप फ्रिज, सिक्थ सेंस इंटेलीजेंस आदि जैसे फीचर्स से लैस कई शानदार फ्रिज को कम बजट में लॉन्च किया है।

7. Bosch

यह एक जर्मन कंपनी है, जो पूरी दुनिया में प्रतिष्ठित है। इसका डिजाइन काफी क्लासिक और आधुनिक है। यह उत्पादों को काफी तेजी से ठंडा करने के लिए जाना जाता है।

8. Voltas

यह कंपनी टाटा समूह के अधीन है और इसने बीते 5 दशकों में कम बजट में कई शानदार होम एप्लायंसेज पेश किए हैं। कंपनी के Voltas Beko 360, Voltas Beko Voltas Beko 563L, Voltas Beko 251 L जैसे कई मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

9. Videocon

यह एक भारतीय कंपनी ही है। इसके फ्रिज को लोगों ने काफी पसंद किया है। यह कम कीमत पर अच्छा फ्रिज लॉन्च करने के लिए जाना जाता है।

10. Godrej

यह भारत की एक प्रतिष्ठित कंपनी है। यह कंपनी भी कम बजट में शानदार डायरेक्ट कूलिंग, फ्रॉस्ट-फ्री और बॉटम-माउंटेड रेफ्रिजरेटर प्रदान करता है।

कितनी होती है बिजली की जरूरत

किसी भी घर में फ्रिज चौबीसों घंटे चलते रहते हैं। इसे चलाने के लिए करीब 110 से 120 वाट बिजली की जरूरत होती है।

सोलर से मिलेगी राहत

यदि आप अपने फ्रिज को पूर्णतः सोलर पर चलाना चाहते हैं, तो आपको एक 500 वाट से लेकर 1000 वाट का सोलर पैनल लेना होगा और इसके साथ 1 किलोवाट इन्वर्टर बैटरी भी लेना होगा।

इससे आप फ्रिज चलाने के साथ ही, घर में लाइट, पंखा, टीवी, आदि जैसी बुनियादी चीजों को भी आसानी से चला सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

कितना होगा खर्च

आपको सोलर पैनल को अपनाने में करीब 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। लेकिन एक बार इतना निवेश कर देने के बाद, आप सालों साल के लिए निश्चिंत हो सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो हमसे अभी संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 21 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 230 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews