अपने Laptop / Computer को चलाने के लिए लगाएँ Solar Panel!

आज के समय में बहुत सारे लोग Work From Home करते हैं या मार्केट में प्रिंट आउट की दुकान (Prinitng Shops) या साइबर कैफे (Cyber cafes)  चलाने का काम करते हैं। ऐसे में उन्हें डेस्कटॉप या लैपटॉप (Desktop / Laptop) की जरूरत पड़ती है। यदि आप किसी बड़े शहर में हैं, तो आपको बिजली कटौती (Power cut) की ज्यादा दिक्कत तो नहीं होती है। लेकिन यदि आप किसी दूरदराज के क्षेत्र में हैं, तो आपको Power Cut की समस्या का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है और इससे आपका काम भी बाधित होता है।

लगाएँ सोलर पैनल...  

लेकिन यदि आज आपके लिए Frequent Power Cut की समस्या से आजादी पाना काफी आसान हो गया है। इसके लिए आप खुद को Solar Energy की ओर शिफ्ट कर सकते हैं। इससे आपको बिजली कटौती की समस्या से राहत मिलने के साथ ही, महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल से भी राहत मिलेगी। साथ ही, सरकार के पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को भी मजबूती मिलेगी।

कितनी क्षमता का सोलर पैनल लें?

बता दें कि यदि आप अपने घर में 500 वाट का एक पैनल (500W Solar Panel) लेते हैं, तो इससे आप अपने कम्प्यूटर के साथ साथ 2 से 3 फैन, लाइट, मोबाइल चार्जिंग जैसी घर की अन्य जरूरी उपकरणों को भी आसानी से चला सकते हैं। इसके लिए आपको एक 150Ah इंवर्टर बैटरी की जरूरत पड़ेगी।

कितनी लोड चला सकते हैं?

बता दें कि यदि आप अपने घर में 150Ah की बैटरी और 500W के एक सोलर पैनल को लगाते हैं, तो इस पर आप 800 वाट तक के लोड को आसानी से चला सकते हैं।

कितना आएगा खर्च?

आपको अपने घर में 500 वाट के सोलर सिस्टम को लगाने में करीब 50,000 से 70,000 रुपये का खर्च आएगा। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, कैपेसिटी, रेटिंग आदि के सोलर प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं।यदि आप अपने घर में EMI पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो यह भी आज के समय में Monthly EMI = Rs. 7000/- की आसान किस्तों पर लगवा सकते है।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

कितनी बिजली बिल की बचत होगी?

बता दें कि 500 वाट के सोलर सिस्टम को लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इससे बिजली कटौती की समस्या का सामना कभी नहीं करना पड़ेगा और आपको अपने बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा बिजली मिलती रहेगी। लेकिन यदि आप अपने घर में 500 वाट के सोलर पैनल को लगाते हैं, तो इससे आपको हर महीने 500 रुपये तक की बचत भी हो सकती है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरतों को देखते हुए, आपको आगे की राह दिखाएंगे।

4 comments

HectorJix

HectorJix

Whoa a good deal of very good advice!
medical school essay writing service cheap custom writing service monster resume writing service discount

HectorJix

HectorJix

Kudos. Helpful information.
essay writing service list r&d writing service writing essay meme

Ernastnob

Ernastnob

Whoa a good deal of helpful info.
essay services [url=https://essayservicehelp.com/]writing an analytical essay[/url] writing an opinion essay

Ernastnob

Ernastnob

Wow a good deal of good information!
are essay writing services safe [url=https://essayservicehelp.com/]professional essay writing services[/url] essay on service

Leave a comment