3 आसान तरीकों को अपनाकर कम कर सकते हैं बिजली का बिल

आज के समय में पूरे देश में गर्मी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस वजह से लोगों ने एसी, पंखा, कूलर जैसे कई उपकरणों को अपने घर में नियमित रूप से चलाना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि सामान्य मौसम की तुलना में, गर्मी के मौसम में लोगों के यहाँ Electricity Bill दो से तीन गुना तक बढ़ जाता है और पूरे देश में Electricity Demand भी काफी बढ़ जाती है।

तो, आज इस लेख में हम आपको कुछ वैसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने घर में न सिर्फ Electricity Consumption को कम कर सकते हैं, बल्कि अपने Electricity Bill को भी कम कर सकते हैं और आपको जो बचत हो रही है, उसे किसी दूसरी जगह पर Invest कर सकते हैं।

कैसे कम करें अपना बिजली बिल? (How to Reduce Your Electricity Bill)

बता दें कि आपके पास अपने बिजली बिल को कम करने के कई तरीके हैं। लेकिन इसके लिए सबसे Effective - AMG (A - Avoid, M - Minimize, G - Generate) तरीके निम्न हैं -

Step 1: Avoid - सबसे पहले आप अपने घर में Energy Efficient Appliances को लगाएं। इस कड़ी में, आपके घर में जितने भी Heavy Appliances हैं, उन सभी को आप धीरे-धीरे रिप्लेस कर दें और अपने घर में Latest Technology के उपकरणों को लाएं।

Step 2: Minimize - Reduce करें, Optimize करें। बता दें कि यहाँ Reduce करने का मतलब यह है कि आपके घर में जितने उपकरणों को चलाने की जरूरत है, उतना ही चलाएं। वेवजह बिजली को बर्बाद न करें। इससे आपको अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल में भी बचत होगी। वहीं, उदाहरण के तौर पर, यदि आपके घर में कहीं 100 वाट का बल्ब लगा है, तो यह देखें कि क्या वहाँ 10 वाट का बल्ब लगा देने से भी आपका काम चल जाएगा? यदि हाँ, तो अपने घर में ऐसे बदलावों को जरूर करें। साथ ही, अपने घर में खिड़कियां भी खुली रखें, ताकि आपको पंखा और लाइट की जरूर भी कम पड़े।

Step 3: Generate - खुद से बिजली बनाएं। बता दें कि इसके लिए आप अपने घर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए Solar Panel, पानी गर्म करने के लिए Solar Water Heater जैसे कई उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Download 3kW & 5kW On Grid Solar System Quotation  

खुद से बिजली बनाने के लिए कैसा सोलर सिस्टम लें?

यदि आप किसी मेट्रो सिटी या टियर 1 या टियर 2 सिटी में हैं, तो आप खुद से बिजली बनाने के लिए On Grid Solar System का चुनाव कर सकते हैं। इसकी मदद से आपको अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।

बता दें कि आपको 1 किलो वाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लेने में करीब 60 हजार रुपये से लेकर 80 हजार रुपये तक का खर्च आएगा और 3 किलो वाट में 1.8 लाख से लेकर 2.4 लाख रुपये और वहीं, 5 किलो वाट के सोलर सिस्टम को लेने के लिए आपको करीब 3 लाख से लेकर 4 लाख रुपये का खर्च करना पड़ेगा।

वहीं, यदि आप किसी टियर 3 सिटी या गाँव में हैं, तो यहाँ बिजली कटौती की समस्या काफी अधिक रहती है। ऐसे में अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप अपने यहाँ ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System)  या हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) को लगा सकते हैं।

यदि आप इस कैटेगरी में अपने घर में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इसमें आपको 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। यदि 3 किलो वाट का लगाते हैं, तो 3 लाख रुपये और यदि 5 किलो वाट का सिस्टम लगाते हैं, तो 5 लाख रुपये का खर्च आएगा।

हालांकि, किसी भी सोलर सिस्टम की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस ब्रांड, कैपेसिटी, रेटिंग वगैरह के प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं।

Check Also here: SPDCL, UPPCL, PGVCL, TNEB, NBPCL, WBSEDCL, DVVNL, MVVNL

यहाँ हम आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल के बारे में कुछ अन्य जानकारियाँ भी प्रदान करने जा रहे हैं:

a. सवाल - बिजली बिल क्या है? (What is Electricity Bill)

उत्तर - बिजली विभाग द्वारा आपका बिजली बिल तब जनरेट होता है, जब विभाग द्वारा आपके यहाँ मीटर कनेक्शन लगा दिया जाता है। इसके बाद, आप हर महीने जितना भी बिजली का इस्तेमाल करते हैं। आपके DISCOM द्वारा निर्धारत दर के अनुसार आपको बिल बनता है। बता दें कि आपको घरेलू इस्तेमाल के लिए अलग बिजली बिल देना पड़ता है और किसी Commercial Purpose के लिए अलग बिल देना पड़ता है। साथ ही, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किसी ग्रामीण इलाके में रह रहे हैं या शहरी क्षेत्र में। जैसे कि आज के समय में, अधिकांश राज्यों में ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली दर 6 से 8 रुपये प्रति यूनिट है और शहरी क्षेत्रों में यह 10 से 15 रुपये के बीच। साथ ही, आपको सरकार द्वारा बिजली के इस्तेमाल पर सब्सिडी भी दी जाती है।

b. सवाल - बिजली बिल कैसे चेक करें? (How to Check Electricity Bill)

