खरीदना चाहते हैं कूलर? जानिए Top 10 Cooler Brands के बारे में

आज भारत में कूलर का एक बहुत बड़ा बाजार है। क्योंकि, देश में हर कोई एसी को चला नहीं सकता है और इसे वैसे लोग इस्तेमाल करते हैं, जो खुद को पंखे से अपग्रेड करना चाहते हैं। तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसा कूलर खरीदना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

आज एक एसी खरीदने में कम से कम 30 से 40 हजार का खर्च आता है। वहीं, इसे चलाने में हर महीने कम से कम 3 हजार का बिजली बिल आता है। इस हिसाब से यदि आप एक साल में 5 महीने एसी भी चलाएं, तो 15 हजार का बिजली बिल आएगा।

लेकिन आज इतना खर्च उठाना, हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसी वजह से लोग भारी गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर का इस्तेमाल करते हैं, जो एसी के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है। 

कैसे खरीदें Cooler?

पहले कूलर का बाजार काफी असंगठित था। पहले ये लोहे के बने होते थे और इसे चलाने के लिए काफी पानी की जरूरत पड़ती थी। इस वजह से कूलर के निचले प्लेट में काफी पानी और गंदगी जमा रहता था। जिस वजह से करंट लगने का काफी खतरा रहता था और आवाज भी काफी होती थी।

लेकिन अब बाजार में काफी आधुनिक कूलर आ चुके हैं और लोगों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

1. Technology 

आज बाजार में लोहे के बजाय, फाइबर से बने कूलर मिल रहे हैं। जिससे करंट लगने का कोई रिस्क नहीं है। साथ ही इसमें कोई आवाज भी नहीं होती है। इसके अलावा ये कूलर पोर्टेबल भी होते हैं। बता दें कि पहले कूलर को किसी स्टैंड पर एक जगह स्थायी रूप से रखना पड़ता था। लेकिन अब ऐसी समस्याएं दूर हो गई हैं।

2. Technical Specification

बाजार में कई शानदार विंडो कूलर और पर्सनल एयर कूलर उपलब्ध हैं। जो एनर्जी एफिशिएंट होने के साथ ही, रिमोट सेंसर पर भी काम कर सकते हैं। इसलिए कूलर खरीदने से पहले इन फीचर्स का ध्यान जरूर रखें। 

3. Cooler Price

आज बाजार में 5 हजार से लेकर 20 हजार तक में काफी अच्छे कूलर मिल जाते हैं। कूलर खरीदने से पहले आप अपने बजट को जरूर निर्धारित करें।

4. Warranty

आम तौर पर किसी भी कूलर पर एक सीजन की वारंट मिलती है। इसके बाद यदि कुछ होता है, तो आपको अपने पैसे खर्च करने होंगे।

5. How to Buy

आप ऑनलाइन कूलर खरीदने के लिए अमेजन या फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपनी आँखों से देख कर कूलर खरीदना चाहते हैं, तो अपने नजदीकी दुकान में जाएं।

Top 10 Cooler Brands in India

यदि आप कूलर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो लोकल कंपनी का खरीदने से हमेशा बचें। इसके लिए हम आपको नीचे Top 10 Cooler Brands के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. Symphony

यह भारत की सबसे उम्दा कूलर कंपनी है। इस कंपनी को कूलर मार्केट को पूरी तरह से बदल देने के लिए जाना जाता है। इस कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद में है। इस कंपनी को कम बजट में सर्वश्रेष्ठ कूलर बनाने के लिए जाना जाता है।

2. Usha

उषा भारत की एक प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। कंपनी ने कई शानदार डेजर्ट कूलर, विंडो कूलर और टॉवर कूलर लॉन्च किए हैं। 

3. Kenstar 

इस कंपनी की शुरुआत 1995 में हुई थी। यह कंपनी भी अपनी विशाल रेंज के साथ मार्केट में छाया हुआ है।

4. Bajaj 

यह एक भारतीय कंपनी है, जो कम रेंज में शानदार उत्पाद बनाने के लिए जानी जाती है। बात चाहे बाइक की हो या, पंख, आयरन या कूलर की, इस कंपनी ने हर मोर्चे पर लोगों के दिल को जीता है।

5. Havells

इस कंपनी के कूलर Evaporative Cooling Method पर काम करते हैं, जो इसे बाजार में एक अलग पहचान देता है। इसमें पानी निकासी, उसके फ्लो को कंट्रोल करने के लिए आसान उपाय किए गए हैं।

6. Blue Star

इस कंपनी ने Cross Drift Technology. Digital Display. Hybrid Cooling Technology, आदि जैसी सुविधाओं से लैस कई शानदार कूलर्स लॉन्च किए हैं, जो लोगों को काफी पसंद आया है।

7. Orient

इस कंपनी की कूलर के मोटर काफी पावरफुल होते हैं, जो आपको काफी तेज हवा देते हैं और इसका इस्तेमाल आप घर के किसी भी हिस्से में आसानी से कर सकते हैं।

8. Hindware

इस कंपनी ने भी कम बजट में कई शानदार पोर्टेबल कूलर्स लॉन्च किए हैं। कंपनी ने अपने उत्पादों में IOT फीचर की सुविधा भी दी है। यानी कि आप अपने कूलर को कहीं से भी, कभी भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। 

9. Crompton

यह होम एप्लायंसेज के क्षेत्र में एक विश्वसनीय कंपनी है। कंपनी ने काफी सीमित बजट में Cool Breeze DAC40, Cool Breeze DAC53 Modern Cooler, Cool Breeze DAC80 Desert Air Cooler जैसे कई शानदार मॉडल्स को लॉन्च किए हैं।

10. Cello

यह भी भारत की एक प्रतिष्ठित कंपनी है। कंपनी ने कम रेंज में Marvel, Marvel Plus, Smart 22, Smart 30 जैसे कई बेहतरीन कूलरों को लॉन्च किया है।

कितनी होती है बिजली की जरूरत 

एक कूलर को चलाने में करीब 150 वाट बिजली की जरूरत होती है।

सोलर से मिलेगी आत्मनिर्भरता

यदि आप अपने कूलर को पूरी तरह से सोलर सिस्टम पर चलाना चाहते हैं, तो आपको 500 का एक सोलर पैनल लेना होगा। इसके साथ ही, आपको एक बैटरी और इन्वर्टर भी खरीदना होगा।

कितना होगा खर्च

आपको एक सोलर पैनस, बैटरी और इन्वर्टर खरीदने में करीब 50 हजार से लेकर लाख रुपये का खर्च आएगा। इतना निवेश कर देने के बाद, आप कूलर के साथ ही, टीवी, लाइट, फ्रिज जैसी अन्य चीजों के लिए भी बिजली के मामले में सालोंसाल के लिए निश्चिंत हो जाएंगे।

निष्कर्ष

यदि आप कूलर या अपने अन्य घरेलू जरूरतों के लिए सोलर सिस्टम को अपनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए चौबीसों घंटे तैयार रहते हैं।

1 comment

Harry

Harry

Strella India air cooler brand is making the biggest money in India, it’s the top brand. Even in this review, one Strella India air cooler model is dominating, and not just that, we’ve narrated about 6 top models from this company.
While testing, we highly focused on the hardware, body, and most importantly, the motor, and in all three departments, Strella India ’s air coolers are best.

http://strellaindia.com/

Leave a comment