उत्तर - आज के समय में यह लोगों के लिए सबसे बड़ा सवाल है। क्योंकि, आज अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता कि वे अपना बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं।

तो, बता दें कि वर्तमान समय में, भारत में 95 से भी अधिक DISCOM’s हैं, जो देश के 25 करोड़ से भी अधिक घरों को बिजली उपलब्ध करा रहे हैं और साथ ही इस बिजनेस को पूरी तरह से संभाल रहे हैं।

बता दें कि आज हर राज्य का अपना DISCOM है। जैसे कि बिहार में 2, तो उत्तर प्रदेश में 6, तमिलनाडु में 1 और महाराष्ट्र में 5 डिस्कॉम हैं। इनमें से कुछ डिस्कॉम सरकारी हैं, तो कुछ प्राइवेट।

वहीं, आज के समय में Electricity Bill Correction भी एक बड़ी समस्या है। क्योंकि किसी का बिजली बिल ज्यादा हो जाता है, तो किसी का आता ही नहीं।

ऐसे में, अपने बिजली बिल को आसानी से चेक करने का तरीका यह है कि आप अपने Consumer Number से इसे ऑनलाइन काफी आसानी से चेक कर सकते हैं। बता दें कि आपका Consumer Number, आपके मीटर कनेक्शन के ऊपर लिखा हुआ रहता है। इसे आप जैसे ही पोर्टल पर डालेंगे, आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आपका बिल कितना आया है।

हालांकि, कई बार Meter Reading में किसी Technical Error के कारण, आपका बिजली बिल गलत हो जाता है। इसे ठीक करने के लिए हर DISCOM द्वारा Toll Free Number और Email ID जारी किया गया है। यदि आपको यहाँ से भी मदद नहीं मिल रही है, तो आप सीधे बिजली विभाग के नजदीकी ऑफिस में भी जा सकते हैं और इसे ठीक करा सकते हैं। 

सवाल - अपना बिजली बिल कैसे भरें? (How to Pay Your Electricity Bill)

उत्तर - पहले के समय में लोगों को अपना बिजली बिल भरने के लिए बिजली विभाग के ऑफिस जाना पड़ता था और घंटों लाइन में लगा रहना पड़ता था। लेकिन आज के समय में, यह काफी आसान हो गया है। क्योंकि, आज के समय में Google Pay, Phone Pay, Paytm जैसे कई इंटरनेट पेमेंट एप्स ने लोगों को घर बैठे बिजली बिल भरने की सुविधा दी है। इसके लिए आपको बस अपना Consumer Number देना है और आप अपना बिल भर सकते हैं। इसके अलावा, बिजली वितरण कंपनियों द्वारा भी ग्राहकों की सुविधा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर बिजली बिल भरने की सुविधा प्रदान की जाती है।

सवाल - बिजली का कनेक्शन कैसे लें? (How to Get Electricity Connection)

उत्तर - यदि आप नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो बता दें कि इसके लिए आपको सबसे पहले बिजली विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको Apply For New Connection पर क्लिक करना होगा और अपने संबंधित Discom को चुनना होगा। इसके बाद आप अपना डिविजन वगैरह चुनते हुए, Consumer Type और Load को सेलेक्ट करते हुए सबमिट करना होगा। इसके बाद, आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसमें आपको सभी आवश्यक जानकारियां भरनी होगी। इसे सबमिट करने के बाद, आवेदन संख्या प्राप्त हो जाएगी। बता दें कि इस प्रक्रिया में आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, फोटो युक्त पहचान पत्र, आदि जैसे कई कागजातों की जरूरत पड़ती है।

सवाल - अपना Electricity Sanctioned Load कैसे बढ़ाएं? 

उत्तर - Electricity Sanctioned Load का मतलब यह है कि आपने जितने Power Consumption के लिए Meter Connection लिया है। आप उससे अधिक बिजली की खपत नहीं कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको नियमित बिजली बिल की अपेक्षा काफी अधिक बिजली बिल भरनी होगी। जैसे यदि आपके पास 1 किलो वाट का  Sanctioned Load है, तो आप अपने घर में 1.5 किलो वाट या 2 किलो वाट का लोड नहीं चला सकते हैं। ऐसा करने पर आपको सरकार को काफी चार्ज देना पड़ता है। वहीं, कई लोगों को लगता है कि आप अपने घर में Sanctioned Load को बढ़ा नहीं सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप इसे बढ़ाना चाहते हैं, तो यह संभव है। इसके लिए आपको बिजली विभाग को आवेदन देना होगा। जिसके बाद, आपके घर में नया मीटर कनेक्शन लगा दिया जाएगा। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि बिजली बिल से जुड़ कई सवालों पर आधारित यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। वे आपकी जरूरतों को समझते हुए आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment